आरएसएस की राष्ट्रीय चिंतन बैठक: बौद्धिक सत्र शुरु, यूपी विधानसभा चुनाव सहित कोरोना सबसे अहम मुद्दा

चित्रकूट । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की चार दिवसीय राष्ट्रीय चिंतन बैठक धर्मनगरी चित्रकूट के आरोग्यधाम परिसर में शुरू हो गई है। संघ प्रमुख मोहन भागवत के साथ सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले के साथ भैयाजी जोशी, सुरेश सोनी, चंपत राय ने पहले पंडित दीनदयाल उपाध्याय, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, डॉक्टर हेडगेवार और भारत रत्न नानाजी देशमुख के चित्रों पर पुष्प अर्पित किए।

प्रथम सत्र में कोरोना वायरस महामारी काल में दिवंगत संघ के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद बौद्धिक सत्र शुरू हुआ। जिसमें देश के वर्तमान हालात और पांच राज्यों में होने वाले चुनाव को लेकर संघ की रणनीति पर चर्चा शुरु हो गई है।

बता दें कि गुरुवार को संघ के क्षेत्र प्रचारक, सह प्रांत प्रचारक और विभाग प्रचारकों की समन्वय बैठक में तैयार किया गया मसौदा/प्रतिवेदन संघ प्रमुख डॉ. मोहन भागवत को सौंप दिया गया था। बैठक में इन्हीं मुद्दों पर मंथन और चर्चा हो रही है। आपसी समन्वय बैठक में कोरोना काल में संघ के बंद पड़े नियमित कार्यक्रमों को फिर शुरू करने की सहमति बनी है।

यूपी समेत पांच राज्यों में होने वाले विधान सभा चुनाव पर भी खास चर्चा हुई। तय किया गया कि कोरोना की तीसरी लहर से पहले ही संघ की जिला स्तरीय टीमें गांवों में जाकर लोगों की जरूरतें समझेंगी और कोरोना से बचाव के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारियां देंगी।

साथ ही संघ द्वारा संचालित अस्पतालों को पूरी क्षमता और सक्रियता से व्यवस्थित करने का भी निर्णय लिया गया, ताकि तीसरी लहर में इन अस्पतालों का लाभ लोगों को मिल सके। लगभग तीन घंटे तक चली बैठक में केंद्र की मोदी और राज्य की योगी सरकारों के कामों और उनकी आम छवि पर भी विचार विमर्श हुआ।

Check Also

उपराष्ट्रपति धनखड़ और मुख्यमंत्री योगी ने किया यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का उद्घाटन

ग्रेटर नोएडा । उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को …