स्पाइडर वेंस से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे

THE BLAT NEWS:

स्पाइडर वेंस पैरों और चेहरे पर होने वाली समस्या है। यह मुड़ी हुई रक्त वाहिकाओं से होती है और इसे टेलैंजिक्टासिया भी कहा जाता है। ये लाल, बैंगनी या नीले रंग की होती हैं और इसके कारण प्रभावित जगह पर दर्द भी हो सकता है। अमूमन यह समस्या 50 वर्ष से अधिक उम्र में होती है, लेकिन अब युवाओं में भी इसका प्रभाव दिख रहा है। आइए आज हम आपको इससे राहत पाने के लिए 5 घरेलू नुस्खे बताते हैं।

How Spider Vein Treatment for the Face Works | Missouri Vein Specialists

 

विच हेजल का करें इस्तेमाल:
विच हेजल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्पाइडर वेंस के दुष्प्रभाव कम करने में मदद कर सकता है और इससे होने वाले दर्द के साथ-साथ सूजन भी कम कर सकता है। लाभ के लिए कॉटन पैड से विच हेजल तेल को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे रोजाना 2 से 3 बार स्पाइडर वेंस पर लगाएं। इससे आपको कुछ ही दिनों में आराम महसूस होने लगेगा।
एप्सम नमक आएगा काम:
एप्सम नमक अपने डिटॉक्सिफाइंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम स्पाइडर वेंस का इलाज करने में मदद करती है और उनकी उपस्थिति कम कर सकती है। लाभ के लिए नहाने के पानी में 2 से 3 कप एप्सम नमक मिलाएं, फिर इससे पैरों को धोएं। वैकल्पिक रूप से पानी से भरी बाल्टी में एक कप एप्सम नमक मिलाकर इसमें पैरों को डूबोकर बैठें। ऐसा सप्ताह में 3-4 बार जरूर करें।
ठंडी सिकाई करें:
स्पाइडर वेंस के दुष्प्रभाव कम करने के लिए ठंडी सिकाई के तौर पर बर्फ का इस्तेमाल करना लाभदायक है। बर्फ में कई ऐसे गुण होते हैं जो इस समस्या को दूर करके आराम दे सकते हैं। इसके लिए एक मुलायम तौलिए या फिर सूती कपड़े में बर्फ का एक टुकड़ा लपेटें और इसे प्रभावित हिस्से पर हल्के हाथों से 1 से 2 मिनट तक मलें। इस प्रक्रिया को दिन में दो से तीन बार दोहराएं।
लहसुन आएगा काम:

लहसुन में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर स्पाइडर वेंस का इलाज करने में मदद कर सकता है। लाभ के लिए लहसुन की 6 कलियां लें और उन्हें पीसकर बारीक पेस्ट बना लें। इसके बाद पेस्ट को रबिंग अल्कोहल की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं और इससे प्रभावित जगह पर मालिश करें। 15-30 मिनट के बाद त्वचा को पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए आप अपने आहार में लहसुन को शामिल भी कर सकते हैं।
हरा टमाटर भी कर सकता है मदद:

हरे टमाटर के बीजों में एक अम्लीय पदार्थ होता है, जो शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर स्पाइडर वेंस के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। सबसे पहले टमाटर को धोकर काटें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। उसके बाद इस पर एक लंबी पट्टी लपेटें। इसे तब तक लगा रहने दें जब तक आपको ढके हुए हिस्से में झुनझुनी महसूस न हो। इसके बाद पट्टी हटाएं और अपनी त्वचा को पानी से अच्छी तरह धो लें।

 

Check Also

मोबाइल पर लगातार घंटों बात करना पड़ सकता है भारी…..

मुरादाबाद। मोबाइल पर लगातार घंटों बात करना भारी पड़ सकता है। मोबाइल फोन पर लगातार …