मेरठ: बदलते मौसम का सेहत पर वार, रोगियों की भरमार

द ब्लाट न्यूज़ बारिश के बाद तापमान में गिरावट, दिन में तेज धूप और हवाएं चल रही हैं, सुबह और रात में मौसम में ठंडक है। मौसम का यह बदलाव सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है। इसका असर मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल की ओपीडी में मरीज़ों की कतार के तौर पर भी नज़र आ रहा है। बुधवार को दोनों अस्पतालों की ओपीडी में 3498 मरीज पहुंचे।

 

 

मेडिकल में 2227 और जिला अस्पताल में 1271 मरीज। इनमें ज्यादा तादाद बुखार, खांसी, ज़ुकाम, नाक-कान-गला (ईएनटी) और आंखों के रोगियों की रही। ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है। आने वाले दिनों में अभी मौसम में बदलाव का अंदेशा जताया जा रहा है। बारिश की संभावना है। ऐसे में बीमारियां और पैर पसार सकती हैं।

तीन मरीज कोरोना पीड़ित मिले
कोरोना के मरीज मिलने का सिलसिला फिर शुरू हो गया है। बुधवार को 623 लोगों की जांच की गई, जिनमें तीन नए मरीज मिले। इनमें 54 वर्षीय एक महिला, 35 साल का युवक और 70 साल के बुजुर्ग हैं। ये तीनों देहात क्षेत्र के रहने वाले हैं। इनमें महिला एक निजी अस्पताल में भर्ती हैं।
तीनों को खांसी-जुकाम और बुखार की शिकायत थी। इनके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए दिल्ली भेजे जाएंगे। जिले में फिलहाल कोरोना के चार केस सक्रिय हैं। इनके अलावा एक मरीज ठीक हुआ है। वह होम आइसोलेशन में था। सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन का कहना है कि घबराने की जरूरत नहीं है। एहतियात बरतने की आवश्यकता है। जो मरीज मिल रहे हैं, उनमें मामूली लक्षण हैं। एक सप्ताह के भीतर वे घर पर ही ठीक हो रहे हैं। जिन मरीजों के सैंपल पहले जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे, उनकी रिपोर्ट भी ठीक आई है।

कहां पहुंचे कितने मरीज
विभाग    मरीज
मेडिसिन     773
ईएनटी     410
नेत्र रोग     511
विभाग    मरीज
हड्डी रोग     370
त्वचा रोग     321
अन्य रोग     1113

बरतें ये सावधानी
-घर से बाहर निकले तो मुंह पर मास्क लगाकर रखें।
-अभी एसी, कूलर या पंखा न चलाएं।
-साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।
-सोते समय मच्छरों से बचाव के लिए मच्छरदानी का इस्तेमाल करें।
-दिन में धूप में हल्के कपड़े पहनें, ताकि पसीना न आए।
-रात में शरीर को ज्यादा से ज्यादा ढकने वाले पूरी बाजू के कपड़े पहनें।
-सुबह और रात  में गुनगुना पानी पीएं।
मौसम के बदलाव में जो लोग तुरंत गर्म कपड़ों से दूरी बना रहे हैं, ऐसे लोग बीमारी की गिरफ्त में फंस रहे हैं। बदलते मौसम में धीरे धीरे संतुलन बनाना चाहिए।  – डॉ. आरसी गुप्ता, प्राचार्य, मेडिकल कॉलेज

दिनभर साफ रहा मौसम, खिली धूप से पारा 5.2 डिग्री चढ़ा
वेस्ट यूपी में झमाझम बारिश के बीच बुधवार को सुबह से ही मौसम साफ रहा। दिन में तेज धूप खिली। इसके चलते दिन का तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 24 और 25 मार्च को फिर से बारिश के आसार हैं। मार्च माह में हुई बारिश ने पिछले 43 साल का रिकार्ड तोड़ दिया। इस बार ज्यादा बारिश होने से फसलों को भी नुकसान ज्यादा पहुंचा है। बारिश के चलते दिन का तापमान 32 डिग्री से गिरकर 21 डिग्री तक पहुंच गया था। बुधवार को सुबह से ही मौसम साफ रहा और तापमान बढ़ता चला गया। वहीं, रात का तापमान करीब दो डिग्री गिरा है। मौसम कार्यालय पर दिन का अधिकतम तापमान 26.9 डिग्री रात का न्यूनतम तापमान 13.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

Check Also

कांग्रेस ने पूर्व मंत्री नकुल दुबे को बनाया सीतापुर लोकसभा प्रत्याशी….

सीतापुर: कांग्रेस-सपा गठबंधन में आखिरकार कांग्रेस ने बुधवार देर रात लिस्ट जारी कर सीतापुर लोकसभा …