यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने किया खुलासा, कोविशील्ड वैक्सीन को यूरोप में क्यों नहीं मिल रही है मंजूरी

नई दिल्ली: समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) ने कहा है कि उसे अभी तक कोविशील्ड वैक्सीन के डेवलपर्स से कोई अधिकृत आवेदन नहीं मिला है।

ईएमए ने कहा, “यूरोपीय संघ में उपयोग के लिए कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड का मूल्यांकन करने के लिए डेवलपर ने ईएमए को एक औपचारिक अधिकृत आवेदन प्रस्तुत करना होगा, जो आज तक प्राप्त नहीं हुआ है।”

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) – भारत में कोविशील्ड के निर्माता – ने जून के अंतिम सप्ताह में कहा था कि उसने ईएमए के साथ अपने कोविड-19 वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) के लिए आवेदन किया है।

एसआईआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने कहा, “मुझे एहसास है कि बहुत सारे भारतीय जिन्होंने कोविशील्ड लिया है, उन्हें यूरोपीय संघ की यात्रा के मुद्दों का सामना करना पड़ रहा है। मैं सभी को आश्वस्त करता हूं कि मैंने इसे उच्चतम स्तर पर उठाया है और उम्मीद है कि इस मामले को जल्द ही नियामकों और राजनयिक स्तर पर दोनों देशों के साथ सुलझाया जाएगा।”

इसके एक दिन बाद भी यूरोपियन मेडिकल बॉडी ने कहा था कि उसे कोविशील्ड की मंजूरी का अनुरोध नहीं मिला है।

यूरोपीय संघ से मान्यता लोगों के लिए यूरोपीय संघ के डिजिटल कोविड प्रमाणपत्र या “ग्रीन पास” का लाभ उठाने के लिए आवश्यक है, जिसका उद्देश्य कोविड-19 महामारी के दौरान मुक्त आवाजाही की सुविधा प्रदान करना है।

Check Also

छत के पंखे से लटका मिला युवक का शव, पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा

Kanpur, ब्यूरो। कानपुर जनपद के बिठूर थाना क्षेत्र अंतर्गत एक युवक ने पंखे में लटक …