सावधान ! कैंसर का मरीज बना सकता है खाना बनाने का ये तरीका, तुरंत बदल लें आदत

द ब्लाट न्यूज़ आपके खाना बनाने का तरीका कैंसर बीमारी को जन्म दे सकता है. हैरान कर देने वाली इस बात का खुलासा एक रिसर्च में हुआ है. कैंसर एक खतरनाक और जानलेवा बीमारी है. खाना पकाने के तरीके इसके जोखिम को और भी ज्यादा बढ़ा देते हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि आप खाने को किस टेंपरेचर पर पकाते हैं, यह समझना जरूरी है. कई बार हाई टेंपरेचर पर पका खाना कैंसर का रिस्क बढ़ा सकता है. आइए जानते हैं खाना पकाना कैंसर को कैसे बढ़ावा दे सकता है…

 

 

हाई टेंपरेचर पर न पकाएं खाना
वैज्ञानिकों का कहना है कि हाई टेंपरेचर पर खाना पकाना खतरनाक होता है. यह कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकता है। अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपनी एक शोध में पाया का घरों में जिस तरह से खाना पकाया जाता है, उसका कनेक्शन सीधे तौर पर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से है।

बार-बार पकाए फूड्स से बचें
वैज्ञानिकों ने यह भी बताया कि तेज आंच पर बार-बार अगर कोई खाना पकाया जाता है तो यह और भी खतरनाक हो सकता है। रेड मीट और डीप फ्राइड फूड्स इसी तरह से बनता है, इसलिए इन्हें खाने से कैंसर होने का खतरा ज्यादा रहता है।

तेज आंच पर पका खाना खाने से कैंसर कैसे होता है
शोधकर्ताओं ने बताया कि अगर कोई फूड ज्यादा पका है तो उसमें से कुछ तत्व रिलीज होते हैं, जो डाइजेशन के दौरान डीएनए तक पहुंच सकता है। इससे कैंसर को बढ़ावा देने वाले तत्व सक्रिय हो सकते हैं। ये तत्व न सिर्फ डीएनए को नुकसान पहुंचाने का काम कर सकते हैं, बल्कि कैंसर और दूसरी बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

ज्यादा पका खाना फायदेमंद नहीं
सबसे बड़ी बात कि जब हम किसी खाने को ज्यादा तेज आंच पर या बार-बार पकाते हैं तो उसमें मौजूद विटामिन, खजिन, फैट और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व नष्ट हो सकते हैं, जिससे वह पौष्टिक नहीं रह जाता है।

Check Also

मोबाइल पर लगातार घंटों बात करना पड़ सकता है भारी…..

मुरादाबाद। मोबाइल पर लगातार घंटों बात करना भारी पड़ सकता है। मोबाइल फोन पर लगातार …