नई दिल्ली: डब्ल्यूएफआई ने दूसरी रैंकिंग सीरीज के लिए 27 पहलवानों को मंजूरी दी

द ब्लाट न्यूज़ भारत के ग्रीको-रोमन पहलवान आशु ने इस महीने की शुरुआत में क्रोएशिया में आयोजित 2023 जाग्रेब ओपन में पुरुषों के 67 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता था। अब वह दूसरी रैंकिंग श्रृंखला ‘इब्राहिम-मुस्तफा टूर्नामेंट में भाग लेंगे तो उन्हें अधिक रैंकिंग अंक हासिल करने की उम्मीद होगी।

 

 

आशु ग्रीको-रोमन पहलवान में भारत की शीर्ष उम्मीद है। उनको युवा मामलों और खेल मंत्रालय (एमवाईएएस) द्वारा गठित ओवरसाइट कमेटी द्वारा आगामी दूसरी रैंकिंग सीरीज ‘इब्राहिम-मुस्तफा टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए टीम में शामिल किया गया।

समिति ने इस आयोजन के लिए 27 पहलवानों सहित 43 सदस्यीय भारतीय दल को मंजूरी दे दी है, जो 23 से 26 फरवरी तक मिस्र के अलेक्जेंड्रिया में होगा। सीनियर एशियाई चैंपियनशिप 2023 और सीनियर विश्व चैंपियनशिप 2023 में बेहतर सीडिंग के लिए रैंकिंग अंक हासिल करना महत्वपूर्ण होगा।

आशु ने कुश्ती रैंकिंग श्रृंखला में भारत का दूसरा पदक जीता है, जिसमें पहला पदक अंडर-23 विश्व चैंपियन अमन सहरावत ने पुरुषों के 57 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में जीता है। कांस्य पदक के प्लेऑफ मैच में आशु ने लिथुआनियाई एडोमास ग्रिगलियुनस (5-0) को हराया।

भारतीय टीम में नौ फ्रीस्टाइल पहलवान, आठ महिला पहलवान और 10 ग्रीको-रोमन पहलवान के साथ 16 कोच और सहायक कर्मचारी शामिल हैं।
27 पहलवानों में तीन टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) पहलवान भी शामिल होंगे। आशु (67 किग्रा जीआर), भटेरी (65 किग्रा डब्ल्यूडब्ल्यू) और सुजीत (65 किग्रा एफएस) शामिल हैं।

एशियाई चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता सुषमा शौकीन को भी शामिल किया गया है, जबकि अन्य ग्रीको रोमन पहलवान मंजीत, अंकित गुलिया और नरिंदर चीमा को भी टीम में जगह मिली है।

भारतीय टीम की भागीदारी के बारे में बात करते हुए ओलंपिक पदक विजेता और ओवरसाइट कमेटी की चेयरपर्सन एमसी मैरी कॉम ने कहा, हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि खेल और एथलीटों को नुकसान न हो और अधिक से अधिक पहलवानों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिले। साथ ही दुनिया में सर्वश्रेष्ठ के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने का अवसर प्राप्त हो।

अब तक नौ मौजूदा और पूर्व विश्व चैम्पियनशिप स्वर्ण पदक विजेताओं ने दूसरी रैंकिंग श्रृंखला के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।
महिलाओं और फ्रीस्टाइल कुश्ती में ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता साक्षी मलिक, विनेश फोगाट, रवि दहिया, दीपक पुनिया और बजरंग पुनिया जैसे कुछ शीर्ष नामों को इस आयोजन में शामिल नहीं किया गया है।

Check Also

27वें फेडरेशन कप राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2024 में हिस्सा लेंगे नीरज चोपड़ा

नई दिल्ली । ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा 12 से 15 मई तक ओडिशा …