लश्कर-ए-तैयबा के खास कमांडर भुट्टावी की पाक जेल में मौत, 26/11 अटैक में था शामिल

THE BLAT NEWS:

लाहौर ।  लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के टॉप कमांडर और हाफिज सईद का खास अब्दुल सलाम भुट्टावी, जिसने 26/11 के मुंबई हमलों को अंजाम देने वाले आतंकवादियों को तैयार करने में मदद की थी, उसकी पाकिस्तानी जेल में मौत हो गई है। भुट्टावी को साल 2012 में यूएन ने आतंकी घोषित किया था। जिसके कई साल बाद उसे पाकिस्तान में गिरफ्तार किया गया था। हाफिज सईद के बहनोई के साथ आतंकवादी हरकतों में शामिल होने के आरोप में अदालत ने भुट्टावी को दोषी ठहराया और 16 साल की सजा सुनाई थी।
जानकारी मिली है कि अब्दुल सलाम भुट्टावी की जेल में दिल का दौरा पडऩे की वजह से मौत हुई है। भुट्टावी को 2012 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आतंकवादी घोषित किया था। जिसके कई साल बाद पाकिस्तान ने उसे गिरफ्तार किया। भुट्टावी पर लश्कर के संस्थापक और आतंकवादी हाफिज सईद के बहनोई के साथ आतंकी वारदातों में शामिल होने का मुकदमा चला। जिसके बाद अगस्त 2020 में भुट्टावी को साढ़े 16 साल की सजा सुनाई गई थी।Image result for लश्कर-ए-तैयबा के खास कमांडर भुट्टावी की पाक जेल में मौत, 26/11 अटैक में था शामिल
साल 2002 से 2008 के बीच जब हाफिज सईद को पाकिस्तान पुलिस ने हिरासत में लिया था, तब भुट्टावी लश्कर के प्रमुख के तौर पर काम कर रहा था। भुट्टावी की मौत की घोषणा सोमवार देर रात आतंकी समूह से जुड़े कई संगठनों ने की।
घोषणाओं में कहा गया है कि भुट्टावी की सोमवार दोपहर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के शेखपुरा जेल में दिल का दौरा पडऩे से मौत हो गई।

Check Also

जानिए इजरायल और ईरान में कौन ज्यादा पावरफुल?

Iran Israel War: इजरायल और ईरान के बीच चल रहा तनाव अब युद्ध के स्टेज …