अलीगढ़: जेल में निरुद्ध बंदियों की सब्जियों ने प्रतियोगिता में मचाई धूम,जीता प्रथम,द्वितीय,तृतीय पुरुस्कार

द ब्लाट न्यूज़ जी हां आपने कबड्डी, खो-खो, गिल्ली डंडा, कैरम के साथ साथ तमाम तरह की खेलकूद प्रतियोगिता तो सुनी होगी। लेकिन खेलकूद प्रतियोगिता की जगह अगर सब्जी प्रतियोगिता भी शुरू हो जाए तो ये अपने आप में एक अजूबा लगता है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि ऐसी ही एक फल शाक-भाजी प्रतियोगिता अलीगढ़ में देखने को मिली है। जहां उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के द्वारा जिले में पहली बार फल शाक भाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी प्रतियोगिता गोपालदास नीरज-शहरयार पार्क में अद्भुत कार्यक्रम के तहत आयोजित की गई। जिसमें सभी तरह के फूलों की प्रजातियों को सजाया गया।

 

 

अलीगढ़ में उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की तरफ से प्रथम बार आयोजित हुई इस प्रतियोगिता में 248 प्रतिभागी संस्थाओं और प्रतिभागियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया ओर इस प्रतियोगिता में अलीगढ़ जेल में निरुद्ध बंदियों के द्वारा जेल में उगाई गई 14 सब्जियों में 8 सब्जियों ने प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया। जिसमे लौकी,मूली,तरोई, कद्दू, पेठा, पत्तागोभी, सेम, बैंगन प्रथम स्थान पर रही। तो वही करेला ओर अन्य शाक-भाजी को द्वितीय पुरस्कार देते हुए फूलगोभी, भिण्डी, गाजर के साथ चुकंदर को अलीगढ़ जिलाधिकारी के हाथों तृतीय पुरस्कार से नवाजा गया।

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ में बुधवार को उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग अलीगढ़ द्वारा जिले में पहली बार प्रथम मण्डलीय फल,शाक-भाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी आयोजित की गई थी। जिले में प्रथम बार आयोजित की गई इस प्रथम मण्डलीय फल,शाक-भाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी 248 विभिन्न प्रतिभागी संस्थाओं एवं प्रतिभागियों द्वारा अपनी-अपनी फल शाक सब्जियों के साथ प्रतियोगिता में बड़े ही जोशीले अंदाज में शिरकत की गई थी। लेकिन इस प्रतियोगिता में खास बात ये रही की अलीगढ़ जिला जेल में निरुद्ध बंदियों द्वारा जेल में उत्पादित होने वाली सब्जियों को वरियता देते हुए वरिष्ठ जेल अधीक्षक बृजेन्द्र सिंह यादव की पहल पर प्रदर्शन हेतु जेल से भेजा गया था। प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाली कुल 248 विभिन्न प्रतिभागी संस्थाओं/प्रतिभागियों के मध्य अलीगढ़ जिला जेल में निरुद्ध बंदियों द्वारा जेल के भीतर उत्पादित कुल 14 शब्जियों में से लौकी,मूली, तरोई, कद्दू,पेठा, पत्तागोभी, सेम,बैंगन सहित कुल 08 शब्जियों को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ है। वहीं करेला व अन्य शाक-भाजी को द्वितीय पुरस्कार एवं फूलगोभी, भिण्डी गाजर तथा चुकंदर को तृतीय पुरस्कार से नवाजा गया

जबकि इस प्रतियोगिता में खास बात ये रही कि इस मण्डल स्तरीय प्रतियोगिता में जिला कारागार अलीगढ़ में निरुद्ध बंदियों द्वारा बंदियों के उपयोगार्थ से उत्पादित होने वाली शब्जियों को वरिष्ठ जेल अधीक्षक बृजेन्द्र सिंह यादव की पहल पर प्रतियोगिता में अपनी सब्जियों का भी जलवा बिखेरने ओर प्रदर्शन हेतु जेल से भेजा गया था। बंदियों द्वारा जेल में उत्पादित की गई सब्जियों की भूरी-भूरी प्रशंसा की गई। इसके साथ ही वहां उपस्थित सभी महानुभावों के साथ-साथ अन्य प्रतिभागियों द्वारा भी मुक्त कंठ से की गई। इसके साथ ही इस प्रतियोगिता में शिरकत करने के लिए पहुंचे अलीगढ़ के जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह के द्वारा पुरस्कार वितरण किए गए। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राणा, उप निदेशक उद्यान मुकेश कुमार के साथ अलीगढ़ मंडल एवं जिला उद्यान अधिकारी डॉ धीरेंद्र सिंह द्वारा जिला कारागार निखिल श्रीवास्तव सहित डिप्टी जेलर को प्रतियोगिता से सम्बंधित प्रमाण पत्र ओर पुरस्कार प्रदान किए गए।

वहीं गोपालदास नीरज-शहरयार पार्क में डीएम इंद्र विक्रम सिंह द्वारा दो दिवसीय पुष्प प्रदर्शनी का फीता काटकर शुभारंभ किया गया। इस दौरान डीएम अलीगढ़ इंद्र विक्रम सिंह का कहना है कि पुष्प के शौकीन लोगों के लिए यह सुनहरा अवसर होता है। इस दौरान तरह-तरह की वैरायटी के पुष्पों को प्रदर्शनी में लगाया जाता है,ओर पुष्प प्रदर्शनी का मकसद लोगों को पुष्पों के बारे में जानकारी दिलाने के साथ-साथ उन से तरह-तरह के फूलों के बारे में जागरूक करने के लिए होता है। जिससे लोगों को फूलों के बारे में जानकारी हो सके,आज भी अलीगढ़ के नीरज शहरयार पार्क में पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन किया। इस दौरान दूरदराज के साथ-साथ अन्य जिलों के लोगों द्वारा प्रदर्शनी में हिस्सा लिया गया है।

Check Also

प्राचीन मंदिर में श्री राम दरबार की प्रतिमाएं असामाजिक तत्वों ने की क्षतिग्रस्त,श्रद्धालुओं में फैला आक्रोश

अलीगढ़, ब्यूरो।  थाना हरदुआगंज क्षेत्र के भुड़ासी गांव के प्राचीन पथवारी मंदिर में घुसकर तीसरी …