आज इस जगह रहेगा वन वे, ये की गई व्यवस्था…

कानपुर। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने में यातायात पुलिस द्वारा बड़ा चौराहे के चेतना चौराहे से व्यायामशाला तक के ट्रैफिक को वनवे कर दिया गया है। सड़क से अतिक्रमण और गलत तरीके से खड़े वाहन हटने के बाद वनवे लागू हुआ तो पहले दिन ट्रैफिक सुगम और व्यवस्थित रूप से संचालित होने लगा। पायलट प्रोजेक्ट के तहत चयनित इस चौराहे पर प्रयोग सफल रहा तो अगले चरण में कई और चौराहों को भी शामिल किया जाएगा।


पायलट प्रोजेक्ट के तहत कानपुर नगर के सबसे भीड़भाड़ वाले और जाम से ग्रस्त रहने वाले क्षेत्र को सबसे पहले ठीक करने का निर्णय लिया गया। डीसीपी ट्रैफिक रवीना त्यागी के निर्देशानुसार पहले प्रोजेक्ट में बड़े चौराहे से चेतना चौराहे तक का पूरा अतिक्रमण हटाने का काम किया गया। इसके साथ ही चेतना चौराहे से व्यायामशाला तिराहे तक अतिक्रमण हटाते हुए उसको पूरी तरह से वन वे मतलब एकल दिशा मार्ग घोषित किया गया। बुधवार को पहले दिन आया परिणाम आगामी दिनों में भी जारी रहा तो इसे स्थाई रूप से लागू कर दिया जाएगा। बड़े चौराहे से लेकर चेतना चौराहा और चेतना चौराहे से व्यायामशाला तक बिल्कुल भी ट्रैफिक नहीं रुका और सुव्यवस्थित तरीके से यातायात का संचालन किया गया। सभी जगह एकल दिशा मार्ग के साइन बोर्ड लगाए गए और साथ ही साथ नो पार्किंग के बोर्ड भी लगाए गए अब बड़े चौराहे से चेतना चौराहे और चेतना चौराहे से व्यायामशाला तक सड़क पर कोई भी वाहन पार्क नहीं होगा और व्यायामशाला से कोई भी वाहन चेतना चौराहे की तरफ नहीं आएगा अब केवल चेतना चौराहे से व्यायामशाला की ओर ही वाहन जा सकेंगे कोई भी वाहन व्यायामशाला से चेतना चौराहे की ओर नहीं आएगा। यदि ऐसा करते हुए कोई पाया जाएगा तो उसके विरुद्ध चालान की कार्रवाई की जाएगी।

पहले दिन के अच्छे परिणाम आने वाले दिनों में जारी रहेंगे तो इसे स्थाई किया जाएगा। इसी तरह आगे भी कई मार्गों पर जो कि इस समय बहुत ही व्यस्ततम मार्ग हैं उनको भी वनवे घोषित करके जनता के लिए सुव्यवस्थित यातायात की व्यवस्था की जाएगी। – रवीना त्यागी, डीसीपी ट्रैफिक

Check Also

अवध विवि के प्रशिक्षु टूरिस्ट गाइड अयोध्या के विभिन्न ऐतिहासिक धरोहरो से हुए परिचित

Ayodhya, Rishabh Tiwari : डाॅ.राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के व्यवसाय प्रबंध एवं उद्यमिता विभाग द्वारा …