रक्षा मंत्रालय ने पूर्व सैनिकों के रोजगार के लिए आईबीएम के साथ किया समझौता

द ब्लाट न्यूज़ रक्षा मंत्रालय के पूर्व सैनिक कल्याण विभाग के तहत पुनर्वास महानिदेशालय (डीजीआर) ने पूर्व सैनिकों को शामिल करने और नागरिक कार्यबल में उनके निर्बाध एकीकरण की सुविधा के लिए आईबीएम के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस एमओयू के माध्यम से, डीजीआर प्रासंगिक नौकरी के अवसरों के लिए पूर्व सैनिकों के समृद्ध प्रतिभा पूल का उपयोग करने के लिए आईबीएम के साथ सहयोग करेगा, जो कंपनी और उसके सहयोगियों में उत्पन्न हो सकते हैं।

 

 

इस एसोसिएशन के हिस्से के रूप में, आईबीएम का लक्ष्य दिग्गजों को पेशेवर विकास और व्यक्तिगत विकास के लिए रोमांचक अवसर प्रदान करके सैन्य सेवा और नागरिक रोजगार के बीच अंतर को पाटना है। डीजीआर और आईबीएम कंपनी के भीतर विभिन्न रिक्त पदों के लिए उपयुक्त कौशल और योग्यता वाले पूर्व सैनिकों की पहचान करने के लिए निरंतर आधार पर सहयोग करेंगे। उम्मीदवारों के मूल्यांकन और शॉर्टलिस्टिंग के बाद, आईबीएम उन भूमिकाओं के लिए पूर्व सैनिकों की भर्ती, प्रशिक्षण और कौशल बढ़ाने की सुविधा के लिए अपने संसाधनों और विशेषज्ञता का लाभ उठाएगा।

मेजर जनरल शरद कपूर, महानिदेशक (पुनर्वास) ने कहा कि आईबीएम इंडिया के साथ हमारी साझेदारी हमारे पूर्व सैनिकों के लिए उद्योग और कॉरपोरेट्स के लिए अधिक दृश्यता लाएगी और कुशल जनशक्ति प्रदान करने और एक सम्मानजनक दूसरा करियर देने के उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करेगी। पिछले एक वर्ष में अप्रैल 2022 से मार्च 2023 तक 24,234 पूर्व सैनिकों को विभिन्न क्षेत्रों में लाभकारी रोजगार प्राप्त हुआ।

सशस्त्र बलों की युवा प्रोफ़ाइल को बनाए रखने के लिए, लगभग 60,000 सेवा कर्मियों को हर साल तुलनात्मक रूप से कम उम्र में सेवानिवृत्त / रिहा किया जाता है, और डीजीआर पूर्व सैनिकों को कॉर्पोरेट और उद्योग की बढ़ती आवश्यकताओं पर जोर देने के साथ अतिरिक्त कौशल हासिल करने में सहायता करता है और दूसरे कैरियर के माध्यम से उनके पुनर्वास की सुविधा प्रदान करना।

Check Also

अनुशासित व समर्पित भाव से सामाजिक कार्यो के प्रति हों संकल्प बद्ध-प्रो0 अमित

प्रतापगढ़ :  सिटी स्थित पीबीपीजी कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के चार इकाइयों का सात …