सफलता की कहानी : वरदान सिद्ध होगा बेरोजगारी भत्ता

THE BLAT NEWS:

धमतरी,  प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के द्वारा बेरोजगारी भत्ता योजना की दूसरी किश्त की राशि का अंतरण बुधवार 31 मार्च को प्रदेश भर के बेरोजगार युवक-युवतियों के बैंक खातों में वर्चुअल तौर पर किया गया, जिसका एसएमएस सभी पंजीकृत युवाओं के मोबाइल में तत्काल आ गया। बेरोजगारी भत्ता पाकर जिले के युवातुर्क के चेहरे खिल उठे। किसी ने इसे भविष्य गढऩे के लिए आर्थिक योगदान बताया, तो किसी ने आगे की उच्च शिक्षा में होने वाले खर्च के लिए बहुत काम आने की बात कही। ढाई हजार रूपए की राशि से बेरोजगार युवक-युवतियों को अब अलग से पॉकेट मनी की बचत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
लाइवलीहुड कॉलेज धमतरी में नगरी विकासखण्ड के ग्राम बनरौद से प्रशिक्षण प्राप्त करने आई कु. रजनी नेताम ने बताया कि पिछले माह से अब तक बेरोजगारी भत्ते की दो किश्त प्राप्त हो चुकी है। उन्होंने बताया कि युवा वर्ग के लिए प्रदेश सरकार की यह अच्छी पहल है जिसके बूते उन्हें अपना भविष्य संवारने में काफी मदद मिल रही है।

Image result for श्री भूपेश बघेल

साथ ही आगे की पढ़ाई के लिए माता-पिता पर निर्भरता व आर्थिक बोझ काफी हद तक कम होगा। स्थानीय पोस्ट ऑफिस वार्ड की कु. सुजाता रजक ने कहा कि भत्ता के तौर पर मिलने वाली राशि से पढ़ाई के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए उल्लेखनीय सहायता मिलेगी। उन्होंने बताया कि प्रतियोगी परीक्षाओं, नोटबुक्स तैयार करने और अन्य व्यय के लिए वह उक्त राशि का उपयोग करेंगी। आजीविका महाविद्यालय में असिस्टेंट इलेक्ट्रिशियन पाठ्यक्रम में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षु युवक श्री वेदप्रकाश साहू, जो ग्राम डांडेसरा से यहां आए हैं, ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बेरोजगारी भत्ते गांव से प्रशिक्षण केन्द्र तक आने-जाने में काफी सहुलियत हुई है। इससे मां-बाप की कमाई की राशि की भी काफी बचत हो रही है। श्री साहू ने बताया कि आगे इस राशि का उपयोग वह अपने लक्ष्य को हासिल करने में केन्द्रित करेंगे। इसी तरह श्रीमती उर्वशी निषाद व अन्य प्रशिक्षुओं ने बताया कि बेरोजगारी भत्ता की दूसरी किश्त का बैंक खाते में जमा होने का एसएमएस आज मोबाइल में तत्काल प्राप्त हो गया। वीसी में उपस्थित सभी युवक-युवतियों ने राज्य शासन के प्रति आभार प्रकट करते हुए इसे भविष्य को संवारने, गढऩे तथा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में होने वाले व्यय और मासिक खर्च के लिए वरदान साबित हुआ है। इससे युवावर्ग में उत्साह और सकारात्मक ऊर्जा का संचार हुआ है।

Check Also

सोशल मीडिया हमारे समाज के लिए बेहद हैं जरूरी…

Author: Rishabh Tiwari The Blat News: आज के समय में जिस प्रकार इंटरनेट का जमाना …