कानपुर कमिश्नर में बढ़ सकते हैं नए थाने : जेसीपी

Author : Rishabh Tiwari 

कानपुर। कानपुर में बिकरु कांड के बाद से कमिश्नरेट लागू होने के बाद से पुलिस काफी सख्त रवैया के साथ आए दिन आगे बढ़ रही है। अभी हाल ही में कुछ दिन पहले कानपुर आउटर को कमिश्नरेट में शामिल किया गया है बताया जा रहा है कि जनसंख्या नियंत्रण और जरूरत को महसूस करते हुए अभी कानपुर में 9 और नए थाने बनाए जाने की संभावनाएं हैं जिसमें कुछ शहरी और कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए जाएंगे।

कानपुर आउटर को कमिश्नरेट में शामिल करने मैं शहरी क्षेत्र में जाजमऊ,रावतपुर,हनुमंत बिहार और गुजैनी को हाल ही में नए थानों के रूप में मान्यता मिली है कानपुर पुलिस आयुक्त बीपी जोगदण्ड ने 9 नए थाने बनाए जाने का प्रस्ताव पुलिस मुख्यालय को भेजा है आने वाले दिनों की उनकी संख्या बढ़कर 58 हो जाएगी बताई जा रही है।



आखिर क्यों जरूरत है नए थानों की

दूरदराज थानों का होना और ग्रामीण क्षेत्रों में चौकियों और थानों की कमी होना अपराधियों के लिए काफी सहायक बन चुकी है नियमों के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्रों में 50,000 और शहरी में 75 आबादी पर एक थारा होना चाहिए अभी ग्रामीण क्षेत्रों में कई थानों की अंतिम सीमा थाने से काफी दूर है जिससे आम लोगों को दिक्कतें होती हैं नए थानों के बनने के बाद नहीं चौकियों की विस्तार होने से आम जनमानस को काफी लाभ मिलेगा और अपराधियों पर पुलिस प्रशासन का शिकंजा भी करेगा जिससे अपराध को काबू में किया जा सकेगा।

कानपुर पुलिस कमिश्नरेट में आबादी की दृष्टि से थानों की जरूरतों को देखते हुए 9 नए थाने बनाए जाने का प्रस्ताव भेजा गया है शासन और पुलिस मुख्यालय से जल्द ही इसके लिए अनुमति लेने की संभावना है। – आनंद प्रकाश तिवारी,(संयुक्त पुलिस आयुक्त कानपुर)

Check Also

जौनपुर में अमित शाह और योगी आदित्यनाथ की जनसभा

जौनपुर । जौनपुर में 25 मई को मतदान होना है। ऐसे में अब चुनाव प्रचार …