विनिर्माण पीएमआई दिसंबर में 13 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा

द ब्लाट न्यूज़ मजबूत मांग और नए ऑर्डर में उछाल से देश की विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियां दिसंबर में बढ़कर 13 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं। एक मासिक सर्वे में यह खुलासा हुआ है।

 

 

मौसमी रूप से समायोजित एसएंडपी ग्लोबल इंडिया विनिर्माण खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) दिसंबर में बढ़कर 57.8 पर पहुंच गया है, यह नवंबर में 55.7 था। पिछले दो वर्षों में कारोबारी गतिविधियों में आई अब तक की सबसे बड़ी तेजी के कारण ऐसा हुआ है।

दिसंबर के आंकड़ों से पता चलता है कि कुल परिचालन स्थितियां लगातार 18वें महीने सुधरी हैं। परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) की भाषा में 50 से अधिक अंक का आंकड़ा विस्तार दर्शाता है जबकि 50 से नीचे का आंकड़ा संकुचन दर्शाता है।

एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस की एसोसिएट निदेशक पोलियाना डी लीमा ने कहा, 2022 की शुरुआत काफी अच्छी रही थी। उसके बाद से विनिर्माण क्षेत्र का प्रदर्शन लगातार अच्छा बना हुआ है। इस साल के अंत में पीएमआई गतिविधियां नवंबर, 2021 के बाद से सबसे तेज रही हैं।’’ सर्वे में कहा गया है कि दिसंबर में नियुक्ति गतिविधियां अच्छी रहीं। वहीं कंपनियों ने अपने भंडारण में बढ़ोतरी के लिए अच्छी खरीद की। ‘‘मांग में मजबूती से दिसंबर में बिक्री में अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिली।’’

लीमा ने कहा, ‘‘आपूर्ति शृंखला की चुनौतियां अब कम हुई हैं जिससे विनिर्माण बढ़ा है। आपूर्ति का समय स्थिर है जिसकी वजह से कंपनियां महत्वपूर्ण सामग्री की खरीद कर सकीं और अपने भंडार को बढ़ा सकीं।’’ रिपोर्ट में कहा गया है कि निर्यात की बात की जाए, तो दिसंबर में नए ऑर्डर की रफ्तार पिछले पांच माह में सबसे कम रही है। कंपनियों को महत्वपूर्ण निर्यात बाजारों से ऑर्डर में कमी आई है।

रिपोर्ट कहती है कि दिसंबर में मुद्रास्फीति के मोर्चे पर लागत दबाव लगभग स्थिर रहा और नवंबर की तुलना में महंगाई की दर में मामूली अंतर ही देखने को मिला। एसएंडपी ग्लोबल इंडिया विनिर्माण पीएमआई एसएंडपी ग्लोबल द्वारा 400 विनिर्माताओं के खरीद प्रबंधकों से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर तैयार किया जाता है। रिपोर्ट के अनुसार कंपनियों के लिए नए साल में उत्पादन के लिए परिदृश्य सकारात्मक है।

Check Also

शेयर बाजार: सेंसेक्स 600 अंक टूटा, निफ्टी 22350 से फिसला

Sensex Opening Bell: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार में भारी बिकवाली दिख रही …