अलीगढ़: मंदिर में हनुमान के साथ राम दरबार में लगी मूर्तियों को अराजक तत्वों ने किया खंडित

द ब्लाट न्यूज़ जनपद अलीगढ़ के थाना गंगीरी इलाके के गांव मलसई में सोमवार की सुबह ग्रामीणों के बीच उस वक्त तनावपूर्ण माहौल हो गया। जब देर रात्रि में वर्षों पुराने प्राचीन हनुमान मंदिर में पहुंचकर अराजक तत्वों ने क्षेत्र का माहौल खराब करने के लिए प्राचीन हनुमान मंदिर के अंदर रखी हनुमान की मूर्ति के साथ राम दरबार में लगी सभी मूर्तियों को खंडित करते हुए तोड़ दिया।

 

 

मंदिर की सभी मूर्तियां खंडित करने के बाद असामाजिक तत्व मौके से फरार हो गए। सुबह होने पर जब ग्रामीण मंदिर में पूजा करने के लिए पहुंचे तो हनुमान मंदिर के अंदर राम दरबार में लगी मूर्तियों के साथ हनुमान जी की मूर्ति टूटी पड़ी थी। जिससे लोगों में आक्रोश फैल गया ओर मंदिर की मूर्तियां टूटे जाने की खबर जंगल में लगी आग की तरह पूरे गांव में फैल गई और सैकड़ों की तादाद में हिंदूवादी लोगों सहित ग्रामीणों का जमावड़ा मौके पर लग गया। जिसके बाद आक्रोशित लोगों ने मंदिर में घुसकर मूर्ति तोड़ने वाले अराजकतत्वों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग करते हुए हंगामा करना शुरू कर दिया। मंदिर में मूर्तियां तोड़े जाने और हंगामे की सूचना पर पुलिस आनन-फानन मे मौके पर पहुंच गई और गुस्साए लोगों को मंदिर की तोड़ी गई मूर्तियों की जगह नई मूर्तियां बाजार से लाकर रखवाने आश्वासन देते हुए मामले को शांत कराया। साथ ही पुलिस एक ग्रामीण को हिरासत में लेकर पूछताछ में जुटी हुई है।

आपको बताते चलें कि उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ थाना गंगीरी क्षेत्र के गांव मलसाई में देर रात्रि में प्राचीन हनुमान मंदिर के पुजारी की गांव के ही एक युवक उमेश कुमार से किसी बात को लेकर कहासुनी हो गई थी। जिसके बाद मंदिर के पुजारी और ग्रामीण के बीच हुआ मामला रफा-दफा हो गया। लेकिन देर रात असामाजिक तत्वों ने वर्षों पुराने प्राचीन हनुमान मंदिर में पहुंचकर मंदिर के अंदर राम दरबार में लगी राम परिवार की सभी मूर्तियों के साथ हनुमान जी की मूर्ति को तोड़ते हुए खंडित कर दिया। हनुमान जी के मंदिर में रखी सभी मूर्तियों को खंडित करने के बाद असामाजिक तत्व क्षेत्र का माहौल खराब करते हुए मौके से फरार हो गए।बताया जा रहा है कि सुबह होने पर जब ग्रामीणों की आंखें खुली तो ग्रामीण पूजा अर्चना करने के लिए मंदिर में पहुंचे।

जहां मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए पहुंचे ग्रामीणों ने मंदिर के अंदर पहुंचकर देखा तो वर्षों पुरानी हनुमान मंदिर के अंदर राम के दरबार में रखे सभी मूर्तियां और हनुमान की मूर्ति खंडित ओर टूटी हुई पड़ी थी। असामाजिक तत्वों के द्वारा मंदिर के अंदर मूर्तियां तोड़े जाने की बात थोड़ी ही देर में गांव सहित आसपास के कई गांव में फैल गई और सैकड़ों की तादाद में हिंदू समुदाय के गुस्साए लोग मौके पर पहुंच गए। मौके पर इकट्ठा हुए ग्रामीणों ने आक्रोशित होते हुए मंदिर के अंदर घुस कर हिंदू समुदाय के लोगों की भावना को आहत कर मूर्ति तोड़ने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई किए जाने की मांग करते हुए हंगामा करना शुरू कर दिया। मंदिर प्रांगण में ग्रामीणों द्वारा किए जा रहे हंगामे की सूचना किसी ग्रामीण के द्वारा फोन कर इलाका पुलिस को दी गई।

मंदिर के अंदर मूर्तियां टूटे जाने की सूचना मिलते ही पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया और आनन-फानन में थानाअध्यक्ष समेत पुलिस के उच्चअधिकारी भारी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। जिसके बाद मौके पर पहुंचे पुलिस के उच्चअधिकारियों ने मंदिर की मूर्तियां तोड़े जाने को लेकर आक्रोशित हो रहे गुस्साए ग्रामीणों को समझा-बुझाकर मामले को शांत की जाने की कोशिश की जाने लगी। लेकिन मूर्तियां तोड़े जाने से गुस्साए लोगों के साथ गांव का माहौल तनावपूर्ण होता जा रहा था। घंटों की मशक्कत के बाद पुलिस के उच्चाधिकारियों द्वारा मूर्ति तोड़ने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्यवाही किए जाने का आश्वासन देते हुए मामले को शांत कराया ओर पुलिस ने घटनास्थल का मौका मुआयना करते हुए जांच शुरू कर दी। तभी पुलिस को जांच में पता चला कि देर रात मंदिर के पुजारी का गांव के ही युवक उमेश के साथ किसी बात को लेकर वाद विवाद हुआ था।

मंदिर के पुजारी ओर ग्रामीण के बीच हुई कहासुनी का पता चलते ही पुलिस ने बिना देर किए ग्रामीण को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की गई। तो पुलिस पूछताछ में हिरासत में लिया युवक उमेश टूट गया और उसने पुलिस के सामने सारी सच्चाई उजागर करते हुए बताया कि उसने ही मंदिर के अंदर घुसकर देर रात्रि में हनुमान जी की मूर्ति के साथ राम के दरबार में लगी सभी मूर्तियों को खंडित करते हुए तोड़ दिया। जिसके बाद घटना को अंजाम देकर मौके से फरार हो गया।

वही ग्रामीण पुलिस अधीक्षक पलाश बंसल का कहना है कि मंदिर की मूर्ति तोड़े जाने को लेकर जब पुलिस के द्वारा गहनता से जांच की गई तो जांच में सामने आया कि गांव का ही रहने वाले एक व्यक्ति उमेश की देर रात मंदिर के पुजारी से किसी बात को लेकर मामूली वाद विवाद हुआ था. इसी बात पर उमेश ने देर रात्रि को मंदिर में पहुंचकर मूर्तियों को क्षतिग्रस्त करते हुए तोड़ दिया। जिसके बाद आरोपी को हिरासत में लेकर पुलिस द्वारा उसके साथ गहनता से जांच की जा रही है।तो वही तहरीर के आधार पर गंगीरी थाने में मुकदमा पंजीकृत किया गया है। मौके पर शांति व्यवस्था बनी हुई है। मामले में वैधानिक कार्यवाही प्रचलित है।

Check Also

प्राचीन मंदिर में श्री राम दरबार की प्रतिमाएं असामाजिक तत्वों ने की क्षतिग्रस्त,श्रद्धालुओं में फैला आक्रोश

अलीगढ़, ब्यूरो।  थाना हरदुआगंज क्षेत्र के भुड़ासी गांव के प्राचीन पथवारी मंदिर में घुसकर तीसरी …