अमेरिका में चीनी छात्र गिरफ्तार, कम्युनिस्ट पार्टी के खिलाफ पोस्ट लिखने वाले व्यक्ति को दी थी धमकी

द ब्लाट न्यूज़ अमेरिका में एक चीनी छात्र को गिरफ्तार किया गया है। इस पर चीन में चीन में सत्तारूढ़ चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) के खिलाफ पोस्ट लिखने वाले और लोकतंत्र का समर्थन करने वाले एक व्यक्ति को धमकाने का आरोप है। इससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ सकता है।

 

 

अमेरिकी न्याय विभाग ने बुधवार को बताया कि गिरफ्तार चीनी छात्र बर्कली कॉलेज ऑफ म्यूजिक का विद्यार्थी है। उस पर चीन में लोकतंत्र के समर्थन में सोशल मीडिया में पोस्ट लिखने वाले व्यक्ति को धमकाने, अपमान करने, उसे प्रताड़ित करने और पीछा करने का आरोप है। इस छात्र की पहचान 25 साल के जिओली वू के रूप में की गई है। उसे बोस्टन की संघीय अदालत में पेश किया जाएगा।

यूएस न्याय विभाग ने कहा कि आरोपी बर्कली कॉलेज में पढ़ाई के लिए बोस्टन में रह रहता है। विभाग ने कहा कि अमेरिका हमेशा अभिव्यक्ति व राजनीतिक विचारों की आजादी का पक्षधर रहा है। वू का धमकाने वाला व प्रताड़ित करने वाला व्यवहार अभिव्यक्ति की आजादी के अनुकूल नहीं है। अटॉर्नी जनरल रशेल एस. रोलिंस ने कहा कि आरोपी ने चीन के खिलाफ असहमति जताने वाले कार्यकर्ता को खामोश करने और उसे धमकाने का प्रयास किया।

रोलिंस ने कहा कि हम शांतिपूर्वक अपने विचार व राय प्रकट करने वाले किसी भी व्यक्ति को इस तरह की धमकी देने वालों को बर्दाश्त नहीं करेंगे। अमेरिका में अभिव्यक्ति की आजादी एक संवैधानिक अधिकार है और हम इसकी हर कीमत पर रक्षा करेंगे।
अमेरिका की संघीय जांच एजेंसी (FBI) के बोस्टन डिवीजन के प्रभारी विशेष एजेंट जोसेफ बोनावोलंटा ने कहा कि चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के खिलाफ बोलने वाले नागरिक को बार-बार धमकी देने जिओली वू को गिरफ्तार किया गया है।  आरोपी वू को इस जुर्म के लिए पांच साल तक की जेल और रिहाई के बाद तीन साल तक निगरानी में रखने के अलावा ढाई लाख डॉलर तक के जुर्माने की सजा हो सकती है।

Check Also

इमरान खान को रिहा करने की मांग, पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे समर्थकों को गिरफ्तार किया

रावलपिंडी । पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के …