हमेशा साथ रखें डार्क चॉकलेट… सेकेंड्स में मिल जाएगा आराम

THE BLAT NEWS:

डार्क चॉकलेट हमारी सेहत के लिए जबरदस्त फायदे वाला है. तनाव और घबराहत होने पर डार्क चॉकलेट फायदेमंद होता है. कई स्टडी में भी इसे कंफर्म किया गया है. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी यह लाभकारी होता है. डिप्रेशन की छुट्टी करने में डार्क चॉकलेट गजब का काम करता है. तनाव से भी यह बचाता है. आइए जानते हैं डार्क चॉकलेट तनाव और घबराहत में कितना असरदार होता है और इसके क्या-क्या फायदे होते हैं…
तनाव की छुट्टी कर देगा डार्क चॉकलेट:
स्टडी के मुताबिक, डार्क चॉकलेट खाना तनाव को कम कर सकता है. रिसर्चर ने पाया है कि अगर आप करीब दो हफ्ते तक रोजाना एक मिडियम साइज यानी 40 ग्राम का डार्क चॉकलेट खाते हैं तो स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल के साथ ही न्यूरोहोर्मोनल हार्मोन का लेवल कम हो सकता है. तनाव की समस्या होने पर कैटेकोलामाइन न्यूरोट्रांसमिटर ज्यादा हो सकता है. डार्क चॉकलेट खाने से यह कम हो सकता है.
तनाव को कैसे कम कर देता है डार्क चॉकलेट
रिसर्च के अनुसार, डार्क चॉकलेट में कोकोआ होता है. यह एंटीऑक्सीडेंट्स यानी फ्लेवोनोइड्स का अच्छा सोर्स है. सेहत के लिए यह कमाल का फायदेमंद होता है. रिसर्चर ने अपनी स्टडी में 30 पूरी तरह हेल्दी वयस्कों को शामिल किया. दो हफ्ते तक उन्हें हर दिन करीब 40 ग्राम डार्क चॉकलेट खाने को दिया. इस स्टडी में पाया गया कि इन लोगों में स्ट्रेस हार्मोन का लेवल कम हो गया. स्टडी में पाया गया कि डार्क चॉकलेट आंतों में मेटाबॉलिज्म और बैक्टीरिया की गतिविधि पर भी पॉजिटिव असर करता है.
स्ट्रेस को कम करता है डार्क चॉकलेट:
1. डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोल्स नाम का केमिकल कंपाउंड पाया जाता है. जिसका दिमाग के काम पर सकारात्मक असर होता है. ब्रेन को शांत रखने के साथ यह रिएक्शन टाइम और मेमोरी को बेहतर बनाता है. फ्लेवोनोल्स ब्रेन में ब्लड सर्कुलेशन को भी दुरुस्त रखता है, जिससे स्ट्रेस में काफी आराम मिलता है.
2. इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने का काम करता है. इससे तनाव से मुक्ति मिलती है.
डार्क चॉकलेट के क्या-क्या फायदे होते हैं
1. दिमाग की सेहत को दुरुस्त बनाकर सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है.
2. डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है.
3.  ब्लड प्रेशर  और इंफ्लामेशन को कम करने में मददगार.
4. बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर हार्ट डिजीज का रिस्क कम करता है.

Check Also

आइए जानते हैं सुबह खाली पेट अखरोट खाने के फायदे…

Health Tips: अखरोट के सेवन से दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है. खासतौर पर …