मंत्री गणेश जोशी ने स्कूली बच्चों की श्री अन्न महोत्सव को हरी झंडी दिखाकर रवाना

THE BLAT NEWS:

देहरादून । कृषि मंत्री गणेश जोशी ने गुरुवार को पवेलियन ग्राउंड में कृषि विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष के उपलक्ष्य में 13 से 16 मई तक आयोजित श्री अन्न महोत्सव के प्रचार-प्रसार और जागरूकता के लिए स्कूली छात्र-छात्राओं की रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम में दून के 21 विद्यालयों के दो हजार से अधिक छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।
जागरूकता रैली पवेलियन ग्राउंड से घंटाघर होते हुए वापस पवेलियन ग्राउंड में संपन्न हुई। इस अवसर पर मंत्री गणेश जोशी ने छात्र छात्राओं को मिलेट्स के फायदों की जानकारी दी। सर्वे ऑफ इंडिया हाथीबड़कला में 13 मई से शुरू हो रहे उत्तराखंड श्री अन्न महोत्सव 2023 का शुभारंभ केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी करेंगे। जिसमें अन्य राज्यों के कृषि मंत्री, होटल व्यवसायी, कृषि वैज्ञानिक, किसान, उद्योग जगत के लोग मौजूद रहेंगे। गणेश जोशी ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताते हुए कहा कि उनके अथक प्रयासों से संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष घोषित किया है।
कृषि मंत्री ने  छात्र-छात्राओं की रैली को हरी झंडी दिखाकर कि रवाना

राज्य सरकार मिलेट को प्रोत्साहन और बढ़ावा देने के लिए अनेक कदम उठा रही है। इस वित्तीय वर्ष में मिलेट्स के लिए 73 करोड़ रुपयों की व्यवस्था की गई है। सरकार चाहती है कि मिलेट्स का किसान अधिक से अधिक उत्पादन करें। मिलेट के प्रचार प्रसार के लिए मिलेट्स भोज कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। श्री अन्न महोत्सव में राज्य में श्री अन्न के अधिक उत्पादन और उसके विपणन पर चर्चा होगी। इस अवसर पर मेयर सुनील उनियाल गामा, कृषि निदेशक गौरी शंकर, अपर निदेशक केसी पाठक, संयुक्त कृषि निदेशक दिनेश कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।
श्री अन्न महोत्सव की तैयारियों का लिया जायजा
देहरादून। कृषि मंत्री गणेश जोशी ने गुरुवार को हाथीबड़कला सर्वे स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष के मौके पर 13 से 16 मई तक आयोजित होने वाले उत्तराखंड श्री अन्न महोत्सव की तैयारियो का निरीक्षण किया। मंत्री ने मौके पर मौजूद अधिकारियों को कार्यक्रम से सम्बंधित सभी तैयारियां को अंतिम रूप देने तथा सुनियोजित ढंग से कार्यक्रम का क्रियान्वयन के दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर कृषि निदेशक गौरी शंकर सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Check Also

जानें,मध्य प्रदेश चुनाव की 10 बड़ी बातें

मध्य प्रदेश : मध्य प्रदेश की छह लोकसभा सीटों पर शुक्रवार (19 अप्रैल) को पहले …