बंदरों से हारा कानपुर पुलिस कमिश्नरेट, पेड़ों पर लगाए गए लंगूर की पोस्टर…

Author : Rishabh Tiwari 

कानपुर। शुक्रवार को कानपुर कमिश्नरेट दफ्तर में एक तस्वीर देखने को मिलीं जहां पर पेड़ पर एक लंगूर बंदर की तस्वीर लगी हुई हैं। लगता हैं कानपुर पुलिस अब बंदरों से हार मान चुकी है और उनसे बचने के लिए लंगूर की तस्वीर का सहारा लेने को मजबूर है। कर्मचारी खुले में बाहर निकलने से कतराते हैं। इस डर से बचने और अपनी रक्षा के लिए दफ्तर में जगह जगह लंगूर के पोस्टर लगवाए गए हैं। यहां करीब दो दर्जन बंदरों का झुंड सुबह होते ही धमाचौकड़ी करना शुरू कर देता है। कार्यालय में बाहर गमले और गाड़ियों में तोड़फोड़ करना रोज का काम है और मौका पाकर किसी भी कमरे को खाली देखकर घुस जाते हैं।

इसलिए लेना पड़ा तस्वीर का सहारा

कार्यालय के कमरे में रखे दस्तावेज फाड़ देना, दोपहिया वाहनों का सीट कवर फाड़ना उनका रोज का काम हो गया है। पुलिस कार्यालय आने वाले फरियादियों के हाथ से भी बंदर सामान छीनकर भाग जाते हैं। कोई पुलिस कर्मी भगाने का प्रयास करता है तो झुंड बनाकर हमलावर हो जाते हैं। इससे पुलिस वालों में भी दहशत का आलम बना है। बताते हैं कि पिछले दिनों नया पुलिस आयुक्त कार्यालय बनने पर सौंदर्यीकरण के लिए लगाई महंगी लाइट भी चंद घंटों बाद ही बंदरों ने उखाड़ फेंकी थी। सौंदर्यीकरण के लिए लगाए जाने वाले फूल के पौधों को भी बंदर नष्ट कर देते हैं। ऐसे में बंदरों की समस्या से निपटने के लिए कमिश्नरेट पुलिस ने अब लंगूर की फोटो का सहारा लिया है।

भैया इनसे डरते हैं बंदर

वैसे पुलिस आयुक्त कार्यालय का माना हैं कि काले मुंह वाले लंगूर से बंदर डरते हैं और पास नहीं आते हैं। इस सोच के चलते अब पुलिस आयुक्त कार्यालय में लंगूर के पोस्टर जगह जगह पेड़ों पर लगाए गए हैं और दीवारों पर भी चस्पा किए हैं। ताकि बंदरों से कार्यालय को सुरक्षित किया जा सके और दस्तावेजों और रिकॉर्ड को सुरक्षित किया जा सके।

Check Also

जौनपुर में अमित शाह और योगी आदित्यनाथ की जनसभा

जौनपुर । जौनपुर में 25 मई को मतदान होना है। ऐसे में अब चुनाव प्रचार …