पुलिस ने बांग्लादेशी नागरिक को किया गिरफ्तार,कब्ज़े से फर्जी दस्तावेज़ बरामद

Author : S. S. Tiwari


कानपुर। सपा विधायक इरफान सोलंकी की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। कानपुर कमिश्नरेट ने चार बांग्लादेशी नागरिकों को अरेस्ट किया है। इनके पास से बांग्लादेशी और इंडियन पासपोर्ट, फेंक आधार कार्ड, विदेशी करेंसी, 14 लाख कैश बरामद हुआ है। चारों बांग्लादेशी नागरिकों को सपा विधायक इरफान सोलंकी और पार्षद ने सर्टिफिकेट दिया था। चारो एक ही परिवार के सदस्य हैं, परिवार का मुखिया विदेशी यात्राएं भी कर चुका है। पुलिस का कहना है कि यह राष्ट्रद्रोह से जुड़ा मामला भी हो सकता है। इसके साथ ही पुलिस सभी जांच एजेंसियों को भी इस घटना की जानकारी देगी।


कानपुर में एक बांग्लादेशी परिवार बीते कई वर्षों से छिपकर रह रहा था। बंग्लादेश में रहने वाले रिजवान कई साल पहले कानपुर आया था। उसने कानपुर में हिना नाम की युवती से शादी कर ली। हिना से उसके एक बेटा अर्सलान, दो बेटियां रूखसार और उर्फी हैं। रिजवान बंग्लादेश, मलेशिया, नेपाल समेत कई देशों की यात्रा कर चुका है। पुलिस को शक है कि यह किसी देश का एजेंट भी हो सकता है। इसके साथ ही इसके पास से विदेशी करेंसी और 14 लाख रुपए की भारतीय करेंसी बरामद हुई है।

 

 

वहीं बांग्लादेशी रिजवान और उसके परिवार के चार सदस्यों को अरेस्ट किया गया है। इनके पास से हमें विदेशी करेंसी, डबल मल्टीपल पासपोर्ट, इनके पास दो पासपोर्ट हैं एक बांग्लादेशी और दूसरा भारतीय, कूटरचित आधार कार्ड मिले हैं। इनके पास इंडियन आधार कार्ड मिले हैं। जिससे उन्हे भारतीय पहचान बताने में मदद मिलती थी। सपा विधायक इरफान सोलंकी के द्वारा सर्टिफाइ किया हुआ लेटर भी मिला है। विधायक ने भारत का मूल नागरिक होने के लिए सर्टिफाई किया है। इसके साथ ही एक पार्षद मन्नू रहमान द्वारा सर्टिफाई किया हुआ पेपर मिला है।

 

 

ज्वाईंट सीपी ने बताया कि एक ऐसा व्यक्ति जो बांग्लादेश के खुलना का रहने वाला है। यह भारत का मूल नागरिक नहीं है। उसके पास से आधार कार्ड का पाया जाना। फर्जी आधार कार्ड का बनना, मल्टीपल पासपोर्ट का होना, उसके परिवार के पास दो-दो पासपोर्ट का होना, विदेशी मुद्रा रखना, एक सीमा से ज्यादा भारतीय करेंसी रखना, इस तरह के कई दस्तावेज मिलना जो गंभीर परिस्थिति की तरफ इशारा करते हैं। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए हमने मूलगंज थाने में मुकदमा दर्ज किया है। इनके पास से जो कागजात, करेंसी और कूटरचित दस्तावेज मिले हैं। हम इस बात से इंकार नहीं कर सकते हैं कि यह कोई एजेंट भी निकले। यह भी हो सकता है कि किसी लीगल एक्टिविटी में शामिल हो। यह भी सकता है कि राष्ट्रद्रोह से जुड़ा कोई गंभीर विषय भी सामने आ सकता है। इसकी सूचना हम देश जांच एजेसियों को देंगे। ताकि वो एजेंसियां आकर इनसे पूछताछ कर सकें।


सीसामऊ विधानसभा से विधायक हाजी इरफान सोलंकी के दिए हुए दो-दो प्रमाणपत्र हैं। उन्होने बंगलादेशी नागरिकों को सर्टिफाई किया है कि वह इनको जानते हैं, व्यक्तिगत तौर पर और भारतीय हैं। विधायक के हस्ताक्षर की जांच और प्रपत्र पर किए गए हस्ताक्षर की जांच कराई जाएगी। एफएसएल से जो भी रिपोर्ट आएगी। उस आधार पर कार्रवाई की जाएगी। यह भी देखा जाएगा कि भविष्य में इस तरह की चीजे नहीं हो, यह एक गंभीर विषय है। नियमानुसार सभी कार्रवाई की जाएंगी। मुख्य आरोपियों के तीन आधार कार्ड मिले हैं। जिसमें नाम सेम एक जैसे हैं, सिर्फ पते बदले हैं। परिवार के सभी सदस्यों के दो-दो पासपोर्ट मिले हैं।

Check Also

21वीं सदी के राजा मोदी इस बार नहीं बन पाएंगे PM: राहुल गांधी

लखनऊ। राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में शुक्रवार को आयोजित राष्ट्रीय संविधान सम्मेलन में कांग्रेस …