नई दिल्ली: एआईएस फॉर टैक्सपेयर मोबाइल ऐप लाँच

द ब्लाट न्यूज़ आयकर विभाग ने करदाताओं की सुविधा के लिए वार्षिक सूचना विवरण (एआईएस)/करदाता सूचना सारांश (टीआईएस) में उपलब्ध जानकारी को देखने के लिए ‘एआईएस फॉर टैक्सपेयर नाम से एक मोबाइल ऐप लाँच किया है।

 

 

 

‘एआईएस फॉर टैक्सपेयर आयकर विभाग द्वारा नि:शुल्क प्रदान किया जाने वाला एक मोबाइल एप्लिकेशन है। यह मोबाइल एप्लिकेशन गूगल प्ले और ऐप स्टोर पर उपलब्ध है। इस ऐप का उद्देश्य करदाता को एआईएस/टीआईएस का विस्तृत विवरण प्रदान करना है जो करदाता से संबंधित विभिन्न स्रोतों से एकत्रित जानकारी को प्रदर्शित करता है।

करदाता इस मोबाइल ऐप का उपयोग एआईएस/टीआईएस में उपलब्ध अपने टीडीएस/टीसीएस, ब्याज, लाभांश, शेयर लेनदेन, कर भुगतान, आयकर रिफंड, अन्य सूचनाओं (जीएसटी डेटा, विदेशी प्रेषण, आदि) से संबंधित जानकारी देखने के लिए कर सकते हैं। इस ऐप में करदाता के लिए प्रदर्शित जानकारी पर प्रतिक्रिया देने का विकल्प और सुविधा भी उपलब्ध है।

इस मोबाइल ऐप का उपयोग करने के लिए, करदाता को अपना पैन नंबर प्रदान करके ऐप पर पंजीकरण करना होगा और मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी एवं ई-फाइलिंग पोर्टल पर पंजीकृत ई-मेल से प्रमाणित करना होगा। प्रमाणीकरण किए जाने के बाद, करदाता इस मोबाइल ऐप की सुविधाओं का लाभ उठने के लिए बस 4 अंकों का पिन अंकित कर सकता है। अनुपालन में आसानी को सुविधाजनक बनाने वाली करदाता सेवाएं प्रदान करने की दिशा में आयकर विभाग द्वारा की गई एक और पहल है।

Check Also

सर्राफा बाजार में सपाट कारोबार, सोना-चांदी की कीमत में विशेष बदलाव नहीं

नई दिल्ली  । घरेलू सर्राफा बाजार में शुक्रवार को फ्लैट कारोबार होता नजर आ रहा …