न्यूयॉर्क: राहुल गांधी ने अब वॉशिंगटन से न्यूयॉर्क तक की ट्रक से सवारी, भारतीय मूल के ड्राइवरों का जाना हाल

द ब्लाट न्यूज़ कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर ट्रक से यात्रा की है। इस बार उन्होंने अमेरिका में भारतीय मूल के एक ड्रक ड्राइवर के साथ वॉशिंगटन डीसी से न्यूयॉर्क तक की यात्रा की। इस दौरान उन्होंने ट्रक ड्राइवर से लंबी बातचीत की और उनके रोजमर्रा के जीवन के बारे में जाना। गांधी इन दिनों अमेरिका में हैं। इससे कुछ दिन पहले भारत में उन्होंने दिल्ली से चंडीगढ़ तक ट्रक से सवारी की थी और उनकी समस्याओं को सुना था।

 

 

भारतीय मूल के ट्रक ड्राइवर के साथ की 190 किमी की यात्रा

पार्टी की ओर से जारी एक बयान में बताया गया है कि भारत के साथ-साथ विदेश में भी लोगों को सुनने की यात्रा को जारी रखते हुए कांग्रेस नेता वाशिंगटन डीसी से न्यूयॉर्क तक ट्रक ड्राइवर तलजिंदर सिंह विक्की गिल और उनके साथी रंजीत सिंह बानीपाल के साथ 190 किलोमीटर की ‘अमेरिकी ट्रक यात्राÓ पर निकले। इसमें कहा गया है कि दिल्ली से चंडीगढ़ तक उनकी ट्रक यात्रा की तरह अमेरिका में भारतीय मूल के ट्रक ड्राइवरों के रोजमर्रा के जीवन पर केंद्रित ‘दिल से दिल की बातचीत इस यात्रा का मुख्य आकर्षण थी।

ट्रक ड्राइवर के साथ बातचीत में राहुल ने क्या-क्या कहा?
यात्रा के दौरान राहुल गांधी कहते हैं कि अमेरिका में ट्रक को ड्राइवर की सुरक्षा और आराम को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है, जबकि, भारत में ऐसा नहीं है। यात्रा के दौरान इस बात पर जोर दिया गया कि यहां घर पर ट्रक ड्राइवर मामूली मजदूरी और रिकॉर्ड महंगाई के साथ जीवन यापन करने के लिए संघर्ष करते हैं, वहीं, उनके अमेरिकी समकक्षों को उचित मजदूरी के साथ अपने श्रम के लिए सम्मान मिलता है। भारत में वस्तुओं की बढ़ती कीमतों, महंगाई और राजनीति के बारे में गिल से बातचीत के दौरान राहुल ने कहा कि कोई भी धर्म किसी को नफरत फैलाना नहीं सिखाता है। उन्होंने रास्ते में सिद्धू मूसेवाला के गाने भी सुने।

पार्टी की ओर से बयान में आगे कहा गया है कि भारत में ट्रक उद्योग के लिए एक नई योजना बनाने के लिए हम अमेरिकी ट्रक उद्योग से बहुत सारे सबक ले सकते हैं। भारतीय ट्रक चालक हमारे साजो-सामान की जीवन रेखा हैं और वे भी गरिमापूर्ण जीवन जीने के हकदार हैं। वे ‘भारत जोड़ो में सबसे आगे हैं और उनकी प्रगति का भारत की पूरी अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पडऩा तय है। गांधी ने पिछले महीने एक ट्रक में दिल्ली से चंडीगढ़ की यात्रा की थी। तस्वीरों और वीडियो में पूर्व कांग्रेस प्रमुख को एक ट्रक के अंदर बैठे थे। उन्हें एक ड्राइवर के साथ यात्रा करते और एक ढाबे पर ड्राइवरों से बात करते हुए देखा गया था।

Check Also

मध्य अफ्रीकी गणराज्य में नाव पलटने से 58 लोगों की मौत

बांगुई। मध्य अफ्रीकी गणराज्य (सीएआर) में नाव पलटने से कम से कम 58 लोगों की …