इंटरनेशनल जंपिंग मीट टूर्नामेंट में मेरा लक्ष्य 8.20 मीटर की दूरी को हासिल करना था

THE BLAT NEWS:

ग्रीस। इस महीने की शुरुआत में ग्रीस के कालिथिया में आयोजित इंटरनेशनल जंपिंग मीट 2023 में 8.18 मीटर की छलांग के साथ स्वर्ण पदक जीतने के बाद, मुरली श्रीशंकर ने कहा कि इस टूर्नामेंट में उनका लक्ष्य 8.20 मीटर की दूरी को हासिल करना था।उन्होंने कहा, मेरा इरादा इतनी मेहनत करने का नहीं था, लेकिन निश्चित रूप से, इस प्रतियोगिता के लिए मेरा लक्ष्य 8.20 मीटर था। मैंने प्रारंभिक प्रतियोगिताओं के रूप में दो मुकाबलों में भाग लिया था ताकि यह जांचा जा सके कि उस समय मेरा शरीर कहां खड़ा था। सीजन का प्रतिस्पर्धी चरण अभी शुरू हुआ है। इसलिए, मैं ज्यादा मेहनत नहीं करना चाहता था, लेकिन निश्चित रूप से, इस प्रतियोगिता के लिए 8.20 मीटर मेरा लक्ष्य था, मैं अपने लक्ष्य को हिट करना चाहता था।
उन्होंने इस बारे में बात की कि ग्रीस के लिए उन्होंने खुद के लिए जो लक्ष्य बनाया था, उसे हासिल करने के लिए उन्हें संघर्ष क्यों करना पड़ा। मुरली ने कहा, हवा ने उस दिन एक प्रमुख भूमिका निभाई और कालिथिया में यह पहली बार था जब हमने एक हेडविंड का सामना किया। आमतौर पर, हमारे पास एक अच्छा टेलविंड होता है और एक दिन पहले जब हमने वार्म-अप किया था, तो स्थितियाँ काफी आदर्श थीं। मैं अपनी लय में आने में सक्षम नहीं था, इसलिए मुझे अपना दृष्टिकोण अधिक सामने रखना पड़ा क्योंकि मुझमें गति की भी कमी थी।ग्रीस में आयोजित इंटरनेशनल जंपिंग मीट 2023 इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट के एथलीट मुरली की चोट के बाद पहली प्रतिस्पर्धी मीट थी।

My target was to clear 8.20m in International Jumping Meet tournament: Murali Sreesankarश्रीशंकर ने अपनी फिटनेस और कंडीशनिंग के बारे में बात करते हुए कहा, यह सत्र की मेरी दूसरी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता थी लेकिन मेरा पहला प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट था। हम जिस तरह से योजना बना रहे थे, मैं ठीक से अमल नहीं कर पाया। आमतौर पर प्रतियोगिताओं के दौरान, मेरा दृष्टिकोण लगभग 30 या 40 सेंटीमीटर पीछे चला जाता था, लेकिन इस बार यह 20-30 सेंटीमीटर की तरह सामने आ गया क्योंकि मेरे पास गति की कमी थी। मुझे लय में आने के लिए और अधिक प्रयास करने होंगे। इसलिए, अगली कुछ प्रतियोगिताओं में, मुझे लगता है कि मैं बेहतर लय में आने और बड़ी छलांग लगाने में सक्षम हो जाऊंगा क्योंकि मैं अपने शरीर और दिमाग को एक प्रतिस्पर्धी मोड में ले आ पाऊंगा।मुरली, जो जेसविन एल्ड्रिन के बहुत अच्छे दोस्त हैं, जिनके साथ वह एक बहुत ही स्वस्थ प्रतिस्पर्धी भावना साझा करते हैं, ने बताया कि कैसे वे ट्रैक पर एक-दूसरे का उत्साहवर्धन करते हैं।
उन्होंने कहा, जेसविन ने 8.42 मीटर की अविश्वसनीय छलांग लगाई, जिसने न केवल भारतीय जंपर्स के लिए बल्कि दुनिया के सभी जंपर्स के लिए टोन सेट किया। यह स्वस्थ प्रतियोगिता निश्चित रूप से अन्य सभी कूदने वालों को ऊपर उठने और हमारे अपने प्रदर्शन में सुधार करने में मदद करेगी। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इस अवधि के दौरान हम दुनिया भर के शीर्ष एथलीटों के साथ अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन हासिल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करें। हम विश्व चैंपियनशिप और एशियाई खेलों जैसे बड़े मंच के आयोजनों के लिए तैयार रहना चाहते हैं जो इस साल होने वाले हैं।
श्रीशंकर 9 जून 2023 को आयोजित होने वाली पेरिस डायमंड लीग में प्रतिस्पर्धा करेंगे, जहां वह दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ एथलीटों के खिलाफ उतरेंगे।
उन्होंने कहा, यह सीजन काफी चुनौतीपूर्ण है क्योंकि एशियाई खेल अक्टूबर के पहले सप्ताह में होंगे और एशियाई खेलों के क्वालीफायर जून के पहले सप्ताह में होंगे। इसलिए, हमें सीजन की योजना बहुत सावधानी से बनानी होगी ताकि हम एशियाई खेलों तक फॉर्म और प्रदर्शन को बनाए रख सकें। हमारे पास अगस्त में विश्व चैंपियनशिप है, जुलाई में एशियाई चैंपियनशिप है, इसलिए हमें उस तरह की घटनाओं को प्राथमिकता देनी होगी, जिस पर हमें ध्यान केंद्रित करना है और मुख्य प्रतियोगिता के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देना है, जो कि विश्व चैंपियनशिप होगी।

Check Also

अमेरिका में पढ़ रहे 20 साल के भारतीय छात्र की मौत

अमेरिका में पढ़ रहे 20 साल के भारतीय छात्र की मौत का मामला सामने आया …