पीएम नरेंद्र मोदी नौ मेडिकल कॉलेजों का करेंगे लोकार्पण

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश में सरकार द्वारा निर्मित नौ मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण करेंगे। राज्य में स्वास्थ्य और चिकित्सा व्यवस्था को बेहतर बनाने के उद्देश्य से कदम उठाया जाएगा। राज्य सरकार के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने मीडिया को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण करेंगे। ये कॉलेज देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, हरदोई, जौनपुर, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, सिद्धार्थनगर में बनकर तैयार है। दरअसल प्रधानमंत्री आगामी 15 या 16 जुलाई को वाराणासी जा सकते है। ऐसे में उसी दौरान वो इन कॉलेजों का लोकार्पण करेंगे।

अधिकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज होना चाहिए। उनके इस विचार के मद्देनजर राज्य सरकार तेजी से काम कर रही है। उत्तर प्रदेश जो की सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य है, यहां 2017 से पहले मात्र 12 मेडिकल कॉलेज हुआ करते थे। आज के समय में राज्य में मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़कर 48 हो चुकी है। अब 13 नए मेडिकल कॉलेज भी लोकार्पण के लिए तैयार है। इन कॉलेजों में पढ़ाने के लिए फैकल्टी के चयन का काम भी पूरा होने की कगार पर है। राज्य में स्वास्थ्य सुविधाएं लगातार बेहतर बन रही है।

अधिकारी के मुताबिक राज्य में स्वास्थ्य के क्षेत्र में तेजी से प्रगति हो रही है। मुख्यमंत्री के आह्वान पर युद्ध स्तर पर काम किया जा रहा है। इसी का नतीजा है कि राज्य में 441 ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना का काम जारी है। इनमें से 131 संयंत्र काम भी कर रहे है। राज्य में कुल 3500 स्वास्थ्य उपकेंद्र, 1475 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 399 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चल रहे है। यहां छह नए सुपर स्पेशियलटी ब्लॉक की स्थापना और गोरखपुर व रायबरेली में एम्स की स्थापना के साथ ओपीडी की शुरुआत हो चुकी है।

Check Also

उपराष्ट्रपति धनखड़ और मुख्यमंत्री योगी ने किया यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का उद्घाटन

ग्रेटर नोएडा । उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को …