बिहार 111 साल का हुआ, ‘बिहार दिवस समारोह को लेकर देश-विदेश तैयार

द ब्लाट न्यूज़ बिहार की राजधानी पटना का ऐतिहासिक गांधी मैदान ‘बिहार दिवस के लिए सज-संवरकर तैयार है। बिहार दिवस के मौके पर आयोजित तीन दिवसीय समारोह का बुधवार की शाम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उद्घाटन करेंगे। ‘युवा शक्ति, बिहार की प्रगति थीम पर आधारित बिहार दिवस को लेकर राज्य के सभी जिलों में कई तरह के समारोहों का आयोजन किया गया है।

 

 

पटना के गांधी मैदान में समारोह का आयोजन किया गया है। बिहार दिवस समारोह में गांधी मैदान में विभिन्न सरकारी विभागों के स्टॉल लगाए गए हैं, जहां उन विभागों की योजनाओं, कार्यक्रमों और उपलब्धियों आदि की जानकारी दी जाएगी।

बिहार के राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार दिवस के मौके पर सभी राज्यवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।
बिहार के मुख्यमंत्री द्वारा बिहार दिवस का विधिवत उद्घाटन गांधी मैदान में बुधवार की शाम को किया जाएगा।

बिहार दिवस के मौके पर बुधवार सुबह पटना सहित विभिन्न जिला मुख्यालयों में प्रभात फेरी निकाली गई, जिसमें सभी उम्र के लोगों ने भाग लिया। वर्ष 2010 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर बिहार दिवस समारोह मनाने की शुरूआत हुई थी।

बिहार 111 साल का हो गया है। 22 मार्च, 1912 को बंगाल प्रांत से अलग होकर बिहार एक स्वतंत्र राज्य के रूप में देश दुनिया के मानचित्र पर उभर कर आया था, लेकिन बिहार दिवस मनाने की शुरूआत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल से 2010 से शुरू हुई। बंगाल से अलग होने के बाद एक अलग राज्य के रूप में स्थापित होने की खुशी में हर साल 22 मार्च को बिहार दिवस के रूप में मनाया जाता है।

बिहार दिवस के मुख्य समारोह के लिए गांधी मैदान को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। गांधी मैदान में समारोह को लेकर बहुत बड़ा पंडाल बनाया गया है। पंडाल के अंदर मुख्य मंच बनाया गया है, जहां कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। कई देशों में भी बिहारी समुदाय के लोग और संस्थाएं इसे लेकर समाारोह आयोजित कर रहे हैं।

तीन दिनों तक चलने वाले इस आयोजन के दौरान कला, संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा फिल्म फेस्टिवल, पेंटिंग कार्यशाला, मूर्तिकला, प्रदर्शनी, महिला फोक आर्टिस्ट के कलाओं की प्रदर्शनी लगाई जा रही है। विद्यालय के बच्चों को राज्य के विभिन्न पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा।

बिहार दिवस के तीन दिवसीय कार्यक्रम के पहले दिन 22 मार्च को बालीवुड के जाने-माने गायक जावेद अली और आइपीएस अफसर आलोक राज अपनी प्रस्तुति देंगे। इसके अलावा समारोह के दूसरे दिन मैथिली ठाकुर और तलत अजीज अपना कार्यक्रम पेश करेंगे तो तीसरे दिन 24 मार्च को इंडियन आइडल विजेता सलमान अली और दीपाली सहाय कार्यक्रम प्रस्तुति करेंगी।

Check Also

अनुशासित व समर्पित भाव से सामाजिक कार्यो के प्रति हों संकल्प बद्ध-प्रो0 अमित

प्रतापगढ़ :  सिटी स्थित पीबीपीजी कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के चार इकाइयों का सात …