राष्ट्रपति शी की जीरो-कोविड नीति बुरी तरह फेल, चीन के लोगों के बीच बढ़ा असंतोष

द ब्लाट न्यूज़ चीन में कोविड महामारी का कहर जारी है। कोरोना संक्रमण के रोजाना 1000 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं।

 

 

इस बीच एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ‘जीरो-कोविड’ नीति ने चीन के लोगों को हिलाकर रख दिया है, जो बुरी तरह बिफल होती दिख रही है। क्योंकि चीन आज भी कोरोना संक्रमण के मामलों को रोकने के लिए संघर्ष कर रहा है।

चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने कोरोना संक्रमण के मामलों को रोकने के लिए ‘जीरो-कोविड’ नीति पेश की गई थी। इस नीति के तहत बार-बार लॉकडाउन लगाने के कारण चीनी नागरिकों के बीच असंतोष पैदा हो गया है. कोविड को रोकने के लिए वर्तमान में चीन के लिए 31 शहरों में लॉकडाउन में है, जिससे देश के करोड़ों लोग प्रभावित हो रहे हैं।

लॉकडाउन से आजीविका का संकट
लॉकडाउन के कारण लोगों की आजीविका पर संकट पैदा हो गया है। बहुत से लोगों की नौकरी चली गई। साथ ही लोगों की आय में भारी कम आई है। लॉकडाउन से चीन की अर्थव्यवस्था को भी झटका लगा है। रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में विनिर्माण और सेवा क्षेत्र के बीच संतुलन बिगड़ा है और यह 2020 के बाद से सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है।

यूरोपीय संघ के चैंबर ऑफ कॉमर्स के मुताबिक, चीन में करीब 60 प्रतिशत यूरोपीय कंपनियों ने कोविड प्रतिबंधों के चलते इस वर्ष राजस्व अनुमानों में कटौती की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में बेरोजगारी रिकॉर्ड 20 प्रतिशत तक पहुंच गई है। वहीं, पहले से कर्ज में डूबीं प्रांतीय सरकारें बड़े पैमाने पर चल रही कोविड टेस्टिंग पर खर्च करने को मजबूर हैं।

ग्वांगझाऊ में विरोध प्रदर्शन जारी
चीनी सरकार की कोविड-विरोधी नीति के विरोध में ग्वांगझाऊ में लोगों का प्रदर्शन जारी है। सोशल मीडिया में वायरल हुए एक वीडियो में लोगों को सड़कों पर उतर कर विरोध प्रदर्शन करते हुए देखा जा सकता है। यहां स्थानीय लोगों ने क्वारंटाइन केंद्रों में भर्ती होने से मना कर दिया है। चीन के बड़े शहरों में भोजन, आपातकालीन चिकित्सा सेवा और अन्य आवश्यक सेवाओं की कमी हो गई है, जिससे लोगों में गुस्सा है।

Check Also

इमरान खान को रिहा करने की मांग, पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे समर्थकों को गिरफ्तार किया

रावलपिंडी । पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के …