आईसीसी विश्व कप 2023 क्वालीफायर: वेस्टइंडीज पर पहली बार बाहर होने का खतरा

द ब्लाट न्यूज़जिम्बाब्वे और पूर्व चैंपियन श्रीलंका इस साल के एकदिवसीय विश्व कप के लिए अंतिम दो क्वालीफाइंग बर्थ सुरक्षित करने की रेस में सबसे आगे हैं, जबकि वेस्टइंडीज, जिसने दो बार ट्रॉफी जीती है, पर पहली बार टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा है।
सभी चार ग्रुप मैचों में जीत हासिल करने के बाद, जिम्बाब्वे और श्रीलंका ने चार-चार अंकों के साथ क्वालीफायर के महत्वपूर्ण सुपर सिक्स चरण में प्रवेश किया।
संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ 6 विकेट पर 408 रन के राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्कोर के साथ अपने प्रभावशाली बल्लेबाजी प्रदर्शन के साथ, जिम्बाब्वे की टीम आगामी मैचों में आत्मविश्वास के साथ उतरेगी।

 

 

सोमवार को यूएसए को 304 रन से हराने वाले मैच में 174 रन बनाने वाले सीन विलियम्स ने कहा, हमने अपनी लय हासिल कर ली है और हम इसे जारी रखने की उम्मीद कर रहे हैं।
विलियम्स टूर्नामेंट में 390 रनों के साथ स्पष्ट रूप से सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने नेपाल के खिलाफ नाबाद शतक के साथ अपना दबदबा दिखाया और इसके बाद नीदरलैंड के खिलाफ 91 रन की ठोस पारी खेली।
विलियम्स के अलावा, क्रेग एर्विन और सिकंदर रज़ा दोनों ने उल्लेखनीय शतक बनाए। रज़ा ने न केवल बल्लेबाजी बल्की गेंदबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन किया और आठ विकेट भी लिए।

ओमान, श्रीलंका और स्कॉटलैंड के खिलाफ जिम्बाब्वे अपने आगामी मैच हरारे की जगह बुलावायो में खेलेगा। आयोजन स्थल में बदलाव के बावजूद, घरेलू टीम अपने प्रशंसकों के अटूट समर्थन पर भरोसा कर सकती है, जो निस्संदेह उनके पक्ष में काम करेगा।
विलियम्स ने कहा, यह एक अलग स्थान है, और इसके बारे में सब कुछ अलग है लेकिन फिर भी हमें दर्शकों का समर्थन मिलेगा और उनका होना हमेशा 12वें खिलाड़ी के होने जैसा होता है।

1996 की चैंपियन श्रीलंका की टूर्नामेंट के ग्रुप चरण में यात्रा अपेक्षाकृत आसान रही। हालाँकि, शुक्रवार को नीदरलैंड के खिलाफ उनका आगामी मैच एक दिलचस्प चुनौती पेश कर सकता है, क्योंकि सुपर ओवर में वेस्टइंडीज पर अपनी उल्लेखनीय जीत के बाद डच टीम नए आत्मविश्वास के साथ खेल में उतर रही है।
श्रीलंकाई लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा का टूर्नामेंट में प्रदर्शन शानदार रहा है और उन्होंने प्रभावशाली ढंग से कुल 18 विकेट लिए हैं। एकदिवसीय मैचों में लगातार तीन बार पांच विकेट लेने की उनकी असाधारण उपलब्धि उन्हें पाकिस्तान के महान गेंदबाज वकार यूनिस की सूची में शामिल करती है।
श्रीलंका के दासुन शनाका ने कहा, वह एक चैंपियन गेंदबाज हैं। जब भी मैं उन पर विश्वास करके उन्हें गेंद देता हूं, वह मेरे विश्वास पर खरे उतरते हैं।

जहां जिम्बाब्वे और श्रीलंका का भविष्य उज्ज्वल दिख रहा है, वहीं मेजबान टीम और नीदरलैंड से लगातार हार के बाद वेस्टइंडीज की हालत काफी खराब है।
एक समय शक्तिशाली विंडीज़, जिसने 1975 और 1979 में आयोजित शुरुआती दो विश्व कपों में जीत हासिल की थी, अब खुद को ऐसी स्थिति में पाता है जहां उन्हें क्वालीफाइंग का वास्तविक मौका पाने के लिए स्कॉटलैंड, ओमान और श्रीलंका के खिलाफ जीत हासिल करनी होगी।

आगे की चुनौतियों के बारे में कोच डेरेन सैमी, जिन्होंने पहले कप्तान के रूप में वेस्टइंडीज को दो टी20 विश्व कप जीत दिलाई थी, ने कहा, मैं पूरी तरह से समझता हूं कि मुझे इस टीम के साथ किस रास्ते पर चलना है। कभी-कभी आपको वापस ऊपर आने के लिए सबसे निचले स्तर पर पहुंचना पड़ता है। मैं आगे की चुनौतियों को समझता हूं और मैं यह भी समझता हूं कि चीजें रातोंरात नहीं बदलेंगी। यह इस बात का सच्चा प्रतिबिंब है कि इस समय हमारा क्रिकेट कहां है। हमें बहुत काम करना है।

Check Also

क्रिकेट भगवान की तरह है, इसने मुझे सबकुछ दिया : हरमनप्रीत कौर

नई दिल्ली । नेपाल के खिलाफ महिला एशिया कप मैच से पहले, भारतीय कप्तान हरमनप्रीत …