अलीगढ़: देश में आतंकी हमले का प्लान तैयार कर रहा था AMU छात्र, INA के चढ़ा हत्थे

(रिपोर्टर) अजय कुमार

द ब्लाट न्यूज़ कोतवाली सिविल लाइन क्षेत्र स्थित अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के झारखंड राज्य के लोहरदगा मित्तल कॉलोनी निवासी 19 वर्षीय छात्र फैजान को राष्ट्रीय अन्वेषण अभीकरण (INA) आईएनए ने वैश्विक आतंकवादी संगठन (आईएसआईएस) का सदस्य होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। वहीं आईएनए ने एएमयू के छात्र फैजान अंसारी को झारखंड स्थित मकान एवं उत्तर प्रदेश में किराए के मकान की तलाशी लेने के बाद एएमयू छात्र को गिरफ्तार किया गया था। बता दे कि आईएसआईएस से संपर्क रखने वाले एएमयू छात्र आईएसआईएस के संपर्क में रहकर देश में आतंकी हमला करने का प्लान बना रहा था वही i.n.a. को आरोपी छात्र के पास से मिले लैपटॉप में देश विरोधी डाटा भी मिला है।वही एएमयू के प्रॉक्टर वसीम अली का कहना है कि इस नाम इस पते और इस वल्दियत का कोई छात्र कभी एएमयू में नहीं रहा हैं।वहीं AMU के कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन ने अपना डेटा चैक किया, तो उनके पास AMU में अवेलेबल डाटा के हिसाब से फैजान अंसारी पुत्र फिरोज अंसारी नाम से कोई व्यक्ति नहीं आ रहा हैं। AMU एडमिनिस्ट्रेशन की अब तक की जानकारी के हिसाब से INA द्वारा गिरफ्तार गया युवक AMU के रूल पर नहीं है।बावजूद इसके एएमयू एडमिनिस्ट्रेशन के द्वारा स्कूलों में i.n.a. द्वारा पकड़े गए युवक की जानकारी किए जाने की कोशिश की जा रही है।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के 19 वर्षीय छात्र के ISIS से संपर्क के मामले में फैजान अंसारी की गिरफ्तार के बाद एएमयू में हलचल तेज हो गई है. फैजान अंसारी की डेटा तलाशा जा रहा है. एनआईए की मुताबित फैजान एएमयू का छात्र है और यहीं पढ़ने के दौरान ISIS से संपर्क में आया था. इस मामले में AMU प्रॉक्टर प्रोफेसर मोहम्मद वसीम अली ने बताया कि फैजान के बारे में जानकारी मिली है . उसका डेटा तलाशा जा रहा है. उन्होंने बताया कि फैजान अंसारी पुत्र फिरोज अंसारी, निवासी – लोहरदगा, झारखंड नाम से डेटा का मिलान किया जा रहा है . डॉक्टर वसीम अली ने बताया कि यहां का स्टूडेंट रहा है या नहीं रहा है. कब से कब तक यहां पढ़ा है. किस कोर्स में एडमिशन लिया है. इस बारे में जानकारी एकत्र की जा रही है . प्रॉक्टर ने बताया कि अभी फैजान अंसारी के बारे में यूनिवर्सिटी से कोई डेटा उपलब्ध नहीं हो सका है.

आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ के कोतवाली सिविल लाइन क्षेत्र स्थित अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्र फैजान अंसारी को ISIS से संपर्क रखने के आरोप में एनआईए ने झारखंड से गिरफ्तार किया है . फैजान अंसारी ISIS के विदेशी हैंडलर के कांटेक्ट में था. एनआईए ने 19 जुलाई को आईपीसी की धारा और UA (P) एक्ट के तहत केस रजिस्टर किया है. एनआईए और आईबी की टीम ने संयुक्त कार्रवाई की है. बताया जा रहा है कि अलीगढ़ में पढ़ाई के दौरान वह आईएसआईएस के संपर्क में आया था. फैजान की गिरफ्तारी लोहरदगा से हुई है.

बताया जा रहा है कि दो साल पहले लोहरदगा से फैजान अपने भविष्य बनाने के लिए अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी पढ़ाई करने आया था. इस दौरान उसका संपर्क गलत लोगों से हुआ. जिसके बाद वह डार्क नेट के जरिए प्रतिबंधित ISIS ग्रुप के संपर्क में आ गया और प्रभावित हुआ.

एनआईए की प्रेस रिलीज के अनुसार सोशल मीडिया के जरिए कट्टरपंथी विचारधारा उसके मन में भर दी गई. जिसके बाद वह लगातार इनके संपर्क में रहा . AMU से 2 माह पहले वह लोहरदगा आया. डार्क नेट के इस्तेमाल के कारण वह केंद्रीय एजेंसियों के रडार पर आ गया था. जिसके बाद केंद्रीय एजेंसियां लगातार फैजान अंसारी की जांच में जुटी थी. वही, लोहरदगा से फैजान अंसारी को गिरफ्तार कर लिया.

फैजान अंसारी के पास से लैपटॉप बरामद किया गया है. जिसमें देश विरोधी डेटा मिला है. उसके मेल अकाउंट से भी जानकारी मिली है. केंद्रीय एजेंसियों के अनुसार व कट्टरपंथी जेहाद पर जोर दे रहा था. हालांकि अब एजेंसी यह भी जांच कर रही है कि फैजान ने किसी अन्य युवक को अपने साथ शामिल तो नहीं किया है . फैजान अंसारी ISIS के लिए स्लीपर सेल की तरह काम कर रहा था. जानकारी के अनुसार फैजान अंसारी की प्रारंभिक पढ़ाई लोहरदगा के विद्या मंदिर में हुई. जिसके बाद वह सेंट जेवियर कॉलेज, रांची में पढ़ने गया और फिर उच्च शिक्षा के लिए अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में दाखिला लिया।

वहीं एएमयू के प्रॉक्टर वसीम अली का कहना है कि उन्हें इनपुट मिला कि झारखंड राज्य के लोहरदगा क्षेत्र की मित्तल कॉलोनी निवासी युवक फैजान अंसारी पुत्र फिरोज अंसारी को आईएनए के द्वारा गिरफ्तार किया गया है। इस इनपुट को लेकर एएमयू एडमिनिस्ट्रेशन ने इस बुनियाद पर AMU कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन से संपर्क किया गया। जिस पर कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन ने अपना डेटा चैक किया, तो उनके पास AMU में अवेलेबल डाटा के हिसाब से फैजान अंसारी पुत्र फिरोज अंसारी नाम से कोई व्यक्ति नहीं आ रहा हैं।इसके साथ ही उन्होंने कहा कि AMU एडमिनिस्ट्रेशन की अब तक की जानकारी के हिसाब से INA द्वारा गिरफ्तार गया युवक AMU के रूल पर नहीं है। लेकिन बावजूद इसके उनके द्वारा एएमयू के स्कूलों से भी पकड़े गए युवक के बारे में जानकारी करने की कोशिश की जा रही है। वहीं उनके द्वारा फर्दर भी इन्वेस्टिगेट किया जा रहा है कि इस नाम का इस वल्दियत और इस एड्रेस का रहने वाला कोई लड़का उनकी यूनिवर्सिटी की किसी क्लास में स्टूडेंट् हैं, या कभी किसी क्लास में स्टूडेंट रहा था। इसके साथ ही प्रॉक्टर ने कहा कि इस नाम के युवक से कोई भी जानकारी एएमयू एडमिनिस्ट्रेशन को मिलते ही इस जानकारी को उनके द्वारा शेयर किया जाएगा।

Check Also

प्राचीन मंदिर में श्री राम दरबार की प्रतिमाएं असामाजिक तत्वों ने की क्षतिग्रस्त,श्रद्धालुओं में फैला आक्रोश

अलीगढ़, ब्यूरो।  थाना हरदुआगंज क्षेत्र के भुड़ासी गांव के प्राचीन पथवारी मंदिर में घुसकर तीसरी …