बहराइच: मछुआ समाज के प्रशिक्षण हेतु आडियो-वीडियो मैकेनिज़्म डेवलप करें अधिकारी- डॉ. संजय निषाद

द ब्लाट न्यूज़ जिले के दो दिवसीय भ्रमण पर आए प्रदेश के मत्स्य मंत्री डॉ. संजय कुमार निषाद ने राज्य मुख्यालय तथा मण्डल मुख्यालय के विभागीय अधिकारियों के साथ एनआईसी के वीडियो कांफ्रेंसिंग कक्ष से वर्चुअल बैठक करते हुए सुझाव दिया कि मत्स्य क्षेत्र के विकास हेतु अधिकाधिक मछुआ समुदाय को विभागीय योजनाओं से आच्छादित करने के उद्देश्य से समितियों में परिश्रमी व योग्य लोगों को जोड़ा जाये।

 

 

इस अवसर पर मंत्री डॉ. निषाद ने विभागीय विशेषज्ञों एवं अधिकारियों को निर्देश दिया कि मछुआ समुदाय,  मत्स्य पालकों तथा विभाग से जुड़े कृषकों के प्रशिक्षण हेतु प्रभावी मैकेनिज़्म डेवलप किया जाये। डॉ. निषाद ने निर्देश दिया कि प्रशिक्षण हेतु आसान भाषा में आडियो-वीडियो के गैजेट्स तैयार कर मास्टर ट्रेनर्स तैयार किये जाए। ताकि मास्टर ट्रेनर्स जिलों में जाकर लोगों को प्रशिक्षित कर सकें।
उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के लिए तैयार किए जाने वाले गैजेट्स में नवीन तकनीकों, विभागीय योजनाओं तथा उनकी पात्रता इत्यादि का भी उल्लेख किया जाए।
डॉ. निषाद ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि मछुओं व मत्स्य पालकों की आय को दोगुना करने, रोज़गार के अधिक से अधिक अवसर प्रदान करने तथा कृषि के सकल मूल्यवर्धित एवं निर्यात में मात्स्यिकी गतिविधियों की हिस्सेदारी को बढ़ाने, मछुआ व मत्स्य पालकों को सामाजिक, आर्थिक व जोखिम से सुरक्षा प्रदान करने तथा मज़बूत मत्स्य प्रबंधन और नियामक ढांचा तैयार करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना को प्रभावी ढंग से संचालित किया जाए।
इसके साथ ही निजी भूमि पर तालाब निर्माण, रियरिंग फिश सीड यूनिट  इत्यादि योजनाओं हेतु पात्र एवं योग्य लोगों का चयन कर उन्हें समबद्धता के साथ लाभ पहुॅचाएं।
डॉ. निषाद ने समितियों के बाइलाज को अपडेट कराने का भी निर्देश दिया।
मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी पात्र कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा दिलाई जाये।इस बैठक में सहायक निदेशक मत्स्य डॉ. जितेन्द्र मौजूद रहे।

Check Also

दबंग ने भौंकने पर दो कुत्तों को गोली से उड़ाया,एक की मौत

THE BLAT NEWS: कानपुर में एक दबंग ने भौंकने पर दो कुत्तों को गोली से …