बीपीएससी की प्रधान शिक्षक भर्ती परीक्षा स्थगित

द ब्लाट न्यूज़ बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से महत्वपूर्ण सूचना जारी कर बताया गया है कि प्रधान शिक्षक भर्ती लिखित (वस्तुनिष्ठ) प्रतियोगिता परीक्षा स्थगित कर दी गई है।

 

 

पटना हाईकोर्ट ने शुक्रवार को बीपीएससी हेड टीचर भर्ती परीक्षा नियमावली पर सवाल उठाए थे और उसे ड्राफ्ट करार दिया था। इसके बाद आयोग ने परीक्षा टालने का निर्णय किया।

पटना हाईकोर्ट ने ड्राफ्ट की भर्ती नियमावली
बिहार के प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक भर्ती के लिए लिखित वस्तुनिष्ठ प्रतियोगिता परीक्षा 22 दिसंबर, 2022 को निर्धारित थी। हाल ही में परीक्षा के प्रवेश-पत्र भी जारी किए गए थे। परीक्षा में लगभग दो लाख उम्मीदवार शामिल होने वाले थे। पटना हाईकोर्ट ने राज्य के प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति और अन्य सेवा शर्तों को निर्धारित करने वाले नए नियमों को निष्प्रभावी करार देते हुए भर्ती परीक्षा की नियमावली को मसौदा नियमावली यानी ड्राफ्ट करने का आदेश दिया है। इसके बाद ही आयोग ने परीक्षा के आयोजन पर रोक लगाते हुए इसे फिलहाल टाल दिया है।

14 दिसंबर को जारी हुए थे प्रवेश-पत्र

इससे पहले 14 दिसंबर को आयोग द्वारा जारी अधिसूचना में प्रवेश-पत्र जारी होने और परीक्षा पैटर्न को लेकर जानकारी दी गई थी। प्रधान शिक्षक भर्ती परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित होगी। परीक्षा का समय दोपहर 12 बजे से दोपहर दो बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए बिहार के 13 जिला मुख्यालयों में पर परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें से 75 अंक के 75 प्रश्न सामान्य अध्ययन विषय से पूछे जाएंगे। जबकि 75 अंक के 75 प्रश्न डीएलएड विषय से संबंधित होंगे। बहुविकल्पीय परीक्षा ओएमआर शीट पर आयोजित की जाएगी।

Check Also

नोटबंदी से हुआ ये फायदा…

नई दिल्ली : भारत सरकार ने साल 2016 के नवंबर महीने में 500 और 1000 …