तैलीय त्वचा के लिए घर पर बनाएं ये 5 फेस क्लींजर

THE BLAT NEWS:

प्रतिदिन हमारी त्वचा गंदगी, धूल, धूप और कठोर रसायनों के संपर्क में आती है और इन चीजों से तैलीय प्रकार की त्वचा सबसे ज्यादा प्रभावित होती है। ऐसे में चेहरे की सफाई के लिए उन फेस क्लींजर को चुनना करना चाहिए, जो त्वचा से अतिरिक्त तैलीय प्रभाव को हटाकर उसे कोमल और चमकदार बना सके। आइए आज हम तैलीय त्वचा के लिए लाभादायक साबित होने वाले 5 फेस क्लींजर बनाने के तरीके बताते हैं।
बतौर फेस क्लींजर इस्तेमाल करें जैतून का तेल:
तैलीय त्वचा के लिए जैतून का तेल सबसे अच्छे क्लींजर में से एक है। यह त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित बनाए रखकर चेहरे के भीतर से अशुद्धियों को बाहर निकालने में बेहद मददगार है। यह त्वचा को पोषण भी प्रदान करता है। लाभ के लिए हथेली में थोड़ा-सा जैतून का तेल लेकर अपने चेहरे पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में अच्छी तरह मसाज करें। कुछ मिनट के बाद गर्म पानी में भीगे तौलिए से चेहरे को पोंछ लें।
शहद और नींबू का फेस क्लींजर:
शहद और नींबू तैलीय त्वचा के लिए एक बेहतरीन संयोजन हैं। नींबू का साइट्रिक एसिड इसे एक आदर्श क्लींजिंग एजेंट बनाता है तो शहद त्वचा को पोषण और हाइड्रेट करता है। लाभ के लिए शहद और नींबू का रस मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाए और फिर 1 या 2 मिनट तक मसाज करें। 10 मिनट के बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। ध्यान रखें कि चेहरे पर सिर्फ नींबू का रस नहीं लगाना चाहिए।
खीरे और टमाटर का फेस क्लींजर:
खीरा और टमाटर का मिश्रण एक बेहतरीन क्लींजिंग एजेंट के रूप में काम करता है। टमाटर गंदगी और जमी हुई मैल को साफ करता है, जबकि खीरा चेहरे को अतिरिक्त ताजगी प्रदान करता है। लाभ के लिए खीरे के पेस्ट और टमाटर के रस को एकसाथ मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें। इसके बाद चेहरे पर सीरम लगाएं।सेब के सिरके में मैलिक एसिड जैसे एक्सफोलिएंट्स होते हैं, जो त्वचा की कोशिकाओं की गंदी, मृत और सुस्त परत को हटाने में मदद कर सकते हैं। इसकी हल्की एसिडिक प्रकृति अतिरिक्त तेल को भी अवशोषित करती है। लाभ के लिए सिरके को पानी मिलाएं और फिर रूई से मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगाएं। अब चेहरे को ठंडे पानी से धो लें और तौलिए से थपथपाकर सुखाएं। इसके बाद मॉइस्चराइजर या कुछ जोजोबा तेल लगाना न भूलें।
बेसन और हल्दी से बनाएं फेस क्लींजर:
बेसन और हल्दी का मिश्रण चेहरे पर मौजूद अशुद्धियों, गंदगी और अतिरिक्त तेल को सोख लेता है। इसके अतिरिक्त, यह त्वचा को एक्सफोलिएट भी करता है। लाभ के लिए आधे कप बेसन में 1/4 कप मूंग दाल पाउडर और 1 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर को मिलाकर एक कंटेनर में रख लें। इसके इस्तेमाल के लिए पहले चेहरे को गीला करें, फिर इस मिश्रण का 1 चम्मच लेकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद चेहरा धो लें।

Check Also

व्हाट्सएप में आने वाला ये कमाल का फीचर…

व्हाट्सएप पर समय-समय पर यूजर्स के लिए नए-नए फीचर आते रहते हैं। अब जल्द ही …