अलीगढ़: बारिश में ढही बेसमेंट की दीवार से मां और बेटी की हुई दर्दनाक मौत

(रिपोर्टर) अजय कुमार

द ब्लाट न्यूज़ स्मार्ट सिटी में शुमार उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ के स्मार्ट सिटी ओर नगर निगम के बरसात के पानी को लेकर नालों में जमा होने वाले जलभराव को लेकर किए गए दावों की पोल उस वक्त खुल गई। जब 3 दिन से लगातार हो रही बरसात के चलते थाना रोरावर इलाके के गोंडा रोड महफूज नगर गन्ने वाली गली मे बेसमेंट में घुसे बारिश के पानी से एक मकान भरभरा कर जमीन पर धराशाई होते हुए मलबे में तब्दील हो गया। स्मार्ट सिटी में बारिश के पानी से घर में हुए जलभराव के पानी तब्दील हुए मकान के मलबे में मकान के बेसमेंट की छत के ऊपर रसोई में खाना बना रही महिला व बच्चों समेत चार लोग बेसमेंट की छत गिरते ही पानी के अंदर मलबे में दब गए। बेसमेंट के ऊपर बने मकान के अचानक भरभरा कर गिरने के बाद मौके पर अफरा-तफरी और भगदड़ मच गई। जिसके बाद आसपास के लोग दौड़कर मौके पर पहुंचे ओर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाते नाले के बराबर मकान में कई फुट भरे पानी और मलबे के बीच दबे महिला समेत बच्चों पानी और मलबे में ढूंढते हुए उनकी तलाश शुरू कर दी।

जहां घंटों की मशक्कत के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन चलाते हुए पुलिस और लोगों की मदद से मां बटी को पानी और मलबे में ढूंढ कर तलाश करते हुए मलबे से बाहर निकाला गया ओर उपचार के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने दोनों मां बेटी को देखते ही मृत घोषित कर दिया। जबकि मलबे और पानी में दबे लोगों को लगातार तलाश जारी है। तो वहीं इस खौफनाक मंजर के बाद इलाके के लोगों में नगर निगम की अनदेखी के चलते नालों में इकट्ठा हो रही गंदगी और जलभराव को लेकर दहशत का माहौल है।

आपको बताते चलें कि स्मार्ट सिटी अलीगढ़ में पिछले 3 दिन से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने नगर निगम की पोल खोल कर रख दी है। यही कारण है नाले और नालियां चोक होने की वजह से नाले और नालियों का पानी घरों में घुसता है। जिसकी वजह से चारों ओर से घरों की दीवार कमजोर होने के बाद मकान धसने के मामले अब शुरू हो चुके हैं। कहीं ना कहीं आम जनता अब नगर निगम की लापरवाही का खामियाजा भुगतती नजर आ रही है। जिसको लेकर आज भी एक परिवार जलभराव के पानी से धराशाई हुए मकान के मल्टी और पानी में दबे लोग जिंदगी और मौत के बीच जूझता हुआ नजर आ रहा है। अलीगढ़ के महफूज नगर में मकान के बराबर में बने नाले में हुए जलभराव के पानी से बेसमेंट में नाली और बारिश का पानी भरने के चलते बेसमेंट की छत गिरने के बाद मकान धसने के दर्दनाक हादसे में एक ही परिवार की मां बेटी सहित चार लोग बेसमेंट की छत गिरने के बाद मकान के मलबे और बारिश में दबने की इस दर्दनाक घटना ने सभी को झकझोर के रख दिया है। मकान गिरने की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस और स्थानीय लोगों की टीम 1 घंटे से शवों को देखते हुए मकान के पानी में खोजती हुई नजर आ रही है। जिसको लेकर नगर निगम की लापरवाही पर बड़े सवाल उठते हुए नजर आ रहे हैं।

दरअसल पूरा मामला अलीगढ शहर के थाना रोरावर क्षेत्र के महफूज नगर गन्ने वाली गली का है। जहां पर तीन दिन से लगातार हो रही बारिश के कारण इलाकों में जगह-जगह पानी भर गया है। जहां लोगों को गर्मी से एक तरफ राहत मिली है। तो दूसरी तरफ नगर निगम की कमी के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है। वही बारिश पड़ने के कारण रोरावर क्षेत्र मैं सड़कों के दोनों तरफ बने नालों में इकट्ठा गंदगी और जलभराव के पानी की निकासी ना होने के चलते नालों का पानी लोगों के घरों में भर गया। बताया जा रहा है कि महफूज नगर निवासी रिजवान के मकान के नीचे बने बेसमेंट में पिछले 3 दिन से लगातार हो रही बारिश के बाद नाले में हुए जलभराव का पानी उसके बेसमेंट में भर गया जिसके चलते बेसमेंट की छत नीचे गिर गई उसी दौरान बेसमेंट की छत पर खाना बना रही उसकी पत्नी और 3 बच्चे बेसमेंट में भरे पानी और मलबे में दब गए। नगर निगम की लापरवाही के चलते नाले के पानी से मकान के भरभरा कर गिरने के और मलबे के अंदर महिला समेत तीन बच्चों के दबने की सूचना जंगल में लगी आग की तरह पूरे क्षेत्र में फैल गई और आसपास के लोगों के द्वारा मौके पर पहुंचकर मलबे और पानी के अंदर दवे महिला समेत बच्चों को तलाश करने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया। बेसमेंट के ऊपर बने मकान के गिरने की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और घंटों की मशक्कत के बाद लोगों और पुलिस ने महिला और बच्चे को मलबे और पानी में ढूंढ कर तलाश करते हुए घंटों की मशक्कत के बाद बाहर निकाला गया ओर आनन-फानन में उपचार के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया।जहां डॉक्टरों ने महिला और बच्चे को मृत घोषित कर दिया। वही पानी अधिक भरा होने के चलते लगातार हो रही परेशानी के बावजूद भी मलबे और पानी के अंदर दबे बच्चों की लगातार तलाश की जा रही है।

वही सूचना पर घटनास्थल पर पहुंचे पुलिस आला अधिकारी लोगों और पुलिस की मदद से मलबे और पानी के अंदर दवे दोनों बच्चों को रेस्क्यू ऑपरेशन चला कर बचाने का प्रयास करने में जुटी हुई है। बताया जाता है,मकान मालिक सुबराती खान अपने परिवार के साथ बेसमेंट के ऊपर बने मकान में जीवन यापन करते है , परिवार में कुल 10 सदस्य हैं जिनमें 9 लोगों को अब तक बाहर निकाला जा चुका है। लेकिन शुभरात्रि खान की पोती अब तक पानी में लापता न जारी है। जिसको लेकर स्थानीय लोग व पुलिस के द्वारा देश में अभियान चलाकर उसे खोजने का काम किया जा रहा है।

वहीं इस मामले पर नगर पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह गुनावत का कहना है कि थाना रोरावर पुलिस को सूचना मिली कि महफूज नगर में जलभराव के पानी से बेसमेंट नुमा मकान गिर गया। जिस मकान के मलबे ओर जलभराव के पानी एक मां बच्चे दब गई हैं। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। वही रेस्क्यू के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन टीम फायर ब्रिगेड सहित जल निगम की टीमों को मौके पर बुलाकर लोगों की मदद से मलबे और पानी में दबे बच्चों को लेकर बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया। रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने के बाद महिला को तलाश कर बाहर निकाला गया और उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया। जहां उसको मृत घोषित कर दिया। वही एक डेढ़ वर्षीय बच्ची को भी मलबे और पानी में तलाश कर बाहर निकालते हुए उपचार के लिए अस्पताल भेजा गया। वही मलबे और पानी में दबे अन्य लोगों की रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर तलाश लगातार जारी है। पुलिस की तरफ से मामले में वैधानिक कार्रवाई की जा रही है।

Check Also

प्राचीन मंदिर में श्री राम दरबार की प्रतिमाएं असामाजिक तत्वों ने की क्षतिग्रस्त,श्रद्धालुओं में फैला आक्रोश

अलीगढ़, ब्यूरो।  थाना हरदुआगंज क्षेत्र के भुड़ासी गांव के प्राचीन पथवारी मंदिर में घुसकर तीसरी …