आखिरी मैच भी बारिश की वजह से रद्द कर दिया गया…

द ब्लाट न्यूज़ भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच भी बारिश की वजह से रद्द कर दिया गया है। इसके साथ ही न्यूजीलैंड ने तीन मैच की सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली है। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने न्यूजीलैंड के सामने 220 रन का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 18 ओवर में एक विकेट खोकर 104 रन बना लिए थे, लेकिन इसके बाद बारिश आ गई और आगे का मैच नहीं हो सका। मैदान गीला होने के बाद अंपायरों ने मैच रद्द करने का फैसला किया।
बारिश के कारण मैच रद्द
भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का आखिरी मैच भी बारिश की भेंट चढ़ गया। अंपायरों ने लगातार बारिश के बाद मैच को रद्द करने का फैसला किया है। यह मैच रद्द होने के साथ ही न्यूजीलैंड ने सीरीज 1-0 से अपने नाम की। इस सीरीज का पहला मैच न्यूजीलैंड ने सात विकेट से जीता था। इसके बाद दूसरे ओवर में भारतीय टीम 12.5 ओर में एक विकेट पर 89 रन बना पाई थी। तभी बारिश आ गई और आगे का मैच नहीं हो सका। वहीं, तीसरे मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 220 रन का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने एक विकेट खोकर 18 ओवर में 104 रन बना लिए थे, लेकिन कीवी टीम 20 ओवर नहीं खेल पाई थी। तभी बारिश आ गई। बारिश की वजह से आगे मैच में कोई गेंद नहीं फेंकी जा सकी और 20 ओवर का खेल नहीं होने के कारण डकवर्थ लुईस नियम भी नहीं लागू हो सका। इस वजह से यह मैच भी रद्द हो गया।
इस मैच में भारत के लिए वाशिंगटन सुंदर ने 51 और श्रेयस अय्यर ने 49 रन बनाए। न्यूजीलैंड के लिए एडम मिल्ने और डेरिल मिशेल ने तीन-तीन विकेट लिए। वहीं, बल्लेबाजी में फिन एलेन ने न्यूजीलैंड के लिए 57 और डेवोन कॉन्वे ने 38 रन बनाए।
अब भारतीय टीम बांग्लादेश के दौरे पर होगी। इसकी शुरुआत चार दिसंबर से वनडे सीरीज के साथ होगी।
बारिश के कारण मैच रुक गया है। अब तक न्यूजीलैंड ने 220 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए। 18 ओवर में एक विकेट खोकर 104 रन बना लिए हैं। फिन एलेन 57 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। वहीं, डेवोन कॉन्वे 51 गेंद में 38 रन बनाकर नाबाद हैं। कप्तान विलियम्सन ने सिर्प तीन गेंद खेली हैं और अब तक उनका खाता नहीं खुला है। हालांकि, मैच में न्यूजीलैंड की पकड़ काफी मजबूत है और यह टीम डकर्थ लुईस नियम के तहत आगे है, लेकिन एक वनडे मैच का नतीजा निकालने के लिए दोनों पारियों में कम से कम 20-20 ओवर होने जरूरी हैं। अगर आगे मैच नहीं हो पाता है तो इसे रद्द कर दिया जाएगा और कीवी टीम 1-0 से सीरीज अपने नाम करेगी।न्यूजीलैंड का स्कोर 100 रन के पार
एक विकेट के नुकसान पर न्यूजीलैंड का स्कोर 100 रन के पार जा चुका है। अब डेवोन कॉन्वे के साथ कप्तान केन विलियम्सन क्रीज पर हैं। पहले विकेट के लिए कीवी टीम ने शानदार साझेदारी कर अपनी टीम को बेहतर स्थिति में ला दिया है।
न्यूजीलैंड का पहला विकेट गिरा
97 रन के स्कोर पर न्यूजीलैंड का पहला विकेट गिरा है। फिन एलेन अर्धशतक लगाने के बाद आउट हो चुके हैं। उमरान मलिक की गेंद पर सूर्यकुमार यादव ने उनका कैच पकड़ा। फिन एलेन ने 54 गेंद में 57 रन बनाए। इस पारी में उनके बल्ले से आठ चौके और एक छक्का निकला।
कीवी टीम के सलामी बल्लेबाज फिन एलेन ने इस मैच में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। एलेन ने अपने अर्धशतक के लिए 50 गेंदों का सामना किया। वह अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का लगा चुके हैं। 16 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर बिना किसी नुकसान के 93 रन है।
न्यूजीलैंड का स्कोर बिना किसी नुकसान के 70 रन के पार जा चुका है। डेवोन कॉन्वे और फिन एलेन क्रीज पर जमे हुए हैं और बड़ी साझेदारी कर मैच में अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा चुके हैं।
न्यूजीलैंड की टीम ने बिना किसी नुकसान के 50 रन बना लिए हैं। डेवोन कॉन्वे और फिन एलेन शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं और अपनी टीम को छोटे लक्ष्य के करीब ले जा रहे हैं। भारतीय टीम को मैच में बने रहने के लिए जल्द ही यह साझेदारी तोड़नी होगी।
न्यूजीलैंड का स्कोर बिना किसी नुकसान के 30 रन के पार जा चुका है। डेवोन कॉन्वे और फिन एलेन की जोड़ी क्रीज पर है। आठ ओवर में कीवी टीम ने बिना कोई विकेट गंवाए 34 रन बना लिए हैं।
220 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने धीमी शुरुआत की है। फिन एलेन और डेवोन कॉन्वे संभलकर बल्लेबाजी कर रहे हैं और बड़ी साझेदारी करने की कोशिश कर रहे हैं। पांच ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर बिना किसी नुकसान के 15 रन है।
भारत के 219 रन के जवाब में न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी शुरू हो चुकी है। फिन एलेन और डेवोन कॉन्वे क्रीज पर हैं। दोनों संभलकर खेल रहे हैं और दो ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर बिना किसी नुकसान के दो रन है।
भारत ने न्यूजीलैंड के सामने 220 रन का लक्ष्य रखा
भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के सामने 220 रन का लक्ष्य रखा है। वाशिंगटन सुंदर के रूप में भारत का आखिरी विकेट गिरा। टिम साउदी ने उन्हें टॉम लाथम के हाथों कैच आउट कराया। दूसरे छोर पर उमरान मलिक नाबाद रहे।

 

इस मैच में टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। धवन और गिल की जोड़ी ने धीमी शुरुआत की, लेकिन बड़ी साझेदारी नहीं कर पाए। गिल 22 गेंदों में 13 रन बनाकर आउट हो गए। इस समय टीम का स्कोर 39 रन था। इसके बाद भारतीय टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती रही। कप्तान धवन 28, ऋषभ पंत 10 और सूर्यकुमार यादव छह रन बनाकर आउट हुए।

इस बीच श्रेयस अय्यर ने एक छोर संभाला और 59 गेंद में 49 रन बनाए। अंत में वाशिंगटन सुंदर ने 64 गेंद में 51 रन की पार खेल भारत का स्कोर 200 के पार पहुंचाया। दीपक हुड्डा और दीपक चाहर ने 12-12 रन बनाए। न्यूजीलैंड के लिए एडम मिल्ने और डेरिल मिशेल ने तीन-तीन विकेट लिए। लॉकी फर्ग्यूसन और मिशेल सैंटनर को एक-एक विकेट मिला।
231 रन के स्कोर पर भारत का नौवां विकेट गिरा है। अर्शदीप सिंह नौ रन बनाकर पवेलियन लौट गए। डेरिल मिशेल ने उन्हें एलबीडबल्यू आउट किया।
201 रन के स्कोर पर भारत का आठवां विकेट गिरा है। चहल आठ रन बनाकर आउट हो चुके हैं। मिशेल सैंटनर ने उन्हें टिम साउदी के हाथों कैच आउट कराया।
सात विकेट के नुकसान पर भारत का स्कोर 200 रन के पार जा चुका है। वाशिंगटर सुंदर के साथ चहल क्रीज पर हैं। दोनों भारत का स्कोर 200 के पार ले जा चुके हैं और अब 250 के करीब पहुंचने की कोशिश करेंगे।

सात विकेट के नुकसान पर भारत का स्कोर 180 रन के पार जा चुका है। वाशिंगटन सुंदर और युजवेन्द्र चहल क्रीज पर हैं। सुंदर एक छोर संभालकर खेल रहे हैं। वहीं, चहल उनका साथ दे रहे हैं। दोनों के बीच 14 रन की साझेदारी हो गई है। यह जोड़ी भारत का स्कोर 200 के पार ले जाने की कोशिश करेगी।

Check Also

भुवनेश्वर:ग्राहम रीड ने कोच के पद से इस्तीफा दिया

THE BLAT NEWS:)       भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कोच ग्राहम रीड ने विश्व …