चीनी विदेश व्यापार में ऐतिसाहिक रिकॉर्ड की वृद्धि


बीजिंग। 13 जुलाई को चीनी कस्टम द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, इस साल की पहली छमाही में चीन के वस्तु व्यापार के निर्यात और आयात की कुल धनराशि 180 खरब 70 अरब युवान रही, जो गतवर्ष की समान अवधि से 27.1 प्रतिशत बढ़ी। यह एक नया ऐतिहासिक रिकॉर्ड है।

इस बड़ी उपलब्धि के पीछे सबसे बड़ा कारण है कि चीन की समग्र आर्थिक स्थिति स्थिरता से सुधर रही है, जिसने वैदेशिक व्यापार की वृद्धि के लिए जोरदार समर्थन प्रदान किया है। इस साल की पहली छमाही में चीन के अतिरिक्त औद्योगिक मूल्य, निश्चित पूंजी निवेश, सामाजिक उपभोक्ता वस्तुओं की फुटकर बिक्री की कुल रकम जैसे मुख्य आर्थिक सूचकांक निरंतर सुधर रहे हैं और उत्पादन व मांग तेजी से बहाल हो रही है।

इसके अलावा, विश्व भर में टीकाकरण के विस्तार और वैश्विक अर्थव्यवस्था की बहाली के साथ-साथ बाहरी मांग की वृद्धि से चीनी विदेश व्यापार को भी मजबूती मिली है। फिलहाल अनेक अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने मौजूदा साल में वैश्विक वृद्धि का अनुमान उन्नत किया है। विभिन्न देशों की आर्थिक बहाली से अंतरराष्ट्रीय व्यापार को भी बढ़ावा मिला है।

आंकड़ो के अनुसार, इस साल के पूर्वार्ध में अमेरिका, यूरोपीय संघ और आसियान के प्रति चीन का निर्यात अलग-अलग तौर पर 31.7 प्रतिशत, 25.5 प्रतिशत और 27.8 प्रतिशत बढ़ा। लातिन अमेरिका और अफ्रीका के प्रति चीन का निर्यात अलग-अलग तौर पर 47 प्रतिशत और 27.7 प्रतिशत बढ़ा। वैश्विक व्यावसायिक श्रृंखला और आपूर्ति श्रृंखला में चीन का स्थान निरंतर मजबूत हो रहा है।

Check Also

प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका की सफल और सार्थक यात्रा के बाद स्वदेश रवाना

न्यूयॉर्क । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका की सफल और सार्थक यात्रा के बाद सोमवार को …