इंदौर: बिजासन माता मंदिर का मास्टर प्लान फेल, 2019 में हुई थी योजना तैयार

द ब्लाट न्यूज़ इंदौर के प्रमुख धर्मस्थलों में से एक बिजासन थाना मंदिर के विकास हेतु जिला प्रशासन, आईडीए और नगर निगम ने यहां का मास्टर प्लान बनाया था। इसके तहतयहां आने वाले भक्तों की सुविधाएं और टेकरी का सौंदर्यीकरण के काम होना था। इसके लिए 2019 में प्लानिंग की गर्ठ थी। इसके तहत तालाब का जीर्णोद्धार, गार्डन, प्रवचन हॉल ओर भक्त सदन बनाए जाने थे। इसके अलावा 14 एकड़ जमीन पर पार्किंग, सड़क और दुकानें बनाने के साथ सघन पौधारोपण कर जंगल बनाया जाना था।

 

 

 

परिसर से बड़ी संख्या में अतिक्रमण हटा कर शुरुआत में नगर निगम ने तालाब पर काम भी शुरु कर दिया था। इसके पूर्व जिला प्रशासन के सहयोग से दस मंदिर और पुजारी सदन का निर्माण किया था। मंदिर प्रशासक श्रीकांत पाठक ने बताया कि बिजासन माता मंदिर इंदौर का ऐतिहासिक धार्मिक स्थल है। अभी भी मंदिर की जमीन खासगी ट्रस्ट की है। इसके साथ ही पुजारियों का आवास तीन हजार वर्गफीट जमीन पर बना था। पूर्व कलेक्टर मनीष सिंह ने मंदिर विकास के लिए मास्टर प्लान तैयार किया था। पुजारियों के आवास हेतु फ्लैट बनाए थे। इसके साथ यहां दस नए मंदिरों का निर्माण करवाया था।

पहाड़ी पर तालाब के चारों और बाउंड्रीवाल मिट्टी का भराव कर पार्क के एक कोने से पहाड़ी के नीचे एयरपोर्ट व्यू पाइंट बनाया जाना था, ताकि यहां आने वाले लोग हवाई जहाजों को उड़ान भरता देख सकें। छोटे-छोटे कुंड में कमल के फूल लगने थे। इसके साथ ही फूलों की अलग-अलग प्रजाति के पौधे लगाने और बेहतर लाइटिंग की व्यवस्था होनी थी।

Check Also

जानें,मध्य प्रदेश चुनाव की 10 बड़ी बातें

मध्य प्रदेश : मध्य प्रदेश की छह लोकसभा सीटों पर शुक्रवार (19 अप्रैल) को पहले …