AMU में अल्लाह हूं,अकबर के स्लोगन लिखे पोस्टर लेकर निकाला मार्च,अल्लाह हू अकबर के लगे नारे, निलंबित छात्र की बहाली की मांग

अलीगढ़, संवाददाता। एएमयू में नारा ए-तकरीब अल्लाह हूं अकबर स्लोगन लिखें बैनर लेकर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के सैकड़ों छात्रों के द्वारा 26 जनवरी को 74वे गणतंत्र दिवस के मौके पर धार्मिक नारे अल्लाह हूं अकबर लगाने वाले निलंबित किए गए छात्र वहीद उज्जमां के समर्थन में उसकी बहाली को लेकर एएमयू कैंपस के डंक पॉइंट से बाबा सैयद गेट तक विरोध मार्च निकाला गया। इस दौरान हाथों ने अल्लाह हू अकबर स्लोगन लिखे पोस्टर लिए छात्रों के द्वारा मार्च के दौरान कैंपस में प्रदर्शन करते हुए नार-ए-तकबीर अल्लाहू अकबर, तेरा-मेरा रिश्ता क्या, ला इलाहा इल्लल्लाह के नारे लगाए गए।

आपको बता दें कि पूरा मामला अलीगढ़ जिले की कोतवाली सिविल लाइन इलाके की अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का है। जहां 26 जनवरी को 74 वे गणतंत्र दिवस के मौके पर एएमयू के कुलपति तारिक मंसूर के द्वारा ध्वजारोहण कराया जा रहा था। तभी एनसीसी कैडेट्स के द्वारा एएमयू में अल्लाह हू अकबर के नारे लगाए गए थे। उसके समर्थन में अन्य छात्रों ने भी नारे लगाए गए।

जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने पर मुद्दा तूल पकड़ा तो एएमयू इंतजामिया ने आरोपी पश्चिम बंगाल के बोमपाल, बटना, रतुआ मालदा निवासी छात्र वहीद उज्ज्मा को निलंबित कर दिया और जांच समिति बैठा दी है। इधर सूत्रों के अनुसार इस मामले की जांच में ये भी तथ्य सामने आए हैं कि छात्र पिछले कुछ समय से जेएनयू के छात्रों के संपर्क में था। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई थी। इस दौरान जानने की कोशिश की गई थी कि ये छात्र कब से और किस-किस के संपर्क में था कि उसकी क्या क्या गतिविधियां हैं।

मामले की जांच के लिए कमेटी का गठन भी करने का एलान किया गया। अलीगढ़ पुलिस ने मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। पुलिस ने आईपीसी की धारा 153बी और 505 के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी।आरोप था कि पश्चिम बंगाल के बीए प्रथम वर्ष के छात्र और एनसीसी कैडेट वहीद उज्ज्मा गणतंत्र दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के समापन के बाद साथी कैडेट्स के दौरान एएमयू जिंदाबाद, नारा-ए-तकबीर, अल्लाहू अकबर के नारे लगाने लगाये गए हैं। वायरल वीडियो के अनुसार जोश में भरकर कई अन्य कैडेट्स ने भी नारा लगाया।

लेकिन दावा किया गया है कि एनसीसी कैडेट की अगुवाई करने वाले एएमयू छात्र ने आरोपी छात्र को रोकने की कोशिश की थी। लेकिन अल्लाह हूं अकबर के नारे लगाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।जिसके बाद एएमयू के पूर्व छात्र और भाजपा नेता डॉ. निशित शर्मा ने इस वीडियो को अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए अलीगढ़ पुलिस और एसएसपी कलानिधि नैथानी को टैग किया था। जिसके बाद AMU इंतजामिया हरकत में आ गया था ओर आनन-फानन में धार्मिक नारे लगाने वाले छात्र को निलंबित कर दिया था।

जिसके बाद एक बार फिर शुक्रवार को निलंबित छात्र वहीद उज्ज्मा के समर्थन में शुक्रवार को एएमयू के सैकड़ों छात्र एएमयू के डंक पॉइंट पर इकट्ठा हो गए और विश्वविद्यालय कैंपस में जोरदार प्रदर्शन करते हुए छात्र को जल्द बहाल किए जाने की मांग की है, वही इस दौरान एएमयू छात्रों ने हाथों में अल्लाह हू अकबर के पोस्टर लेकर अल्ला हू अकबर के नारों के साथ जमकर नारेबाजी की गई।वहीं मार्च और प्रदर्शन के दौरान छात्रों ने नार-ए-तकबीर अल्लाहू अकबर, तेरा-मेरा रिश्ता क्या, ला इलाहा इल्लल्लाह के नारे लगाए।

जबकि छात्रों के हाथों में तुम ही गालिब रहोगे अगर तुम मोमिन हो सहित अन्य स्लोगन की तख्तियां थीं। छात्र प्रदर्शन में अल्लाह हू अकबर लिखा हुआ बैनर लेकर चल रहे थे। जिसके बाद छात्रों ने एएमयू प्राक्टर वसीम अली को ज्ञापन दिया।एएमयू छात्रों ने निलंबित एनसीसी छात्र वहीद उज्जमां को बहाल करने की मांग की गई। प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने कहा कि धार्मिक जयघोष का नारा लगाने वाले एनसीसी छात्रों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की, लेकिन उन्होंने अल्लाहू अकबर लगाने वाले एनसीसी छात्र को निलंबित कर दिया था।

वहीं इस मामले पर एएमयू के प्रॉक्टर वसीम अली ने जानकारी देते हुए कहा कि गणतंत्र दिवस के मौके पर एक छात्र द्वारा कुछ स्लोगन लगाए गए थे। जिसके चलते उसे निलंबित किया गया था, आज छात्रों द्वारा कैंपस में प्रदर्शन किया गया है और निलंबित छात्रों को बहाल किए जाने की मांग की गई, उन्होंने कहा इनके द्वारा मुझे एक मेमोरेंडम भी सौंपा गया है जिसमें छात्र को बहाल किए जाने की मांग की गई है, फिलहाल छात्रों द्वारा दिए गए मेमोरेंडम को एएमयू एडमिनिस्ट्रेशन के द्वारा स्वीकार कर लिया गया है।

Check Also

दो बाइकों के बीच हुई आमने सामने की भिड़ंत में मां-बेटे सहित 3 की मौत, दो की हालत नाजुक

अलीगढ़,ब्यूरो। थाना छर्रा इलाके के अतरौली छर्रा रोड स्थित रामपुर मोड़ के पास देर रात …