टीएसपी क्षेत्र के विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध: गहलोत


जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि जनजातीय क्षेत्र (टीएसपी) का सर्वांगीण विकास राज्य सरकार की प्राथमिकता में है और इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार उन सभी योजनाओं को मूर्त रूप दे रही है, जिनसे इस क्षेत्र के विकास को गति मिले।

गहलोत मंगलवार को बांसवाड़ा जिले के पोटलिया गांव में कुशलगढ़ पंचायत समिति के दिवंगत पूर्व प्रधान हुरतिंग खड़िया के प्रतिमा के अनावरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिवासी क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल पहुंचाने का काम बड़े रूप में हाथ में लिया जाएगा और योजना में 80 लाख से ज्यादा परिवारों के घर तक नल कनेक्शन के माध्यम से पानी पहुंचाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनजातीय क्षेत्रीय विकास विभाग के माध्यम से क्षेत्र के चहुंमुखी विकास के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि आदिवासियों के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल बेणेश्वर धाम के विकास के लिए हमारी सरकार ने ‘बेणेश्वर धाम विकास बोर्ड’ का गठन किया है। इसके विकास के लिए 132 करोड़ रूपए की योजना है, जिस पर जल्द ही काम शुरू किया जाएगा।

गहलोत ने कहा कि कोरोना अभी गया नहीं है और विशेषज्ञ इसकी तीसरी लहर की आशंका व्यक्त कर रहे हैं जिससे बचाव के लिए टीका लगवाना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि ऐसे में आदिवासी क्षेत्र में टीकाकरण को लेकर लोगों में और अधिक जागरूकता लाने की जरूरत है।

Check Also

रूस में आतंकी हमला, 40 लोगों की मौत,100 से भी अधिक लोग हुए घायल

The Blat News: रूस की राजधानी मास्को शुक्रवार को आतंकी हमले से दहल गई। चार …