अलीगढ़: पुलिस ने AMU प्रशासन को भेजा पत्र मांगा ISIS आतंकी छात्र का ऑफिशियल रिकॉर्ड

(रिपोर्टर) अजय कुमार

द ब्लाट न्यूज़ अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के b.a. द्वितीय वर्ष के छात्र फैजान अंसारी के आईएसआईएस के कनेक्शन मिलने के बाद आईएनए के द्वारा गिरफ्तार किया गया था। एमी छात्र को i.n.a. के द्वारा आईएसआईएस संगठन के साथ जुड़ा होने की जानकारी मिलते ही एएमयू एडमिनिस्ट्रेशन में हड़कंप मच गया था और आनन-फानन में AMU प्रशासन ने आईएसआईएस के साथ जुड़े छात्र का रिकॉर्ड खंगालना शुरू कर दिया था। एएमयू एडमिनिस्ट्रेशन के द्वारा आतंकी छात्र का रिकॉर्ड खंगालने के दौरान पता चला कि छात्र के द्वारा पिछले वर्ष 2022-2023 में टेस्ट के थ्रू बीए प्रथम वर्ष इकोनॉमिक्स में दाखिला लिया था और प्रथम वर्ष का परीक्षा देने के बाद एएमयू एडमिनिस्ट्रेशन को इस बात की जानकारी नहीं है कि इस आतंकी छात्र के द्वारा b.a. द्वितीय वर्ष की परीक्षा दी गई कि नहीं दी गई। इसकी पुष्टि अभी एएमयू प्रशासन नहीं कर रहा है।

वही आपको बता दें कि सुबह एएमयू प्रशासन ने आईएनए के हत्थे चढ़े आईएसआईएस से जुड़े छात्र को अपने रिकॉर्ड में एएमयू छात्र होने से इनकार करते हुए पल्ला झाड़ लिया था। जिसके बाद मामले को तूल पकड़ता हुआ देख एएमयू एडमिनिस्ट्रेशन ने ISIS के साथ कनेक्शन मिलने वाले छात्र को यूनिवर्सिटी का छात्र होने की पुष्टि कर दी है। वही AMU एडमिनिस्ट्रेशन के द्वारा ISIS से जुड़े आतंकी छात्र का रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है। इसके साथ ही एएमयू प्रॉक्टर का कहना है कि AMU में एसएस हॉल में इस छात्र को कमरा आलोट किया गया था। लेकिन लगातार चल रही वेटिंग लिस्ट के चलते कमरा नहीं मिल पाया था। जिसके चलते आतंकी छात्र एएमयू के एसएस नॉर्थ हॉल में नहीं रह रहा था।

वहीं इस मामले पर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के प्रॉक्टर वसीम अली का कहना है कि देर रात एएमयू एडमिनिस्ट्रेशन को जानकारी हुई कि यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्र फैजान अंसारी को आईएसआईएस संगठन के साथ कनेक्शन पाए जाने के आरोप में आईएनए के द्वारा गिरफ्तार किया है। इस जानकारी पर जब एएमयू एडमिनिस्ट्रेशन ने इस नाम के छात्र को अपने रिकॉर्ड से वेरीफाई कर आया तो रिकॉर्ड में AMU एडमिनिस्ट्रेशन को पता चला कि इस छात्र का नाम फैजान अंसारी है। वही पिता का नाम फिरोज अंसारी है। आईएनए के गिरफ्त में आए इस छात्र के द्वारा पिछले वर्ष 2022-2023 में AMU में BA इकोनॉमिक्स में टेस्ट के थ्रू दाखिला लिया था। जिसके बाद एक छात्र के द्वारा बीए प्रथम वर्ष का एग्जाम दिया जा चुका है। वही b.a. द्वितीय वर्ष का एग्जाम दिया या नहीं भी दिया इसका अभी AMU एडमिनिस्ट्रेशन को वेरीफाई नहीं हुआ है। इसके साथ ही प्रॉक्टर का कहना है कि 13 जुलाई के बाद से इस छात्र फैजान अंसारी को आ जाना चाहिए था।जबकि इस छात्र को एसएस नार्थ हॉल अलॉट किया था।लेकिन AMU में वेटिंग लिस्ट चल रही है। जिसके चलते इस छात्र को अभी एएमयू में कमरा नहीं मिल पाया हैं। यही कारण है कि एसएस हॉल में वेटिंग लिस्ट चलने के कारण इस छात्र को कमरा नहीं मिल पाया था। जिसके चलते AMU के एसएस नार्थ हाल में फैजान अंसारी नहीं रहा था। वही एडमिनिस्ट्रेशन के हिसाब से ये छात्र एएमयू से बाहर कमरा लेकर कहां रह रहा था इसकी जानकारी उन्हें नहीं है।

वही एएमयू प्रॉक्टर का कहना है कि एएमयू में प्रवेश लेते वक्त आतंकी छात्र फैजान अंसारी के द्वारा फॉर्म भरने के दौरान अपना पता झारखंड राज्य के मुरकट्टी रांची दर्शाया गया था। वही एएमयू के एसएस नॉर्थ हॉल में कमरा अलॉट करने के दौरान अपना स्थाई पता झारखंड राज्य के जिला लोहरदगा परमानेंट एड्रेस के तौर पर दर्शाया गया था। जबकि इसके द्वारा अपना आधार कार्ड भी लगाया था। वही एएमयू में एडमिशन के लिए ओबीसी कैटेगरी का सर्टिफिकेट भी लगाया गया था। इस प्रोसेस के आधार पर फैजान अंसारी को एएमयू में b.a. प्रथम वर्ष में एडमिशन मिला था।

इसके साथ ही प्रॉक्टर का कहना है कि कोतवाली सिविल लाइन पुलिस के द्वारा एएमयू प्रशासन को एक पत्र भेजा गया है। पुलिस द्वारा भेजे गए पत्र में आतंकी संगठन आईएसआईएस से जुड़े छात्र फैजान अंसारी का ऑफिशियल रिकॉर्ड मांगा गया है। इस पत्र का संज्ञान लेते हुए एएमयू प्रशासन के द्वारा इस छात्र से जुड़ी जो भी ऑफिशियल जानकारी AMU के पास है,उनके द्वारा इस जानकारी को पुलिस के पास भेजा जा रहा है।

आईएसआईएस संगठन से जुड़े आतंकी छात्र की गतिविधियों को लेकर प्रॉक्टर का कहना है कि चूंकि छात्र ने 1 वर्ष पहले ही b.a. प्रथम वर्ष में दाखिला लिया था। इसलिए इस छात्र के बारे में एएमयू प्रशासन को ज्यादा जानकारी नहीं है। चूंकि AMU के हॉस्टल में नहीं रह रहा था ओर बाहर ही रह रहा था। यही कारण है कि आतंकी छात्र फैजान अंसारी ने बाहर से आकर ही AMU में क्लास अटेंड की होगी। क्लास अटेंड करने के बाद ये छात्र क्या करता होगा इसकी जानकारी उन्हें नहीं है।

वहीं इस छात्र के INA द्वारा अरेस्ट होने की कोई ऑफिशियल जानकारी अभी प्रशासन को नहीं मिली है।जबकि एएमयू प्रशासन को मीडिया के जरिए छात्र के गिरफ्तार होने की जानकारी मिली है। इसके साथ ही प्रॉक्टर ने कहा कि इन्वेस्टिगेशन एजेंसी उन्हें जो भी डायरेक्शन देगी इन्वेस्टिगेशन एजेंसी के इसी डायरेक्शन पर ही उनके द्वारा कानूनी कार्रवाई छात्र के खिलाफ की जाएगी। फिलहाल किसी भी इन्वेस्टिगेशन एजेंसी और इलाका पुलिस ने एएमयू के प्रॉक्टर से छात्र की गिरफ्तारी संबंधित कोई जानकारी नहीं की गई है।

Check Also

प्राचीन मंदिर में श्री राम दरबार की प्रतिमाएं असामाजिक तत्वों ने की क्षतिग्रस्त,श्रद्धालुओं में फैला आक्रोश

अलीगढ़, ब्यूरो।  थाना हरदुआगंज क्षेत्र के भुड़ासी गांव के प्राचीन पथवारी मंदिर में घुसकर तीसरी …