लखनऊ: मादक पदार्थों का दुरुपयोग एवं अवैध व्यापार विरोधी मद्यनिषेध विभाग द्वारा आयोजित विशेष कार्यक्रम

द ब्लाट न्यूज़ उत्तर प्रदेश के आबकारी एवं मद्यनिषेध राज्यमंत्री नितिन अग्रवाल की अध्यक्षता में  ’’मादक पदार्थों का दुरुपयोग एवं अवैध व्यापार विरोधी अन्तर्राष्ट्रीय दिवस’’ के अवसर पर मद्यनिषेध विभाग, उ0प्र0 द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय बौद्ध शोध संस्थान, गोमतीनगर लखनऊ के सभागार में मादक पदार्थों के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों के प्रति जनजागरुकता हेतु मद्यनिषेध प्रदर्शनी, संगोष्ठी सहित विभिन्न प्रकार के शिक्षात्मक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

 

 

इस अवसर पर मद्यनिषेध मंत्री मादक पदार्थों के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों के प्रति जनसामान्य को अवगत कराते हुए इनके सेवन की बढ़ती प्रवृत्ति को समाज के लिए अत्यन्त ही चिन्ता का विषय बताया। साथ ही मादक पदार्थों की ओर उन्मुख हो रहे विभिन्न वर्गों, विशेषकर युवा वर्ग को नशामुक्त समाज की विचारधारा से जोड़ने हेतु जनसामान्य को शपथ भी दिलायी गयी। इसके अतिरिक्त विभाग द्वारा निर्धारित लक्ष्यों की शत् प्रतिशत पूर्ति किये जाने हेतु मंत्री द्वारा विभाग की सराहना की गयी।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी, राज्य मानसिक स्वास्थ्य प्राधिकरण उत्तर प्रदेश, डा० सुनील कुमार पाण्डेय, द्वारा मादक पदार्थों एवं तम्बाकू के सेवन से होने वाले शारीरिक दुष्परिणामों के साथ-साथ इसके बचाव के तरीकों पर प्रकाश डाला गया। डॉ० हरिओम, प्रमुख सचिव समाज कल्याण विभाग, उ०प्र० शासन द्वारा मादक पदार्थो के सेवन से परिवार, समाज व राष्ट्र को हो रही क्षति से अवगत कराया गया। साथ ही जनसामान्य को नशीले पदार्थों से दूर रहने की अपील की गयी। राज्य मद्यनिषेध अधिकारी आर०एल० राजवंशी द्वारा अपने परिचयात्मक उद्बोधन में विभाग की उपलब्धियों के साथ ही मादक पदार्थ विरोधी दिवस मनाये जाने की पृष्ठ भूमि से अवगत कराया गया।

तत्पश्चात् स्मारिका 2023 के संस्करण का विमोचन मंत्री द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अन्त में मद्यनिषेध विभाग द्वारा आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में विभिन्न आयु वर्ग के विजयी प्रतिभागियों को मंत्री एवं अन्य अतिथियों द्वारा पुरस्कार एवं प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त डाक्यूमेन्ट्री और चलचित्र प्रदर्शन एवं जादू के माध्यम से भी मद्यनिषेध के शिक्षात्मक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये।

Check Also

लखनऊ में एक बुजुर्ग ने कुत्तों के पिल्लों की गर्दन मरोड़कर मारा डाला, वीडियो वायरल

लखनऊ । उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शनिवार को एक वीडियो तेजी से वायरल …