इंदौर: इस विश्व कप में इंदौर को मिल सकती है तीन मैचों की मेजबानी

द ब्लाट न्यूज़ इस साल भारत में पांच अक्टूबर से 19 नवम्बर तक आईसीसी वनडे वल्र्ड कप 2023 का आयेाजन किया जाना है। इस वल्र्ड कप का शेड्यूल अगले कुछ दिनों में वल्र्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइलन के दौरान इंग्लैंड में घोषित किया जाएगा। बीसीसीआई सूत्रों के अनुसार इंदौर के होलकर स्टेडियम में भारतीय क्रिकेट टीम एक वॉर्म-अप मैच खेलेगी। इसके अलावा इंदौर को दो और मैचों की मेजबानी मिलने की संभावना है। इस वल्र्ड कप में दस टीमें हिस्सा लेंगी, जिनमें से आठ टीमें तय हाु चकी हैं।

 

 

भारत को मेजबानी होने के जाते प्रवेश मिला तो सात टीमों ने आईसीसी 2020-23 क्रिकेट वल्र्ड कप सुपर लीग के जरिए इसकी पात्रता हासिल की है। इन टीमों में ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। शेष दो टीमें जिम्बाब्वे में 18 जून से नौ जुलाई तक होने वाले वलर््ड क्वालीफायर के जरिए इस वल्र्ड कप का टिकट कटाएंगी। दो पूर्व वल्र्ड चैम्पियन टीमें (वेस्टइंउीज और श्रीलंका) भी इस क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में किस्मत आजमाएगी। वल्र्ड कप में  सभी दस टीमें राउंड-रॉबिन लीग में एक-दूसरे के खिलाफ एक-एक मैच खेलेंगी। इस राउंड रॉबिन लीग में कुल 45 मैच खेले जाएंगे। लीग चरण के बाद अंकों के आधार पर चार शीर्ष टीमें सेमीफाइलन में पहुंचेंगी।

नॉकआउट चरण में कुल तीन मैच होंगे। खिताबी मुककाबला 19 नवम्बर को अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस तरह हर टीम को राउंड-रॉबिन दौर में नौ-नौ मैच खेलने होंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारतीय टीम वल्र्ड कप के पहले इंदौर में एक वॉर्म-अप मैच खेलेगी। इसके अलावा इंदौर को दा और मैचों की मेजबानी मिली है, लेकिन ये मुकाबले वल्र्ड कप के होंगे या वॉर्म-अप मैच होंगे, इसका पता शेड्यूल घोषित होने पर ही चल पाएगा। वल्र्ड कप की शुरुआत से पहले हर टीम दो या तीन वॉर्म-अप मैच खेलेगी। यदि इंदौर में वल्र्ड कप के मैचह ुए तो यह दूसरा मौका होगा जब इंदौर में क्रिकेट महाकुंभ के मैच होंगे। इससे पहे 1987 में रिलायंस वल्र्ड कप के वर्षा बाधित मुकाबले में आस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैण्ड को हराया था। बारिश की वलह से नेहरु स्टेडियम में पहले दिन खेल नहीं हो पाया था और मैच रिजर्व दिन में हुआ था।

कंगारुओं ने 18-19 अक्टबर को हुए इस मैच में 30-30 ओवरों में मैच में तीन रनों से जीत दर्ज की थी। भारत में 12 साल बाद वनडे वल्र्ड कप होने जा रहा है। भारत ने पिछली बार 2011 में अपनी सह-मेजबानी में हुए वल्र्ड कप में श्रीलंका को हराकर खिताब हासिल किया था। भारत में उस समय 28 साल के खिताबी सूखे को खत्म किया था।

Check Also

जानें,मध्य प्रदेश चुनाव की 10 बड़ी बातें

मध्य प्रदेश : मध्य प्रदेश की छह लोकसभा सीटों पर शुक्रवार (19 अप्रैल) को पहले …