अलीगढ़: सूदखोर ने गिरवी रखे मकान की धोखाधड़ी से कराई रजिस्ट्री, महिला समेत बच्चों को घर से किया बेघर

द ब्लाट न्यूज़ अलीगढ़ में सूदखोरों का आतंक उस वक्त देखने को मिला है। जब एक अनपढ़ पति पत्नी ने सूदखोरों के पास पहुंचकर अपने मकान गिरवी रखते हुए जरूरत पड़ने पर मजबूरी में कुछ रुपए ब्याज पर उधार लिए थे। जिसके बाद सूदखोरों ने गिरवी रखे मकान के जरिए महिला के साथ धोखाधड़ी करते हुए अनपढ़ महिला के मकान का बैनामा अपने नाम करा लिया। धोखाधड़ी से सूदखोरों द्वारा कराई गई रजिस्ट्री के बाद सूदखोर इलाका पुलिस से मिलीभगत कर पुलिस को साथ लेकर महिला के मकान पहुंचे और मकान पर अपना मालिकाना हक जताते हुए कब्जा कर महिला और उसके बच्चों को घर से निकाल बेघर करते हुए दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर कर दिया।

 

 

सूदखोरों के पास मकान की गिरवी रखने वाली महिला अपना घर होते हुए भी आज सड़क किनारे फुटपाथ पर भूखे प्यासे अपने पति सहित बच्चों के साथ रात गुजारने को मजबूर है। फुटपाथ पर पड़ोसी महिला को बच्चे समेत सोता हुआ देख इलाके के लोग महिला के पास पहुंचकर उसके बच्चों को खाना-पीना खिलाकर पेट भर रहे हैं तो वहीं पुलिस प्रशासन सूदखोरों के खिलाफ कार्यवाही करने के बजाए धोखाधड़ी करने वाले सूदखोरों का साथ देने में जुटी हुई है।

दरअसल पूरा मामला उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ के थाना ऊपरकोट कोतवाली नगर क्षेत्र के भुजपुरा इलाके का है। जहां एक महिला ने अपने ही क्षेत्र के सूदखोर विजय जाटव से घर की मजबूरी में कुछ पैसे ब्याज पर लिए थे। जिसके बदले में मकान को गिरवी रख दिया था। लेकिन सूदखोरों ने चालाकी से महिला और उसके पति के अनपढ़ होने का फायदा उठाते हुए मकान का बैनामा करवा लिया और 16 माह बाद महिला और उसके बच्चो सहित पति को स्थानीय पुलिस की मदद से घर से बाहर कर दिया। वही तीन दिन से महिला अपने बच्चो संग सड़क पर सोने को मजबूर है। और इलाके के लोग पीड़ित महिला की मजबूरी देखते हुए खाना पीना दे रहे है। तो वही स्थानीय लोगो का कहना है कि ये लोग यहां पिछले पांच वर्ष से रह रहे है, और इनके साथ सूदखोरों ने धोखाधड़ी की है स्थानीय पुलिस भी इनकी कोई मदद नहीं कर रही है।

वही ऊपरकोट कोतवाली नगर क्षेत्र के इस्लामनगर में सूदखोर के पास मकान गिरवी रखने वाली पीड़ित महिला समा का कहना है कि उसने मजबूरी में नंगला निवासी विजय जाटव के पास करीब 16 महीने पहले अपना मकान गिरवी रख कर 4 लाख रुपए ब्याज पर लिए थे। इसके बाद सूदखोरों से लिए गए 4 लाख रुपए का 5% के ब्याज से 20 हजार रुपया हर महीने उसके द्वारा सूदखोर पर दिए गए थे। जिसके चलते उसके ऊपर ब्याज का कोई पैसा बकाया नहीं है। वह हर महीने ब्याज का पैसा उसको देती रही। आरोप है कि जब उसने अपने बच्चों और पति के साथ कारखाने में मेहनत मजदूरी कर उसके पास उधार लिए गए 4 लाख रुपए का इंतजाम कर लिया। तो वह अपने पति के साथ मिलकर ब्याज पर उधार रुपए देने वाले सूदखोर विजय जाटव के पास पहुंची और कहा कि उसके पास जो उसने अपना मकान गिरवी रख कर ब्याज पर उससे रुपए उधार लिए थे उन रुपयों का उसके पास इंतजाम हो गया है और वह ब्याज पर लिए 4 लाख रुपये उसको वापस करने आई है। जिस पर ब्याज के रुपए देने वाले सूदखोर के नियत बिगड़ गई और उसने गिरवी रखें मकान को वापस करने से इंकार कर दिया।

महिला का कहना है कि 5 साल पहले मेहनत मजदूरी कर मकान बनाया था। जिस मकान की कीमत ब्याज पर उधार लिए गए 4 लाख रुपए से कई गुना अधिक है। आखिर कई गुना अधिक कीमत के मकान को हम लोग उधार रुपए देने वाले विजय को 4 लाख रुपए में अपना मकान क्यों बेचते, महिला का आरोप है कि ब्याज पर रुपए देने वाले विजय की अब उसके मकान को लेकर नियत खराब हो गई है और वह अब 4 लाख रुपए के बजाय उन लोगों से गिरवी रखे गए मकान को छोड़ने के एवज में 10 लाख रुपए की डिमांड कर रहा है। महिला का कहना है कि जब उसने उस सूदखोर से 4 लाख रुपए ब्याज पर लिए हैं और उसका हर महीने 20 हजार रुपया ब्याज दिया है। तो वह 10 लाख रुपये उसको क्यों देगी। वह तो केवल उतने ही पैसे लौटाने की हकदार है, जितने रुपये उसने ब्याज पर उधार लिया था।महिला ने कहा कि पता नही पुलिस पर ऐसा क्या दबाव है। जब उन्होंने सब कुछ दे दिया तो पुलिस उनकी क्यों नहीं सुनी? पुलिस ने दबाब के चलते ही हमे अपने घर से निकाला है। महिला का कहना है कि मेरे छोटे छोटे बच्चे कारखानों में काम कर रहे है और हर माह उसे ब्याज दे रहे है और अब 10 लाख रुपए मांग रहा है तीन दिन हो गए जबसे में यही सड़क पर पड़ी हुई हूं।

बच्चों सहित अपने ही घर के बाहर पिछले 3 दिन से बैठे महिला के पति सहाबुद्दीन का कहना है कि उसने सूदखोर विजय कुमार से 16 महीने पहले 5% के ब्याज पर 4 लाख रुपए उधार लिए थे। ब्याज पर उधार रुपए लेने के बाद वह लगातार उसको 20 हजार रुपए हर महीने ब्याज के देता रहा। अब उसके पास रुपए का इंतजाम हो गया और वह मकान को वापस मांग रहा है। तो सूदखोर विजय कुमार अब उससे 4 लाख रुपये की जगह 10 लाख रुपये की डिमांड कर रहा है। आरोप है कि एक दिन वह उसको तहसील लेकर गया और उसने कहा कि वह स्टांप पर ही लिखवा कर पैसे देता है। उसी दौरान उसने उसके गिरवी रखे गए मकान का धोखाधड़ी से अपने नाम बैनामा करा लिया। आरोप है कि 3 दिन पहले कोतवाल साहब उसके मकान पर पहुंचे और पति पत्नी सहित बच्चों को उसके ही घर से बाहर निकाल दिया और कहा इस मकान में कोई नहीं रहेगा तुम ताले लगाओ। तुम लोग दूसरे के मकान पर कब्जा करें बैठे हो। और अब इसमें अंदर किराएदार ही रहेंगे। जिसके बाद मकान का अंदर से किरायेदारों ने ताला लगा लिया। आरोप है कि सूदखोर अब उनसे कह रहा है कि उसने उन्हें ब्याज पर पैसे नहीं दिए ओर “न” ही वह किसी को ब्याज पर पैसे देता है। बल्कि उसने तो उनका मकान खरीदा है। जबकि उसने उसे 4 लाख रुपये ही लिखित में ब्याज पर दिए थे। सूदखोर के द्वारा पुलिस की मिलीभगत से उसको परिवार सहित घर से बाहर निकाले जाने के बाद इसकी शिकायत उसके द्वारा एसएसपी से की गई एसएसपी ने कार्रवाई किए जाने का आश्वासन दिया। आरोप है कि एसएसपी से मिले आश्वासन के बाद जब वह अपने मकान पर वापस पहुंचा तो बाहर से ताला लगा हुआ मिला। इसके साथ ही चौकी इंचार्ज ने अपने घर के बाहर 3 दिन से बैठे परिवार के लोगों को फोन कर धमकी देकर अगर वह घर के बाहर से नहीं उठे तो उसके खिलाफ 1/7/16 के तहत शांति भंग में कार्रवाई करते हुए जेल भेज दूंगा।

पड़ोसी सद्दीक का कहना है कि उसके पड़ोसी महिला समा ने नगला निवासी विजय जाटव से 4 लाख रुपए ब्याज पर उधार लिए थे। जिसके बाद मकान गिरवी रखने वाला सूदखोर अब इन लोगों से 4 लाख रुपए के बदले 10 लाख रुपये की डिमांड की गई। जब महिला ने लिए गए 4 लाख रुपए के बदले 4 लाख रुपये ही वापस करने की बात कही तो सूदखोर विजय इलाका पुलिस को साथ लेकर उसके घर पर पहुंचा और पुलिस की मौजूदगी में महिला सहित उसके बच्चों को उसके ही घर से बाहर निकाल दिया और उसके घर पर ताला जड़ते हुए विजय ने अपना कब्जा कर लिया। जबकि किराएदार मकान के अंदर रह रहे हैं। पिछले 3 दिन से महिला और उसके बच्चे घर के बाहर भूखे प्यासे सड़क पर ही पड़े हुए हैं। मोहल्ले वाले बच्चों को भूखा प्यासा देख उनको खाने पीने का सामान मुहैया करा रहे हैं।

Check Also

प्राचीन मंदिर में श्री राम दरबार की प्रतिमाएं असामाजिक तत्वों ने की क्षतिग्रस्त,श्रद्धालुओं में फैला आक्रोश

अलीगढ़, ब्यूरो।  थाना हरदुआगंज क्षेत्र के भुड़ासी गांव के प्राचीन पथवारी मंदिर में घुसकर तीसरी …