दो साल से ग्राम पंचायत बंगरिया में ठप पड़ा विकास कार्य

THE BLAT NEWS:

बस्ती। सल्टौआ गोपालपुर के ग्राम पंचायत बंगरिया में पिछले दो साल से विकास के सभी काम-काज ठप चल रहे हैं। मई 2021 में पंचायत चुनाव के बाद से ग्राम पंचायत में अब तक ग्रामसभा समितियों का गठन ही नहीं हो सका है। ग्राम प्रधान रामफेर की ओर से कई बार ग्रामसभा की बैठक बुलाई गई, विकास के तमाम प्रस्ताव भी बनाए गये लेकिन समितियों के गठन नहीं होने के कारण सारे प्रस्ताव तकनीकी वजहों से अमान्य कर दिए गए । उनका कहना है इस संबंध में दर्जनों बार उच्चाधिकारियों को पत्र लिख कर कार्रवाई की मांग की गई लेकिन अब तक उन्हें समितियों के गठन में सफलता नहीं मिली। चर्चा यह है कि मौजूदा ग्राम प्रधान के पक्ष से चुनाव में कोई सदस्य नहीं चुना गया जो जबकि निर्वाचित सभी 11 सदस्य उनके प्रतिद्वंदी रहे ग्राम प्रधान प्रत्याशी के पक्ष के बताए गए हैं जिसकी वजह से यह गतिरोध गांव में बना हुआ शासन से मांगा गया है मार्गदर्शन-सीडीओ:
सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति ने बताया कि ग्राम पंचायत बंगरिया के मामले में पंचायत निदेशालय को पत्र लिख कर मार्गदर्शन मांगा है उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत में विकास के काम ठप है यह बात उनके संज्ञान में है। जैसे ही शासन से कोई निर्देश आता है उसके अनुसार ग्राम पंचायत में विकास का कार्य आरंभ कराया जाएगा। उन्होंने शासनादेश का हवाला देते हुए बताया कि जरूरत पड़ी तो वहां पर बीडीओ की तीन सदस्यीय संचालन कमेटी बनाकर ठप पड़े निर्माण कार्य को आरंभ कराया जाएगा।
ग्राम सभा की समितियां:
-शिक्षा समिति
-प्रशासनिक समिति
-निर्माण कार्य समिति
-जल प्रबंधन समिति
-स्वास्थ्य एवं कल्याण समिति
-नियोजन एवं विकास समिति
समितियों के अध्यक्ष:
ग्राम पंचायत समितियों के अध्यक्ष भी नामित किए जाते हैं। नियोजन एवं विकास समिति, शिक्षा समिति, प्रशासनिक समिति का अध्यक्ष ग्राम प्रधान होता है। जबकि निर्माण कार्य समिति, स्वास्थ्य एवं कल्याण समिति, जल प्रबंधन समिति का अध्यक्ष ग्राम पंचायत का कोई नामित सदस्य होता है। लेकिन बंगरिया ग्राम पंचायत में एक भी समिति आज तक गठित नहीं हो सकी है।

Check Also

अल्मोड़ा ,पूर्व विधायक कैलाश शर्मा के नेतृत्व में दजऱ्नों लोग कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल

अल्मोड़ा  : भारतीय जनता पार्टी के शक्ति केंद्र कसार देवी में शक्ति केंद्र की बैठक …