वर्कआउट के बाद सिर दर्द होना नहीं है सामान्य! हो सकती है ये समस्या…हो जाएं सतर्क

THE BLAT NEWS:

वर्कआउट एक हेल्थी लाइफ स्टाइल का बहुत ही इंपॉर्टेंट हिस्सा है. जो शरीर और मन को कई सारे फायदे पहुंचता है. हालांकि कुछ लोगों को इसका दुष्प्रभाव भी महसूस होता है. इनमें से एक है शारीरिक गतिविधि के बाद सिर दर्द. हमारे आसपास ऐसे कई लोग हैं जो अक्सर यह शिकायत करते हैं कि वर्कआउट करने के तुरंत बाद ही उन्हें सिर दर्द होने लगता है. ऐसा क्यों होता है? क्या है इसके पीछे का कारण? जानेंगे इस आर्टिकल में विस्तार से, ताकि आप वर्कआउट के दौरान जो भी गलतियां करते हैं उसे सुधार लें और आपके वर्कआउट में रुकावट ना आए.
बीपी-वर्कआउट के बाद सिरदर्द के प्रमुख कारणों में से एक वर्कआउट के दौरान रक्तचाप में वृद्धि है. जोरदार शारीरिक परिश्रम से रक्त वाहिकाओं का विस्तार होता है, रक्तचाप बढ़ जाता है.रक्त के प्रवाह में तेजी से वृद्धि से धमनिया धधकती हैं,जो सिर दर्द का कारण बनता है.अचानक से बीपी में स्पाइक होने से सिर में दर्द हो सकता है.
डिहाइड्रेशन-इसके अलावा जब शरीर पर्याप्त रूप से हाइड्रेट नहीं होता है तब भी सर दर्द की समस्या होती है. जब आप वर्कआउट करते हैं तो आपको पसीना आता है. इस वजह से आप डिहाइड्रेट हो जाते हैं. तरल पदार्थ के कमी के कारण मस्तिष्क थोड़ा सा सिकुड़ जाता है. इससे दर्द और परेशानी हो सकती है .इसलिए एक्सरसाइज करने से पहले और एक्सरसाइज करने के बाद अपने आप को ठीक से हाइड्रेट करें.
ऑक्सीनज की कमी-वर्कआउट के दौरान सांस लेने की खराब तकनीक सर दर्द का कारण बन सकती है. इंटेंस फिजिकल एक्टिविटी के दौरान सांस को रोक कर रखते हैं या फिर शैलो ब्रेथ करते हैं. ऐसे में मस्तिष्क को पर्याप्त ऑक्सीजन न मिलने के कारण भी सिर दर्द होने लगता है. कोशिश करें कि जब भी आप एक्सरसाइज करें सांस ठीक से लेने की कोशिश करें.
ब्लड शुगर लेवल-हाई इंटेंसिटी वाले वर्कआउट से आपका ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है जिसे हाइपोग्लाइसीमिया कहा जाता है इससे भी सिर दर्द हो सकता है.
नींद की कमी-अगर आपकी नींद ठीक से पूरी नहीं होती है और आप वर्कआउट के लिए चले जाते हैं तो ये आपको काफी थकाने वाला होता है, इससे सिर दर्द की समस्या हो सकती है. अगर आप जिम जाते हैं रोज एक्सरसाइज करते हैं तो सोने का सही पैटर्न सेट करें.
इन टिप्स से करें बचाव
*एक्सरसाइज करने से पहले खुद को पूरी तरह से हाइड्रेट कर लें. वर्कआउट के दौरान ब्रेक लेकर पानी पीते रहें और वर्कआउट कंप्लीट करने के बाद भी पानी पिए.
*ज्यादा वर्कआउट करने से भी आपके सिर दर्द की समस्या हो सकती है इसलिए सीमित मात्रा में ही एक्सरसाइज करें.
*एक्सरसाइज करने के दौरान सांस रोकने की बजाय लंबी और गहरी सांस लें, इससे मस्तिष्क में ऑक्सीजन की पूर्ति होगी और आपके सिर दर्द की समस्या नहीं होगी.

Check Also

ज्यादा अंडा खाना भी हो सकता है खतरनाक…

ज्यादातर घरों में हर रोज अंडा खाया जाता है. अंडा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, …