चेहरे के सामने ना करें कोहनी को नजरअंदाज, इन उपायों से मिलेगी सुंदर और साफ़ स्किन

द ब्लाट न्यूज़ चेहरे को चमकाने और गोरा बनाने के लिए आप क्या कुछ नहीं करती हैं लेकिन क्या आप अपनी कोहनी और घुटने पर भी इतना ही ध्यान दे पाती हैं? चेहरे के आगे हम अक्सर अपनी कोहनियों और घुटनों की साफ-सफाई को नजरअंदाज कर देते हैं। जिसकी वजह से कोहनियों पर डेड स्किन जमना शुरू हो जाती है और वहां कालापन आ जाता है, वहीं वह खुरदरी भी हो जाती है।

 

 

यकीन मानिए, कोहनी को साफ करना कोई मुश्किल काम नहीं और न ही इसके लिए आपको पार्लर जाने की जरूरत है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों की जानकारी देने जा रहे हैं जो बेहद कारगर साबित होते हैं और कोहनी का कालापन दूर करते हुए इसकी स्किन को सुंदर और साफ़ बनाते हैं। आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में…

एलोवेरा जेल
कोहनी और घुटनों को उचित पोषण और देखभाल की आवश्यकता होती है। नेचुरल एलोवेरा जेल आपकी स्किन को नरिश करेगी।एलोवेरा जेल को लगाने से स्किन का कालापन भी दूर होगा। इसके लिए एलोवेरा जेल ले और कोहनी घुटनों की स्किन पर लगाए और 30 से 35 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। रिजल्ट आपके सामने होंगे।

एप्पल साइडर सिरका
2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को थोड़े से पानी में मिलाकर पतला करें। थोड़ी सी रूई लें और उसे इस घोल में अच्छी तरह से डुबोकर कोहनी पर लगाएं। इसे लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे ठंडे पानी से धो लें। बेहतर परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को एक सप्ताह में 3-4 बार दोहराएं।

नींबू
नींबू एक नेचुरल ब्लीच है। इसमें पर्यापत मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है। जो डेड स्किन को हटाने और स्किन टोन को लाइट करने में मदद करता है। ये नई कोशिकाओं के विकास में भी मदद करता है। नींबू को बीच में से काटकर उसे अपने कोहनी पर मलें। मसाज करने के बाद उसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद पानी से धोकर मॉश्चराइजर लगा लें। नींबू के रस में कुछ बूंदें शहर की भी मिला सकती हैं।इस मिक्सचर को कुछ देर प्रभावित जगह लगाकर छोड़ दें। उसके बाद साफ पानी से धो लें। नींबू का रस लगाने के कुछ घंटों तक धूप में जाने से बचें।

खीरा
खीरा जहां एक बहुत अच्छा मॉइशचराइजर है वहीं इसमें एंटी-टैनिंग और ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज भी होते हैं। यही वजह है कि कोहनी और घुटनों का कालापन दूर करने में यह बेहद असरदार है। एक ओर जहां यह मृत त्वचा को हटाकर उसका कालापन दूर करता है, उसे नमी देकर इस हिस्से को चिकना और कोमल भी रखता है। विटामिन ए और सी त्वचा की कांति बढ़ाता है। इस्तेमाल के लिए खीरे का एक मोटा स्लाइस काटकर इसे प्रभावित हिस्सों पर 15 मिनट तक रगड़ें, 5 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर ठंढे पानी से धो लें। इसके अलावा बराबर मात्रा में खीरे और नींबू का रस मिलकार भी आप इस सॉल्यूशन को लगा सकते हैं। 20 मिनट तक लगा रहने दें और साफ पानी से हल्के हाथों से रगड़ते हुए धो लें।

चीनी
चीनी एक नेचुरल एक्सफोलिएंट है और ऑलिव ऑयल में सभी पौष्टिक गुण होते हैं । जो हमारी हेल्थ के साथ साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है। इसका स्क्रब बनाने के लिए 1 बड़ी चम्मच चीनी और एक चम्मच ऑलिव ऑयल लें, इन्हे मिक्स करें और पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को स्किन पर लगाए और मसाज करें 30 से 35 मिनट बाद हल्के साबुन और ठंडे पानी से धो लें और तौलिए से पेट ड्राई करें।

दही
ठंडा दही आपकी खुरदुरी कोहनियों को चमका सकता है। इसके लिए एक बड़ा चम्मच दही लें और उसमें एक बड़ा चम्मच सिरका मिलाएं। फिर इसे अपनी कोहनी पर लगाएं। अच्छी तरह से मालिश करें और लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में अच्छी तरह से धोकर सुखा लें। त्वचा की प्राकृतिक कोमलता को बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर अप्लाई करें।

बादाम
बादाम और बादाम का तेल त्वचा के लिए अचूक औषधि है। इसमें त्वचा के लिए भरपूर पोषण होता है। सोने से पहले बादाम के तेल को हल्का गर्म करके उन जगहों पर लगाएं जहां की त्वचा काली है। साथ ही बादाम के पेस्ट को भी प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं। बादाम के पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में दही मिलाकर लगाने से भी लाभ होता है।

आलू
आलू में एक खास एंजाइम होता है जो प्राकृतिक ब्लीच एजेंट की तरह काम करता है और इसके प्रयोग से त्वचा की रंगत में निखार आता है। इसलिए कोहनी और घुटनों जैसे शरीर के हिस्सों का कालापन दूर करने में भी यह बेहद असरदार है। आलू का रस निकाल लें। प्रभावित त्वचा पर 15 मिनट इसे लगाकर रखें और सामान्य पानी से धो लें। अगर ये ना करना चाहें तो आलू के ताजे कटे टुकड़े को 10 से मिनट तक हल्के हाथों से प्रभावित हिस्से पर मालिश करें और 10 मिनट रखने के बाद धो लें। लेकिन ध्यान रखें कि यह त्वचा की तैलीयता भी कम करता है, इसलिए इसके बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें।

Check Also

मोबाइल पर लगातार घंटों बात करना पड़ सकता है भारी…..

मुरादाबाद। मोबाइल पर लगातार घंटों बात करना भारी पड़ सकता है। मोबाइल फोन पर लगातार …