स्वीडन के विलय को आगे बढ़ाने के लिए तुर्की जाएंगे नाटो प्रमुख

THE BLAT NEWS:

ओस्लो । नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा है कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं कि गठबंधन में स्वीडन का प्रवेश जल्द से जल्द पूरा हो और इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए वह जल्द ही तुर्की की यात्रा करेंगे। उन्होंने नॉर्वे की राजधानी ओस्लो में नाटो विदेश मंत्रियों की दो दिवसीय अनौपचारिक बैठक के समापन के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में यह टिप्पणी की। बैठक में स्वीडन के विदेश मंत्री ने भी भाग लिया था, लेकिन तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लु अनुपस्थित रहे।
स्टोलटेनबर्ग ने लागू हुए स्वीडन के नए आतंकवाद विरोधी कानूनों का स्वागत किया।उन्होंने कहा, इससे पता चलता है कि स्वीडन ने पिछले साल मैड्रिड (फिनलैंड, स्वीडन और तुर्की द्वारा) में संपन्न त्रिपक्षीय ज्ञापन के तहत जो करने की प्रतिबद्धता जताई थी, उसे पूरा किया है।Image result for स्वीडन के विलय को आगे बढ़ाने के लिए तुर्की जाएंगे नाटो प्रमुख
मार्च में, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन अपने देश की संसद से फिनलैंड की नाटो सदस्यता बोली पर मतदान करने के लिए कहने पर सहमत हुए, लेकिन स्वीडन के मामले में यह तर्क देते हुए देरी हुई कि तुर्की अभी भी स्वीडन से 120 सदस्यों के प्रत्यर्पण की अपेक्षा करता है, जिसे वह आतंकवादी समूहों के रूप में मानता है, इससे पहले कि उसका देश स्वीडिश सदस्यता बोली को सकारात्मक रूप से अपनाए।
स्टोलटेनबर्ग ने विदेश मंत्रियों की अनौपचारिक बैठक को प्रमुख मुद्दों पर चर्चा करने का एक अवसर बताया, जैसा कि हम जुलाई में विलनियस (लिथुआनिया) में अपने शिखर सम्मेलन की तैयारी कर रहे हैं।
उन्होंने कहा, (शिखर सम्मेलन में) हम अपने प्रतिरोध और रक्षा को और मजबूत करने के लिए निर्णय लेंगे। हम एक नए रक्षा निवेश संकल्प पर सहमत होंगे, जिसमें सकल घरेलू उत्पाद का न्यूनतम दो प्रतिशत रक्षा पर खर्च किया जाएगा।उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि विदेश मंत्रियों ने मौजूदा नाटो-यूक्रेन आयोग को एक नई नाटो-यूक्रेन परिषद में अपग्रेड करने पर भी चर्चा की।

Check Also

राष्ट्रपति जो बाइडन ने जी-7 नेताओं की बुलाई बैठक…

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइल पर ईरान के हमले की निंदा की …