मांसपेशियों में है ऐंठन? उपचार के लिए अपनाएं ये आसान और प्रभावी घरेलू नुस्खे

द ब्लाट न्यूज़ वर्कआउट और चोट से लेकर मौसमी बदलाव और उम्र तक, मांसपेशियों में ऐंठन होने के कई कारण हो सकते हैं। इस समस्या के कारण लोगों को काफी परेशानी होती है क्योंकि इसकी वजह से वह कोई भी काम करने में असमर्थ रह जाते हैं। यही वजह है कि इससे जल्द राहत पाना जरूरी होता है। आइये आज हम आपको मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं।

 

 

ठंडी या गर्म सिकाई करें
अगर आप मांसपेशियों की ऐंठन और दर्द से जल्दी राहत पाना चाहते हैं तो ठंडी या गर्म सिकाई करें। यह प्रभावित हिस्से में सूजन को कम करने में मदद करेगी और इससे मांसपेशियों को आराम भी मिलेगा। लाभ के लिए प्रभावित हिस्से पर 20 मिनट के लिए हीटिंग पैड या आइस पैक लगाएं। गर्मी सख्त मांसपेशियों को आराम देगी, जबकि ठंडी सिकाई सूजन को कम करने में मददगार है। इसे दिन में 2-3 बार दोहराएं।

हल्दी और फिटकरी का मिश्रण लगाएं
हल्दी एंटी-सेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है, जो मांसपेशियों की ऐंठन को ठीक कर सकती है। दूसरी ओर फिटकरी रक्त को पतला करने वाले यौगिकों से भरपूर है, जिससे इस दर्दनाक स्थिति से राहत मिलती है। लाभ के लिए हल्दी और फिटकरी का गाढ़ा पेस्ट बना लें और फिर इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। मालिश करने के बजाय इसे प्राकृतिक रूप से सूखने के लिए छोड़ दें।

मालिश करने से मिलेगी मदद
मालिश मांसपेशियों में ऐंठन को दूर करने का एक प्रभावी तरीका है। दरअसल, मालिश करने से प्रभावित हिस्से में रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, मांसपेशियों को आराम मिलता है और उनके अंदर और आसपास की सूजन कम हो जाती है। इसके लिए गर्म तेल की मालिश करें क्योंकि गर्मी प्रभावित हिस्से को शांत कर देगी। आप दर्द निवारक तेल से मालिश का विकल्प भी चुन सकते हैं।

विंटरग्रीन ऑयल का करें इस्तेमाल
विंटरग्रीन ऑयल दर्द निवारक गुणों से भरपूर होता है। इसमें मिथाइल सैलिसिलेट नामक यौगिक होता है, जो रक्त प्रवाह में सुधार करता है। यह तेल बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है, इसलिए आप इसे आसानी से खरीद सकते हैं। लाभ के लिए किसी भी कैरियर ऑयल में विंटरग्रीन ऑयल की कुछ बूंदें डालकर मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण से प्रभावित हिस्से की मालिश करें।

नमक भी है उपयोगी
दर्द से राहत पाने के लिए नमक सबसे आसान उपाय है। नमक में सोडियम होता है, जो शरीर में द्रव संतुलन को नियंत्रित करता है। इसी की कमी से मांसपेशियों में ऐंठन अधिक होती है, इसलिए नमक इस समस्या से राहत दिलाने में सहायक है। लाभ के लिए पानी में आधा चम्मच नमक, थोड़ा-सा नींबू और 2-3 चम्मच चीनी (वैकल्पिक) मिलाकर नियमित अंतराल पर इसका सेवन करें। नमक से जुड़े इन हैक्स को भी आजमाएं।

Check Also

मोबाइल पर लगातार घंटों बात करना पड़ सकता है भारी…..

मुरादाबाद। मोबाइल पर लगातार घंटों बात करना भारी पड़ सकता है। मोबाइल फोन पर लगातार …