बूस्टर के दूसरे डोज पर केंद्र सरकार ने दी जानकारी

द ब्लाट न्यूज़ चीन समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना के तेज प्रसार को देखते हुए भारत सरकार भी सतर्क हो गई है। सरकार द्वारा इसकी रोकथाम के लिए लगातार दिशानिर्देश जारी किए जा रहे हैं।

 

 

इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्री अपने अधिकारियों के साथ लगातार बैठकें भी कर रहे हैं। इस बैठक में कोरोना  जांच, क्वारंटीन की सुविधा, टीकाकरण से लेकर अस्पतालों की व्यवस्था पर चर्चा की जा रही है। वहीं इन सबके बीच सरकार ने एक बड़ी जानकारी दी है। सरकार ने कहा है कि फिलहाल लोगों को दूसरे बूस्टर डोज की जरूरत नहीं है। पहले हमें इसके पहले डोज को एक-एक नागरिक को लगाने की जरूरत है। सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक बूस्टर का पहला शॉट अभी केवल 28 फीसदी आबादी को ही लगाया गया है जो कि चिंता का विषय है। बूस्टर ड्राइव में तेजी लाने के लिए  केंद्र सरकार तमाम कोशिशें करती नजर आ रही है।

तकनीकी समूह के बीच दूसरे बूस्टर डोज को लेकर हो रही थी चर्चा
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक तकनीकी समूह के सदस्यों के बीच दूसरे बूस्टर डोज को लेकर चर्चा चल रही थी क्योंकि कुछ ऐसे लोग थे जिन्हें इसकी अत्यंत जरूरत महसूस हो रही थी। टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह या NTAGI की समितियों में से एक के एक विशेषज्ञ ने नाम न छापने की शर्त पर कहा। कोई भी सिफारिश करने से पहले वे सभी वैज्ञानिक डेटा के सूक्ष्मता से अध्ययन करेंगे।

अध्ययनों से पता चला है कि वैक्सीन शॉट से प्राप्त प्रतिरक्षा आमतौर पर चार से छह महीनों में कम हो जाती है। इस अध्ययन में बताया गया है कि एक चौथा शॉट गंभीर बीमारी को दूर करने में मदद करता है, हालांकि विशेषज्ञ अब चौथे बूस्टर के रूप में द्विसंयोजक शॉट्स की सिफारिश कर रहे हैं।

कुछ डॉक्टरों ने की चौथी खुराक की मांग 

कुछ डॉक्टरों ने चौथी खुराक शुरू करने का अनुरोध किया गया है, कम से कम उच्च जोखिम वाले लोगों जैसे कि स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों, बुजुर्गों और कॉमरेडिटी से पीड़ित लोगों के लिए। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने 26 दिसंबर को एक बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से अतिरिक्त खुराक की अनुमति देने के लिए कहा। स्वास्थ्य देखभाल और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए तीसरी खुराक करीब एक साल पहले दी गई थी।

एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉ जेए जयलाल ने कहा कि हमने स्वास्थ्य मंत्री से आग्रह किया है कि वे लोगों, विशेष रूप से डॉक्टरों, नर्सों, अस्पताल के अन्य कर्मचारियों और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों के लिए चौथी एहतियाती खुराक पर विचार करें, जिन्हें उच्च जोखिम में  रोगियों का प्रबंधन करना पड़ता है।

Check Also

मोबाइल पर लगातार घंटों बात करना पड़ सकता है भारी…..

मुरादाबाद। मोबाइल पर लगातार घंटों बात करना भारी पड़ सकता है। मोबाइल फोन पर लगातार …