अलीगढ़: BJP सांसद मेनका गांधी के फोन के बाद 3 दिन से टावर में फंसे कौवे का किया गया रेस्क्यू

द ब्लाट न्यूज़ अलीगढ़ में एक कौवा पिछले 3 दिन से मूसलाधार बारिश के बीच कई फीट ऊंचे मोबाइल नेटवर्क टावर में फंसा हुआ पड़ा था। मोबाइल टावर में कौवे के फंसे होने की सूचना पर भाजपा सांसद मेनका गांधी के फोन के बाद टावर के ऊपर पतंग के मांझे में फंसे कौंवे का जीव दया फाउंडेशन की पहल पर 72 घंटे के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया। कौवे की जान बचाने के लिए शुरू किए रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद मोबाइल टावर में नीले आसमान की तरह फंसे कौवे को 6 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद जीव दया फाउंडेशन की पहल पर अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने अपनी जान जोखिम में डालकर कई फीट गगनचुंबी ऊंचे टावर पर चढ़कर मोबाइल टावर में बुरी तरह मांझे में लिपटकर फंसे हुए कौवे को जमीन पर उतारा गया और उसकी जान को बामुश्किल सही सलामत बचाया गया।

आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ में जीव दया फाउंडेशन सोसाइटी के लोगों को कई फुट ऊंचे मोबाइल टावर की चोटी पर पतंग के मांझे के बीच 3 दिनों से भारी बारिश के बीच एक कौंवे के फंसे होने की सूचना मिली थी। मोबाइल नेटवर्क टावर में कौवे के फंसे होने की सूचना पर जीव दया फाउंडेशन के लोग करीब 12:00 बजे थाना क्वार्सी इलाके के मौलाना आजाद नगर पहुंचे। जहां एक कौंवा मौलाना आजाद नगर स्थित मोबाइल नेटवर्क टावर की चोटी के ऊपर पतंग के मांझे में फंसा हुआ था। बताया जा रहा है कि 72 घंटे से मोबाइल टावर में फंसे कौंवे की जान बचाने के लिए मौके पर पहुंचे जीव दया फाउंडेशन के लोगों द्वारा मोबाइल टावर में फंसे कौवे को बचाने के लिए जद्दोजहद शुरू करते हुए इसकी सूचना उनके द्वारा इलाका थाना इंस्पेक्टर, अग्निशमन विभाग, मोबाइल टावर कंपनी सहित कई विभाग के अधिकारियों को दी गई। जबकि कौवा करीब 35 से 40 फूट ऊपर एक मकान की छत पर लगें मोबाइल नेटवर्क टावर की चोटी पर फंसा हुआ था। बावजूद इसके यूपी के बुलडोजर बाबा योगी आदित्यनाथ का कोई भी सरकारी विभाग कौवे की जान बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन करने के लिए तैयार नहीं था। जिसके चलते जीव दया फाउंडेशन के लोगों द्वारा मोबाइल टावर में कौंवे के फंसे होने की सूचना फोन कर सुल्तानपुर से भारतीय जनता पार्टी के सांसद मेनका गांधी को दी गई। कौवे के मोबाइल नेटवर्क टावर में पिछले 3 दिन से फंसे होने की सूचना मिलते ही उनके द्वारा अग्निशमन विभाग के अधिकारियों को फोन कर कौंवे की जान बचाने के लिए निर्देश दिए गए। भाजपा सांसद मेनका गांधी के फोन के बाद अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने मामले को गंभीरता से लिया और तुरंत मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया।

वहीं जीव दया फाउंडेशन की संचालक आशा सिसोदिया ने बताया कि थाना क्वार्सी क्षेत्र के मौलाना आजाद नगर स्थित एक मकान के ऊपर लगे मोबाइल नेटवर्क टावर पर पतंग के मांझे में कौंवे के पंख लिपट गए थे। कौंवे के पंख पतंग के मांझे में लिपटने के चलते कौंवा मोबाइल टावर में फस गया था।ओर अपनी जान छुड़ाने के लिए मोबाइल टावर में फंसकर छटपटा रहा था। लेकिन कौंवे के पंख पतंग के मांझे में इस तरह से लिपटे हुए थे कि कौंवा चाह कर भी अपने आपको आजाद नहीं कर पा रहा था। इसकी जानकारी जीव दया फाउंडेशन की टीम के लोगों द्वारा अग्निशमन विभाग, वन विभाग के अधिकारियों सहित इलाका थाना क्वार्सी इंस्पेक्टर और मोबाइल टावर कंपनी के कर्मियों को फोन कर पिछले 3 दिन से मोबाइल टावर में कौवे के फंसे होने की सूचना दी गई थी।

आशा सिसोदिया का आरोप है कि सूचना के बावजूद एक विभाग के अधिकारी दूसरे विभाग के अधिकारी का नंबर देते हुए कौंवे की जान बचाने के बदले इस बात से अनजान बन अपना पल्ला झाड़ते हुए नजर आए। इस पर उनके द्वारा अलीगढ़ वन विभाग अधिकारी DFO को फोन किया। लेकिन वह फोन नहीं उठाते वहीं डीएफओ उनसे बोल देते हैं कि फला जानवर उनकी सूची में नहीं आता है, इस पर उन्होंने डीएफओ से पूछा कि आखिर उनकी सूची में कौन से पशु पक्षी आते हैं, इसके साथ ही उन्होंने बताया कि कौंवे की जान बचाने के लिए सबसे पहले उनके द्वारा अग्निशमन विभाग को फोन किया गया था। इस पर अग्निशमन विभाग ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया और टालमटोल करते रहे। इसके बाद कई अन्य विभाग के अधिकारियों को भी फोन किया लेकिन कोई भी सरकारी विभाग कौवे की जान बचाने के लिए तैयार नहीं हो रहे थे। इस पर उन्होंने कौवे को छटपटाते हुए देख इसकी सूचना फोन कर भाजपा सांसद मेनका गांधी को दी गई। भाजपा सांसद मेनका गांधी के फोन पहुंचने के बाद अग्निशमन विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों के द्वारा मौके पर पहुंचकर कौवे की जान बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया। कौवे की जान बचाने के लिए बारिश के बीच अग्निशमन विभाग द्वारा शुरू किया गया रेस्क्यू ऑपरेशन करीब 6 घंटे तक चला। अग्निशमन विभाग के कर्मचारी मोबाइल टावर पर चढ़कर पतंग के मांझे में फंसे कौवे को निकालकर नीचे लाया गया ओर कौवे की जान को बचाया जा सका।

वही जीव दया फाउंडेशन की सदस्य तनिष्क ने बताया कि कौंवा पिछले 3 दिन से मोबाइल नेटवर्क कंपनी के टावर पर पतंग के माँझे में फंसा हुआ था। कौवे के फंसे होने की सूचना पर उन्होंने इसकी जान बचाने के लिए कयावद शुरू की गई थी। और सरकारी विभाग को इसकी जानकारी देते हुए उनकी पहल पर मोबाइल नेटवर्क टावर की चोटी पर फंसे कौवे की जान बचाई गई।

Check Also

प्राचीन मंदिर में श्री राम दरबार की प्रतिमाएं असामाजिक तत्वों ने की क्षतिग्रस्त,श्रद्धालुओं में फैला आक्रोश

अलीगढ़, ब्यूरो।  थाना हरदुआगंज क्षेत्र के भुड़ासी गांव के प्राचीन पथवारी मंदिर में घुसकर तीसरी …