अगर ये 5 ट्रिक फॉलो कर लेंगे तो गर्मियों में नहीं होगी घमौरियों की समस्या

THE BLAT NEWS:

चिलचिलाती गर्मी का मौसम आ चुका है. पसीने के साथ ही घमौरियां भी निकलना बिल्कुल आम है. लेकिन यह छोटी-छोटी घमौरियां आपके लिए बड़ी समस्या बन जाती है. आपको हर वक्त जलन और खुजली महसूस होती है. इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. जैसे जैसे तापमान बढ़ता है वैसे वैसे घमौरी होने का खतरा बढ़ता है. ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिसकी मदद से घमौरियों से आप बचे रहेंगे.
घमौरियों से बचने के टिप्स;
बॉडी को ठंडा रखें-घमौरियां अक्सर पसीने की वजह से होती है और पसीना बॉडी हीट के कारण आता है तो कोशिश करें कि अपने शरीर को अंदर से ठंडा रखें खुद को हाइड्रेट रखें पर्याप्त मात्रा में पानी पिए हाइड्रेटिंग फल और सब्जियों का सेवन करें.
कॉटन कपड़ा पहनें-घमौरी अक्सर उन जगहों को प्रभावित करती है, जहां पर हवा नहीं लगता. जैसे कि अंडर आर्म्स या फिर गर्दन. इससे बचने के लिए आप हवादार कपड़े पहने. टाइट कपड़े पहनने से बचें. हमेशा गर्मियों में कॉटन कपड़े ही पहनें, क्योंकि कॉटन के कपड़े से हवा आर पार होती है. पसीना जल्दी सूख जाता है और शरीर को भी ठंडक मिलती है. सिंथेटिक कपड़े पहनने से पसीना नहीं सूखता और यह लंबे वक्त तक शरीर पर बने रहते हैं तो घमौरियों और खुजली का कारण बन जाते हैं.
शरीर को गीला ना रखें-जब कभी भी नहाए अपने शरीर को गिला ना छोड़े हमेशा ठीक से सुखाएं क्योंकि जब शरीर जिला रहता है तो बैक्टीरिया और जर्म्स का घर बन जाता है और इस वजह से घमौरियों का खतरा बना रहता है.
ठंडे पानी से नहाएं-गर्मियों में हमेशा ठंडे पानी से नहाएं और कोशिश करें कि दिन भर में 2 बार नहाए एक्सरसाइज या वॉक से आकर नहाना ना भूलें. नहाने से आपके शरीर पर जमा पसीना निकल जायेगा और घमौरियों का खतरा कम हो जाएगा;
एक्सफोलिएट करें- अक्सर गर्मियों में लोगों के माथे पर घमौरिया निकल जाती है. ऐसा इस वजह से होता है क्योंकि जब पसीना आता है तो धूल गंदगी तो त्वचा पर चिपक जाती है आपकी स्किन पोर्स बंद हो जाती हैं. ऐसे में आप नहाते वक्त अपनी त्वचा को अपने हाथों से एक्सफोलिएट करें आप चाहे तो कुछ घरेलू सामान जैसे ओट्स या बेसन लगाकर भी एक्सफोलिएट कर सकते हैं इससे त्वचा पर जमी गंदगी बाहर आ जाती है और आपकी स्किन हेल्दी ग्लोइंग नजर आती.
घमौरी से राहत पाने के लिए करें ये उपाय;
*घमौरी वाली जगह पर आइस पैक से सिकाई करें. इससे घमौरियां खत्म होती है और खुजली में भी आराम मिलता है.
*चंदन पाउडर और गुलाब जल का पेस्ट को प्रभावित स्किन पर अप्लाई करें. इससे त्वचा को ठंडक मिलती है और घमौरियों से राहत मिलती है.
*नीम की पत्ती को पीसकर  प्रभावित एरिया पर लगा सकते हैं. इससे भी आप को काफी राहत मिलेगी.
*ओटमील का पानी प्रभावित जगह पर अप्लाई करें. आप चाहे तो ओटमील का पेस्ट बनाकर भी प्रभावित एरिया पर लगा सकते हैं. इससे भी घमौरिया दूर होती है.

Check Also

मोबाइल पर लगातार घंटों बात करना पड़ सकता है भारी…..

मुरादाबाद। मोबाइल पर लगातार घंटों बात करना भारी पड़ सकता है। मोबाइल फोन पर लगातार …