नई दिल्ली: यूएस-इंडिया डिफेंस इंडस्ट्रियल कोऑपरेशन के लिए रोडमैप तैयार- राजनाथ सिंह

द ब्लाट न्यूज़ रक्षा मंत्री  राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा सचिव  लॉयड ऑस्टिन के साथ द्विपक्षीय बैठक की। बैठक गर्मजोशी और सौहार्दपूर्ण रही। दोनों पक्षों ने औद्योगिक सहयोग को मजबूत करने के तरीकों की पहचान करने पर विशेष ध्यान देने के साथ द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के मुद्दों की एक पर्याप्त श्रृंखला पर चर्चा की। दोनों मंत्रियों ने लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं के निर्माण के तरीकों की खोज की।

 

 

 

दोनों पक्ष नई तकनीकों के सह-विकास और मौजूदा और नई प्रणालियों के सह-उत्पादन के अवसरों की पहचान करेंगे और दोनों देशों के रक्षा स्टार्ट-अप पारिस्थितिक तंत्रों के बीच सहयोग बढ़ाने की सुविधा प्रदान करेंगे। इन उद्देश्यों की दिशा में, उन्होंने यूएस-इंडिया डिफेंस इंडस्ट्रियल कोऑपरेशन के लिए एक रोडमैप तैयार किया जो अगले कुछ वर्षों के लिए नीति दिशा का मार्गदर्शन करेगा। दोनों पक्षों ने मजबूत और बहुआयामी द्विपक्षीय रक्षा सहयोग गतिविधियों की समीक्षा की और जुड़ाव की गति को बनाए रखने पर सहमति व्यक्त की।

उन्होंने हाल ही में रक्षा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रक्षा अंतरिक्ष पर ध्यान केंद्रित करते हुए आयोजित उद्घाटन संवादों का स्वागत किया। उन्होंने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने में अपनी साझा रुचि को देखते हुए क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर भी चर्चा की।बैठक में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, रक्षा सचिव  गिरिधर अरमाने और रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव तथा रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के अध्यक्ष डॉ. समीर वी कामत सहित रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता से पहले सचिव ऑस्टिन को त्रि-सेवा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

Check Also

अनुशासित व समर्पित भाव से सामाजिक कार्यो के प्रति हों संकल्प बद्ध-प्रो0 अमित

प्रतापगढ़ :  सिटी स्थित पीबीपीजी कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के चार इकाइयों का सात …