अलीगढ़: नगर निगम ने ई-रिक्शा चालकों को सुनाया तुगलकी फरमान

द ब्लाट न्यूज़ शहर में ई-रिक्शा चलाने को लेकर नगर निगम का हैरान कर देने वाला कारनामा सामने आया है। जहां महानगर अलीगढ़ में ई रिक्शा चलाकर अपना और अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे ई-रिक्शा चालकों को नगर निगम के अधिकारियों की तरफ से शहर में ई रिक्शा चलाने को लेकर तुगलकी फरमान सुनाया गया है।

 

 

नगर निगम की तरफ से सुनाए गए इस तुगलकी फरमान में ई-रिक्शा चालकों को चेतावनी दी गई है कि शहर में अब वही ई-रिक्शा चालक अपना ई-रिक्शा चलायें, जो 1700 रुपये की रशीद कटवाकर नगर निगम को जमा कर सकें।

ऐसे में ई-रिक्शा चालकों को नगर निगम के अधिकारियों की तरफ से सुनाए गए इस तुगलकी फरमान के बाद मजदूर तबके के ई-रिक्शा चालकों में हड़कंप मचा हुआ है। जिसके बाद बड़ी तादाद में ई रिक्शा चालक इकट्ठा होकर न्याय की गुहार लगाते हुए जिलाधिकारी के दरबार में पहुंचे और बोले माई बाप हम गरीब तबके के ई रिक्शा चालकों को इन नगर निगम के अधिकारियों से बचाई लेव, ये नगर निगम के अधिकारी हमार मजदूरों का खून चूस कह रहे हैं, शहर में वहीं ई-रिक्शा चालक अपना ई रिक्शा चला सकता है। जो 1700 रुपए रसीद कटवा कर नगर निगम को देंगे। जबकि हमने तो प्रशासन माई बाप आपके कहने से लोन पर नए ई रिक्शा निकाल आरटीओ से उस ई रिक्शा का पास भी लिया हैं।

वहीं नगर निगम द्वारा सुनाए गए इस तुगलकी फरमान के बाद ई रिक्शा चालकों का कहना है कि उनके पुराने ई रिक्शा को जब बंद कर दिया गया था। तो उनके द्वारा लोन लेकर नए ई रिक्शा निकालते हुए आरटीओ ऑफिस से ई-रिक्शा पास भी प्रशासन के कहने पर लिया गया। बावजूद इसके अब नगर निगम ई-रिक्शा चालकों से कह रहा है कि शहर में वही ई रिक्शा चालक अपने ई-रिक्शा को चला सकता है,जो 1700 की रसीद कटवा कर नगर निगम में जमा करेंगें। जिसके चलते ई-रिक्शा चालकों ने नगर निगम पर मनमाने तरीके से रिक्शा चालकों को परेशान कर अवैध वसूली किए जाने का आरोप भी लगाया है। इसके साथ ही ई रिक्शा चालक इरशाद का कहना है कि उनके द्वारा लोन लेकर नए ई रिक्शा निकाले गए थे। उस दौरान जिला संभागीय परिवहन विभाग ने उन्हें बाकायदा आरटीओ ऑफिस ने ई-रिक्शा की आरसी और अन्य जरूरी कागजात देते हुए ई रिक्शा चालकों को पास देते हुए शहर में ई-रिक्शा चलाने के लिए दिशा निर्देश भी जारी किए गए थे। बावजूद इसके नगर निगम के अधिकारी ई-रिक्शा चालकों को बेवजह परेशान कर रहे हैं। जिसके चलते 300 के करीब ई-रिक्शा लेकर ई रिक्शा चालक जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे ओर ई रिक्शा चालकों ने एसीएम फर्स्ट को जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह के नाम एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में मांग की है कि नगर निगम द्वारा की जा रही अवैध वसूली पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई जाए अन्यथा की स्थिति में ई-रिक्शा चालक सड़क पर उतरकर आंदोलन करने के लिए मजबूर होंगे।

वहीं ई रिक्शा चालकों द्वारा दिए गए ज्ञापन संबंध में एटीएम फर्स्ट मोहम्मद अमान का कहना है कि ई-रिक्शा चालक जिला मुख्यालय पर पहुंचे थे। जहां नगर निगम के द्वारा उनसे कुछ पैसे की वसूली की जा रही है. जिसके संबंध में उन्होंने जिलाधिकारी के नाम एक ज्ञापन सौंपा है. जिलाधिकारी को ज्ञापन भेजकर विधिवत कार्यवाही करा दी जाएगी।

Check Also

प्राचीन मंदिर में श्री राम दरबार की प्रतिमाएं असामाजिक तत्वों ने की क्षतिग्रस्त,श्रद्धालुओं में फैला आक्रोश

अलीगढ़, ब्यूरो।  थाना हरदुआगंज क्षेत्र के भुड़ासी गांव के प्राचीन पथवारी मंदिर में घुसकर तीसरी …